Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या अमेठी की जनता ने राजीव गांधी को लगाई थी डांट? जानें प्रियंका गांधी के Video का क्या है सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करके दावा किया जा रहा कि अमेठी की जनता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को फटकार लगाती थी। हमारी पड़ताल में यह दावा पूरी तरह से भ्रामक पाया गया।

Edited By: Amar Deep
Updated on: May 04, 2024 15:10 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : X Fact Check

Original Fact Check by BOOM: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बारे में बात करते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा का एक वीडियो भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि अमेठी में मतदाताओं ने उनके संसदीय क्षेत्र में सड़क नहीं बनाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को फटकार लगाई। 

फैक्ट चेक में पाया कि मूल भाषण में प्रियंका गांधी वाड्रा एक उदाहरण दे रही थीं कि कैसे मतदाता अतीत में नेताओं को जवाबदेह ठहराते थे और आज की तुलना की। इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि नेता धर्म के नाम पर लोगों को भड़काते हैं और वोट मांगते हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो एक्स हैंडल पॉलिटिक्स पे चर्चा (@politicscharcha) के द्वारा पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा था कि "कांग्रेस तब भी कुछ नहीं करती थी, अब भी कुछ नहीं करती है।"

वीडियो में प्रियंका गांधी वाड्रा को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि ''मैंने इंदिरा जी को देखा है, मैंने राजीव जी को देखा है... एक समय था जब मैं राजीव जी के साथ गांव जाती थी... उनको गांव वालों से डांट पड़ती थी'' उनके अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में, गांव वाले उन्हें डांटते थे कि भाई राजीव तुमने हमारी सड़क नहीं बनाई...''

प्रियंका गांधी की शेयर की गई वीडियो का स्क्रीनशॉट।

Image Source : X
प्रियंका गांधी की शेयर की गई वीडियो का स्क्रीनशॉट।

एक्स पर की गई पोस्ट यहां देखें और आर्काइव यहां देखें

वीडियो में किए गए दावे की क्या है सच्चाई?

फैक्ट चेक में पाया गया कि वायरल वीडियो को काट-छांट कर पेश किया गया है और इसमें प्रियंका गांधी वाड्रा के भाषण का पूरा संदर्भ छोड़ दिया गया है, जिसमें उन्होंने राजीव गांधी का उदाहरण देते हुए बताया है कि कैसे उस समय मतदाता आज की तुलना में अधिक जागरूक थे, साथ ही उन्होंने कहा कि आजकल के नेता धर्म के नाम पर लोगों को भड़काते हैं।

प्रियंका गांधी वाड्रा ने ये भाषण 2 मई 2024 को छत्तीसगढ़ के चिरमिरी में दिया था। वह कोरबा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार ज्योत्सना महंत के लिए प्रचार कर रही थीं और अपने भाषण के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी आलोचना की।

कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक हैंडल ने भी भाषण का एक लंबा संस्करण पोस्ट किया है, जो वायरल वीडियो से मेल खाता है। कांग्रेस पार्टी के द्वारा एक्स पर पोस्ट किए गए कैप्शन में लिखा है कि "एक ज़माने में जवाबदेही नाम की चीज होती थी। मैं खुद राजीव गांधी जी के साथ जाती थी तो लोग उन्हें अपने काम के लिए डांट देते थे। लेकिन आज नेता आपको धर्म के नाम पर भड़काते हैं और वोट ले जाते हैं। क्योंकि उसे पता है कि धर्म के नाम पर वोट मिल जाएगा तो काम क्यों करना?”

आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

भाषण के दूसरे भाग में प्रियंका कहती हैं "लेकिन आज नेता आपको धर्म के नाम पर भड़काते हैं और आपका वोट लेते हैं। क्योंकि उन्हें पता है कि धर्म के नाम पर वोट मिलेगा, तो वो काम क्यों करें?" इसे भ्रामक दावा देने के लिए वायरल वीडियो का संदर्भ छोड़ दिया गया। इस भाषण का वही भाग कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए पूरे भाषण में 17 मिनट के बाद से देखा जा सकता है।

दावा: वीडियो में प्रियंका गांधी वाड्रा को अमेठी में सड़क न बनाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आलोचना करने वाले मतदाताओं के बारे में बात करते हुए दिखाया गया है

किसने क्लेम किया: पॉलिटिक्स पे चर्चा

निष्कर्ष: भ्रामक (मिसलीडिंग)

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से BOOM द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement