Monday, May 06, 2024
Advertisement

Fact Check: सचिन पायलट के नामांकन की नहीं है ये तस्वीर, कुछ और ही निकली सच्चाई

राजस्थान की टोंक विधानसभा सीट से हाल ही में सचिन पायलट ने अपना नामांकन दाखिल किया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर विशाल जनसमूह वाली एक फोटो वायरल होने लगी और दावा किया गया कि ये पायलट के रोडशो की है। जब इसका हमने फैक्ट चेक किया तो फोटो 5 साल पुरानी निकली और दावा गलत साबित हुआ।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 04, 2023 14:24 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सचिन पायलट के रोड शो की फोटो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: राजस्थान समेत देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर राजनैतिक दलों और नेताओं को लेकर भारी मात्रा में फर्जी और भ्रामक सूचना फैलाई जा रही है। इसी तरह की एक वायरल फोटो हमें मिली जिसमें विशाल जनसमूह दिखाई पड़ रहा है। इस तस्वीर के साथ दावा है कि ये भीड़ कांग्रेस नेता सचिन पायलट के नामांकन के दौरान की रैली की है। बता दें कि सचिन पायलट ने राजस्थान की टोंक विधानसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। जब हमने इस वायरल फोटो का फैक्ट चेक किया तो ये साल 2018 की तेलंगाना में कांग्रेस के एक रोड शो की तस्वीर निकली।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक और ट्विटर पर कई सारे यूजर्स इस तस्वीर को लगभग एक जैसे दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। एक फेसबुक यूजर 'महेन्द्र चिरावण्डा करौली' ने इस फोटो को 31 अक्टूबर 2023 को शेयर किया था। इस तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है, "तस्वीर विचलित करने वाली है.. आज टोंक में सचिन पायलट के नामांकन की तस्वीर।" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है) 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही फोटो

इसी तस्वीर को एक X यूजर @Viveksbarmeri ने भी शेयर किया है। ये फोटो भी 31 अक्टूबर 2023 को पोस्ट की गई थी। विवेक श्रीवास्तव नाम के यूजर ने फोटो के साथ कैप्शन में लिखा, "टोंक की तस्वीर ने 'आग' लगा दी है।" इस फोटो में एक सड़क दिख रही है जो विशाल जनसमूह से पटी पड़ी है। तस्वीर को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये किसी रैली या रोडशो की है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

हमने सबसे पहले इस वायरल फोटो को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें एक ट्वीट मिला जो @srivatsayb नाम के यूजर ने किया था। इस यूजर का अकाउंट वेरिफाइड है और इसने बायो में खुद को कांग्रेस वर्कर लिखा हुआ है। इस ट्वीट में भी वायरल हो रही तस्वीर के साथ अलग-अलग एंगल से दो और फोटो शेयर की गई हैं। ये फोटो 5 दिसंबर 2018 को पोस्ट की गई थीं। साथ ही कैप्शन में लिखा है, "केसीआर के विधानसभा क्षेत्र में, कांग्रेस ने तेलंगाना में अब तक का सबसे बड़ा रोड शो आयोजित किया। वंतेरु प्रताप रेड्डी गजवेल में केसीआर को हराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इसके बाद केसीआर अगले पांच साल तक अपने फार्महाउस में आराम कर सकते हैं।"

इस तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च करने पर हमें एक और @azharflicks यूजर नेम से ट्वीट मिला जो पूर्व भारतीय क्रिकेटर और लोकसभा सांसद ने अपने आधिकारिक अकाउंट से किया था। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने ये ट्वीट 5 दिसंबर 2018 को किया था। उन्होंने इन तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा, "मेरे गृह राज्य तेलंगाना में चुनाव प्रचार हमेशा खास से भी अधिक होता है। लोगों का प्यार और उत्साह जबरदस्त है।" इसके साथ ही अजहरुद्दीन ने इस ट्वीट में कांग्रेस और तेलंगाना कांग्रेस के एक्स अकाउंट को भी टैग किया है।

सचिन पायलट के नामांकन तस्वीर दूसरी

जब ये पता लग गया कि वायरल तस्वीर सचिन पायलट के नामांकन की नहीं है, तो फिर हमने पाटलट के कुछ दिन पहले किए नामांकन की तस्वीर ढूंडी। कांग्रेस नेता सचिन पायलट मे 31 अक्टूबर 2023 को राजस्‍थान की टोंक सीट से अपना नामांकन भरा है। नामांकन से पहले किए अपने रोडशो की फोटो उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर डाली हैं। इन फोटो के कैप्शन में पाटलट ने लिखा, "उमड़ा जनसैलाब है। समर्थन अपार है। टोंक आपको बहुत बहुत धन्यवाद है।"

फैक्ट चेक में क्या निकला?

जब हमने वायरल फोटो की पड़ताल की तो पता चला कि ये साल 2018 की तेलंगाना में हुए कांग्रेस के रोड शो की तस्वीर है। इस फोटो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: केशव प्रसाद मौर्य ने नहीं की पीएम मोदी की आलोचना, एडिटेड है वीडियो

Fact Check: विदेशी सामान के बहिष्कार के लिए प्रधानमंत्री ने नहीं की आपील, फर्जी निकली पोस्ट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement