Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Fact Check: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पीएम मोदी नहीं दे रहे मुफ्त रिचार्ज, यहां जानें वायरल दावे का सच

सोशल मीडिया पर बीते कई दिनों से दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को ₹239 का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है ताकि 2024 के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट कर सकें। आइए जानते हैं इस दावे की सच्चाई।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: November 14, 2023 14:34 IST
फैक्ट चेक।- India TV Hindi
Image Source : PTI Fact Check

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में लोगों को सुविधा तो मिली है लेकिन इससे हानि भी कोई कम नहीं है। फेक न्यूज, ठगी और न जाने कितनी अन्य दिक्कतें भी सोशल मीडिया की सुविधा के साथ मिलती है। फेक न्यूज फैलाने वाले आम इंसान से लेकर देश के प्रधानमंत्री तक के बारे में झूठी अफवाहें उड़ा देते हैं। इन्हीं समस्याओं से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फैक्ट चेक में आज का मुद्दा है एक वायरल हो रही खबर जिसमें दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी द्वारा सभी भारतीय लोगों को मुफ्त रिचार्ज दिया जा रहा है। आइए करते हैं इस दावे का फैक्ट चेक। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
Fact Check

क्या है पूरा मामला?

दरअसल बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी सभी यूजर्स को फ्री रिचार्ज दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर बंटी दास नाम के यूजर ने लिखा है- "*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी* के द्वारा सभी भारतीय यूजर्स को *₹239* का 28 दिन वाला *रिचार्ज फ्री* में दे रही है ताकि *2024 के चुनाव* में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट कर सकें और फिर से *BJP सरकार* बन सके। मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ़्री Recharge किया है, आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का Free Recharge प्राप्त करें (Last Date - 16 नवंबर 2023)"। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
Fact Check

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि ये सूचना सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही थी इसलिए हमने इस मुद्दे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद ली और मामले से जुड़ी खबरें सर्च कीं। हालांकि, कहीं भी हमें पीएम मोदी के ऐसी किसी घोषणा के बारे में कोई खबर नहीं मिली। इसके बाद हम ज्यादा जानकारी के लिए भाजपा, पीएम मोदी की सोशल मीडिया प्रोफाइल और भारतीय जनता पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट पर गए। हालांकि, हमें यहां भी मुफ्त रिचार्ज से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
Fact Check

ऐसे सामने आया सच

जब हमें मुफ्त रिचार्ज वाली खबर कहीं नहीं मिली तो हमने सोशल मीडिया पर इससे जुड़े कुछ कीवर्ड्स सर्च किए। ऐसा करते ही हमें मुफ्त रिचार्ज की एक और वायरल पोस्ट मिली। शिवानी नाम की यूजर ने ऐसी ही पोस्ट की थी लेकिन इसमें रिचार्ज की आखिरी तारीख 5 नवंबर लिखी थी। हमें समझ आ गया कि ये एक स्कैम है। आगे सर्च करने पर हमें PIB की एक अक्टूबर महीने की पोस्ट भी मिली जिसमें पीएम द्वारा किसी भी मुफ्त रिचार्ज का खंडन किया गया है। 

Fact Check में क्या निकला?

India Tv द्वारा किए गए फैक्ट टेक में पता चला कि पीएम मोदी द्वारा कोई भी मुफ्त रिचार्ज नहीं दिया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल दावा पूरी तरह फेक है। ऐसे दावे समय-समय पर किए जाते रहते हैं। यूजर्स को ऐसी किसी भी पोस्ट पर दिए गए लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: पुलिस जवान को आग लगाने की घटना का नहीं है इजरायल-फिलिस्तीन से नाता, यहां जानें सच

ये भी पढ़ें- Fact Check: डबल सेंचुरी के बाद मैक्सवेल ने नहीं छुए सचिन के पैर, एडिटेड निकली वायरल फोटो

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement