Monday, May 06, 2024
Advertisement

Fact Check: पुलिस जवान को आग लगाने की घटना का नहीं है इजरायल-फिलिस्तीन से नाता, यहां जानें सच

फेक न्यूज का ताजा मामला निकलकर आया है इजरायल-हमास के बीच जारी युद्ध से। जहां एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि हमास के समर्थकों ने लंदन में पुलिस जवान को आग लगा दी है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: November 08, 2023 12:08 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में फेक न्यूज भी कदम से कदम मिलाकर चलते हैं। अगर कोई बड़ी घटना हो तो ऐसे समय में उससे जुड़े फेक न्यूज तो मानों भर-भरकर वायरल होने लगते हैं। इन भ्रामक खबरों को इस तरीके के कंटेंट और तस्वीरों व वीडियो के माध्यम से पेश किया जाता है कि आम यूजर्स तुरंत ही इसे सच मान लेते हैं और आगे शेयर भी कर देते हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला निकलकर आया है इजरायल-हमास के बीच जारी युद्ध से। जहां एक वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि हमास के समर्थकों ने लंदन में पुलिस जवान को आग लगा दी है। आइए करते हैं इस वायरल दावे का फैक्ट चेक। 

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, इजरायल पर हुए आतंकी हमले और करीब 1400 लोगों की हत्या के कारण इजरायली सेना ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया है। इजरायली सेना के हमले में हजारों आम लोगों के मारे जाने की खबर सामने आ रही है। इसके विरोध में लंदन, पेरिस, वाशिंगटन और बर्लिन जैसे तमाम बड़े शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं। अब इन्हीं प्रदर्शन का हवाला देकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर जोर शोर से वायरल किया जा रहा है कि लंदन में एक प्रदर्शन के दौरान हमास के समर्थकों ने पुलिस जवान पर पेट्रोल छिड़ककर उसे आग के हवाले कर दिया है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या है दावा?

प्रदर्शन के दौरान पुलिस जवान को आग लगाने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है और इसका उदाहरण देकर लोगों को डराया भी जा रहा है। फेसबुक पर Deva Nand Devraj नाम के एक यूजर ने लिखा है- "लंदन- हमास समर्थक प्रदर्शन के दौरान पुलिस के जवान को आग लगाते हमास समर्थक। एक दिन यह आपके इलाके में भी होगा, पुलिस भी किसी काम नहीं आएगी। वहीं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर VINI नाम की ब्लू टिक यूजर ने भी ऐसा ही दावा किया है। 

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि, इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध पूरी दुनिया का केंद्र बना हुआ है। ऐसे में इससे जुड़ी हर खबर लगातार सामने आ रही है। इसलिए वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया। सबसे पहले हमने लंदन में फिलिस्तीन से जुड़े प्रदर्शन और पुलिस को आग लगाने की घटना से रिलेटेड कीवर्ड्स को सर्च किया। हमें ये देखकर आश्चर्य हुआ कि कहीं भी प्रदर्शन में ऐसी किसी घटना के होने का उल्लेख नहीं था। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

ऐसे पता चली सच्चाई

जब हमें हाल ही में पुलिस जवान को आग लगाने की कोई खबर नहीं मिली तो हमने वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट लेकर उसे गूगल रिवर्स इमेज पर चेक किया। इसके साथ ही वायरल वीडियो की पोल खुल चुकी थी। दरअसल, ये वायरल वीडियो साल 2020 में मेक्सिको में हुई घटना का है। इस घटना का इजरायल फिलिस्तीन से कोई भी लेना देना नहीं है। आगे सर्च करने पर हमें यूट्यूब पर रॉयटर्स के हवाले से शेयर किया गया इस घटना की पूरा वीडियो भी मिल गया। वीडियो में देखा जा सकता है कि प्रदर्शनकारी ने पुलिस वाले पर ज्वलनशील पदार्थ छिड़ककर उसे आग लगा दी है। आग लगते ही अन्य पुलिस वाले अपने साथी को बचाने में जुट जाते हैं।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv Fact Check में सामने आया कि Deva Nand Devraj और VINI जैसे यूजर्स की ओर से शेयर किए जा रहे वीडियो का इजरायल, फिलिस्तीन या हमास से कोई लेना-देना नहीं है। ये साल 2020 में मेक्सिको में हुई घटना का वीडियो है जिसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। लोगों को ऐसी खबरों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: FSSAI नहीं करवा रहा 'जश्न-ए-रोशनी' नाम का कोई भी इवेंट, जानें वायरल पोस्टर का सच

ये भी पढ़ें- Fact Check: AI क्रिएटेड है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अयोध्या मेट्रो स्टेशन की तस्वीर, यहां जानें सच्चाई

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement