Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Fact Check: दिग्विजय सिंह ने नहीं कहा- गोमांस खाने में कोई खराबी नहीं, भ्रामक निकला दावा

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह ये कहते दिख रहे हैं कि गाय का मांस खाने में कोई बुराई नहीं है। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पता चला कि दिग्विजय ने ये बयान बीजेपी को घेरने के लिए वीर सावरकर की किताब का हवाला देते हुए कही थी।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 18, 2023 6:21 IST
digvijay singh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के गोमांस पर दिए पुराने बयान का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: मध्य प्रदेश में आज विधानसभा चुनावों के लिए मतदान हो चुका है। लेकिन सोशल मीडिया पर अभी भी राज्य के नेताओं के बयानों से जुड़े वीडियो वायरल हो रहे हैं। इसी क्रम में कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि दिग्विजय ने कहा है कि गोमांस खाने में कोई खराबी नहीं है। लेकिन जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो दिग्विजय का ये बयान भ्रामक निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर BJP Kasarwad नाम के एक पेज पर ये वीडियो शेयर किया गया है। 9 नवंबर 2023 को इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, 

"दिग्विजय सिंह का बड़ा बयान-

गाय जो है ऐसा पशु है, जो खुद के मल में लोट लेती है वो कहां से हमारी माता हो सकती है और उसका गौ मांस खाने में कोई खराबी नहीं है।
यही है सनातन विरोधी कांग्रेस का असली सच, वोट देने से पहले एक बार सोचना जरूर"

(कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

digvijay singh

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रहा दिग्विजय सिंह का ये वीडियो

इस वीडियो में कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह भी यही कहते हुए दिख रहे हैं जो कैप्शन में लिखा है। इसी दावे और कैप्शन के साथ फेसबुक पर और भी कई यूजर्स ने दिग्विजय के इस वीडियो को शेयर किया है। इस वीडियो के साथ लगभग सभी यूजर्स कांग्रेस को घेर रहे हैं। 

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमने इस वीडियो को ध्यान से सुना तो ये क्लिप अधूरी लग रही थी। इस 13 सेकेंड की वीडियो में दिग्विजय का बयान किसी अधूरी बात से शुरू हो रहा है और इससे पहले वह अपना बयान खत्म करते, वीडियो काट दिया गया। लिहाजा हमें इसके एडिटेड होने का शक हुआ। इसके बाद हमने गूगल पर कीवर्ड की मदद से दिग्विजय के गोमांस वाले बयान से जुड़ी खबर सर्च की। 

इस दौरान हमें नवभारत टाइम्स की खबर मिली जो 25 दिसंबर 2021 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर में दिग्विजय सिंह का वह पूरा बयान था जिसे काटकर वायरल किया जा रहा है। NBT की इस खबर में लिखा है, "कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि वीर सावरकर ने अपनी किताब में लिखा है कि गाय ऐसा पशु है, जो खुद के मल में लोट लेती है, वह कहां से हमारी माता हो सकती है, उसके गोमांस खाने में कोई खराबी नहीं है। दिग्विजय सिंह ने सावरकर के बारे में दावा करते हुए कहा, 'सावरकर ने अपनी किताब में लिखा है कि हिंदू धर्म का हिंदुत्व के साथ कोई संबंध नहीं है। इतना ही नहीं सावरकर ने अपनी किताब में लिखा है कि गोमांस खाने में कोई परहेज नहीं है।"
 
digvijay singh

Image Source : SCREENSHOT
नवभारत टाइम्स की खबर में मिला दिग्विजय सिंह का पूरा बयान

दिंग्विजय का पूरा बयान मिला

नवभारत टाइम्स की इस खबर में हमें दिग्विजय का पूरा बयान भी मिला जो ANI ने ट्वीट किया था। इस बयान में दिग्विजय सिंह बीजेपी पर ही हमला करते हुए वीर सावरकर की एक किताब का हवाला देकर ये कह रहे हैं कि गाय हमारी माता नहीं हो सकती और गाय का मांस खाने में कोई दिक्कत नहीं है।

फैक्ट चेक में क्या निकला

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये साफ हुआ कि कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने गोमांस खाने वाली बात वीर सावरकर की किताब का हवाला देते हुए कही है। दिग्विजय सिंह ने ये बयान 25 दिसंबर 2021 को दिया था।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: डबल सेंचुरी के बाद मैक्सवेल ने नहीं छुए सचिन के पैर, एडिटेड निकली वायरल फोटो

Fact Check: असली नहीं है अफगानी महिलाओं की नीलामी का ये वीडियो, स्ट्रीट प्ले का है दृश्य

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement