Saturday, July 13, 2024
Advertisement

Fact Check: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने नहीं किया मंदिर बनाने पर कटाक्ष, यहां जानें वायरल दावे की सच्चाई

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नाम से एक ट्वीट वायरल हो रहा जिसमें दावा किया जा रहा है कि उन्होंने मंदिर बनाने के मुद्दे पर लोगों पर कटाक्ष किया है। हालांकि, जब India Tv ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: November 16, 2023 13:17 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT/PTI फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में फेक न्यूज का दायरा भी बढ़ता चला जा रहा है। हर रोज सोशल मीडिया पर किसी मुद्दे को लेकर झूठी खबरें वायरल की जाती हैं। इन खबरों को ऐसी तस्वीरों के साथ साझा किया जाता है कि लोग आंख बंद कर के इन्हें सही मान लेते हैं और आगे शेयर भी कर लगने लगते हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। इस कड़ी में आज का मुद्दा है पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नाम से वायरल हो रहा एक ट्वीट जिसमें दावा किया जा रहा है कि उन्होंने मंदिर के मुद्दे पर लोगों पर कटाक्ष किया है। आइए करते हैं इस दावे का फैक्ट चेक। 

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, सोशल मीडिया पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नाम से एक ट्वीट वायरल हो रहा है। इस ट्वीट में मंदिर और IIT, IIM संस्थानों को लेकर कटाक्ष किया गया है। फेसबुक यूजर अजीत चौधरी ने इस ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। इसमें लिखा है- "भारतीयों को मंदिर चाहिए था.. और कांग्रेसी 70 सालों तक IIT, IIM, कॉलेज, अस्पताल, एयरपोर्ट, रेलवे, बांध, इसरो जैसे संस्थान बनाते रहे, जिन्हें आज बेचनी पड़ रहा है।" वहीं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर भी NK Biloniya नाम के यूजर ने भी इसी स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए ऐसी ही बात लिखी है।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि यह मुद्दा राजनीतिक जगत और पूर्व प्रधानमंत्री से जुड़ा था तो हमने इस मामले की पूरी पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया और मामले से जुड़े कीवर्ड्स को सर्च किया। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ऐसा कुछ बोला हो। इसके बाद हमने सोशल मीडिया पर इस मामले से जुड़े कीवर्ड्स सर्च किए तो हमें अनेको ऐसे पोस्ट मिले जिसमें यही दावा किया गया था। 

ऐसे खुली दावे की पोल

जब हमें कहीं भी इस वायरल दावे की जड़ नहीं पता लग रही थी तो हमने वायरल स्क्रीनशॉट में दिए गए X हैंडल को सर्च किया। यहां हमें पता लगा कि जिस  X हैंडल का स्क्रीनशॉट वायरल किया जा रहा है वो है ही नहीं। आगे अधिक जांच करने पर हमें ये भी पता लगा कि पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह ने X (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी आधिकारिक आईडी ही नहीं बनाई है। हम समझ गए पूर्व पीएम के नाम से किया जा रहा ये दावा पूरी तरह से फर्जी है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact चेक में क्या निकला?

India Tv Fact Check में सामने आया कि मंदिर पर कटाक्ष वाली जिस ट्वीट को पूर्व पीएम मनमोहन के नाम से वायरल किया जा रहा है वो झूठी है। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की कोई भी आधिकारिक X (ट्विटर) आईडी नहीं है। लोगों को इस फर्जी दावे से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: धनतेरस पर जुए में पत्नी को हारने वाली खबर में नहीं है कोई हिंदू एंगल, यहां जानें दावे की सच्चाई

ये भी पढ़ें- Fact Check: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पीएम मोदी नहीं दे रहे मुफ्त रिचार्ज, यहां जानें वायरल दावे का सच

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement