Monday, May 06, 2024
Advertisement

Fact Check: AI क्रिएटेड है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अयोध्या मेट्रो स्टेशन की तस्वीर, यहां जानें सच्चाई

अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर का कुछ ही समय बाद उद्घाटन होने वाला है। इसकी तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं। हालांकि, इस बीच सोशल मीडिया पर अयोध्या मेट्रो के नाम से कई तस्वीरें और पोस्ट वायरल किए जा रहे हैं। आइए जानते हैं इनकी सच्चाई।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: November 06, 2023 13:20 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया और इंटरनेट के दौर में भ्रामक खबरों को फैलाना अब आम बात हो गई है। इसके अलावा नई तकनीक और टूल की मदद से अब ऐसी तस्वीरें और वीडियोज बना दिए जाते हैं जो देखने में एक दम असली लगते हैं। आम लोग ऐसी भ्रामक खबरों व तस्वीरों के जाल में आसानी से फंस जाते हैं। ऐसे ही भ्रामक खबरों से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फैक्ट चेक का ताजा मामला आया है अयोध्या से जुड़ा हुआ। सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये अयोध्या में मेट्रो स्टेशन का फर्स्ट लुक है। आइए करते हैं इन वायरल तस्वीरों का Fact Check। 

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, इस वक्त पूरे जोर-शोर से अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां चल रही हैं। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अयोध्या आने वाले हैं। अब इन्हीं तैयारियों के बीच सोशल मीडिया पर अयोध्या मेट्रो से जुड़ी पोस्ट और तस्वीरों को शेयर किया जा रहा है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या है दावा?

अयोध्या में मेट्रो स्टेशन से जुड़ी पोस्ट बड़ी संख्या में सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही है। सोश मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर Surendra Sharma Shivpuri नाम के यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है- "ये तो अयोध्या का मेट्रो स्टेशन ही है सोचो नगरी कैसी होगी। अयोध्या का रेलवे स्टेशन हुआ राममय, आध्यात्मिकता को समेटे हुए है ये रेलवे स्टेशन, रचनात्मकता ऐसी,कि देखते ही आप कह उठेंगे। अद्भुत, अविस्मरणीय, अकल्पनीय, अप्रतीम, जय श्री राम। वहीं, Gagan Tiwari नाम के यूजर ने भी ऐसी ही तस्वीर और पोस्ट शेयर की है। इन दोनों की ही पोस्ट को सैकड़ों की संख्या में लाइक कमेंट और शेयर मिले हैं। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि, सोशल मीडिया पर अयोध्या मेट्रो से जुड़ी पोस्ट जमकर वायरल हो रही थी। तो हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च पर जाकर पर जाकर अयोध्या के मेट्रो स्टेशन के बारे में सर्च किया। हालांकि, हमें यहां इसकी कोई असल तस्वीर नहीं मिली। ज्यादा जानकारी के लिए हम यूपी मेट्रो की वेबसाइट पर गए। यहां मेट्रो की रूट चेक करने पर भी हमे केवल लखनऊ मेट्रो का ही रूट मिला। आगे हमे अयोध्या के रेलने स्टेशन की तस्वीर मिली जो काफी भव्य तो थी लेकिन वायरल हो रही तस्वीरों की तरह बिल्कुल नहीं। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

ऐसे निकली सच्चाई

जब कहीं से भी वायरल हो रही तस्वीर का सोर्स नहीं मिला तो हमने गूगल लेंस का सहारा लेकर रिवर्स इमेज सर्च किया। ऐसे करते ही अब हम सच्चाई के करीब पहुंच गए थे। हमें X पर The Madhya Pradesh Index के द्वारा 27 अक्टूबर को पोस्ट की गई ऐसी ही तस्वीरें मिली। साथ ही पोस्ट के नीचे बताया भी गया था कि ये असल नहीं बल्कि AI की तस्वीर है। इसके साथ ही हमे कमेंट बॉक्स में मोहित नाम की यूजर का रिप्लाई मिला। इस यूजर ने दावा किया है कि AI वाली इमेज उसी ने बनाई है। जब हमने मोहित की प्रोफाइल चेक की तो पता लगा कि उसने 22 अक्टूबर को ये तस्वीरें पोस्ट की थी। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv फैक्ट चेक में सामने आया कि अयोध्या मेट्रो के नाम का दावा करते हुए सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही पोस्ट भ्रामक है। अब तक ऐसे किसी भी मेट्रो का निर्माण नहीं हुआ है। ये तस्वीरें AI की मदद से बनाई गई हैं। लोगों को इन पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: कांग्रेस विधायक ने मंच पर अपनी पत्नी को दी थी फ्लाइंग किस, गलत दावे के साथ वायरल हुआ वीडियो

ये भी पढ़ें- Fact Check: सचिन पायलट के नामांकन की नहीं है ये तस्वीर, कुछ और ही निकली सच्चाई

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement