Friday, April 26, 2024
Advertisement

Fact Check: रतन टाटा ने नहीं किया राशिद खान को 10 करोड़ रुपये देने का ऐलान, यहां जानें दावे का सच

सोशल मीडिया और इंटरनेट के दौर में फेक न्यूज का फैलना आम बात हो गई है। अब अफवाह फैलाई जा रही है कि ICC ने क्रिकेटर राशिद पर जुर्माना लगाया है। वहीं, कहा जा रहा है कि जुर्माने के बाद उद्योगपति रतन टाटा, राशिद खान की मदद को आगे आए हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: October 30, 2023 18:58 IST
फैक्ट चेक।- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

हर रोज सोशल मीडिया पर अनगिनत ऐसी खबरें सामने आती हैं जिनका सच्चाई से कोई नाता नहीं होता। सोशल मीडिया के दौर में आम आदमी से लेकर बड़े राजनेता और उद्योगपतियों तक को फेक न्यूज का शिकार बनाया जाता है। ऐसी ही झूठी खबरों से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला जुड़ा है देश के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा से। कई दिनों से ऐसी खबरें वायरल की जा रही हैं कि रतन टाटा ने अफगानिस्तानी क्रिकेटर राशिद खान को 10 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। हालांकि, अब इस दावे की पोल खुल गई है। आइए करते हैं इस दावे का फैक्ट चेक।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, इस वक्त भारत में वनडे क्रिकेट विश्वकप का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में इस बड़े इवेंट को लेकर कई फेक न्यूज भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल की जा रही है। हाल ही में अफगानिस्तान की टीम ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी। जीत के बाद अफगान प्लेयर राशिद खान ने टीम के साथ जमकर जश्न मनाया था। अब ऐसे में अफवाह फैलाई जा रही है कि ICC ने इस जश्न के कारण राशिद पर जुर्माना लगाया है। वहीं, कहा जा रहा है कि जुर्माने के बाद उद्योगपति रतन टाटा, राशिद खान की मदद को आगे आए हैं। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या है दावा?
राशिद खान को रतन टाटा की ओर से दी जा रही मदद के बारे में सोशल मीडिया पर जमकर पोस्ट साझा किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर अग्रवाल निशा नाम की यूजर ने लिखा है- "राशिद खान को पाकिस्तान वाली मैच जीतने के बाद भारत का झंडा ले कर घूमने पर 55 लाख का जुर्माना लगाया ICC ने, रतन टाटा जी ने कहा हिंदुस्तान का झंडा आन बान शान है, इसके लिए 55 लाख क्या 10 करोड़ भी देने पड़े तो मैं दे दूंगा, राशिद खान डटे रहो"। वहीं, कुँवर पुष्पेंद्र सिंह बुंदेला नाम के यूजर ने भी ऐसी ही एक पोस्ट साझा की है। इसके अलावा X (पहले ट्विटर) पर भी रतन टाटा और राशिद खान से जुड़े ऐसे कई पोस्ट वायरल हैं। 

India Tv ने की पड़ताल
चूंकि सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोग इस दावे को शेयर कर रहे थे, इसलिए हमने इसकी पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च में जाकर अफगानी क्रिकेटर राशिद खान पर लगे जुर्माने के दावे को क्रॉस चेक किया। हालांकि, कहीं भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जहां राशिद खान पर हाल ही में ICC द्वारा 55 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का जिक्र हो। हमें इसी पल इस दावे पर शक होने लगा। अब हमने जुर्माने की खबर की जांच के लिए ICC की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट किया। हालांकि, हमें यहां भी इससे जुड़ी कोई भी खबर नहीं मिली। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

रतन टाटा ने खोल दी पोल
राशिद खान को 10 करोड़ रुपये की मदद देने वाली बात सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही थी। ऐसे में ये दावा रतन टाटा तक भी पहुंच गया। उन्होंने खुद इस दावे को झूठा बताया है। रतन टाटा ने अपने आधिकारिक X हैंडल पर लिखा- "मैंने आईसीसी या किसी भी क्रिकेट फैकल्टी को किसी खिलाड़ी पर जुर्माना या इनाम देने के संबंध में कोई सुझाव नहीं दिया है। मेरा क्रिकेट से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है। कृपया इस तरह के व्हाट्सएप फॉरवर्ड और वीडियो पर तब तक विश्वास न करें जब तक कि वे मेरे आधिकारिक प्लेटफॉर्म से न आएं।"

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?
India Tv Fact Check में ये साफ साबित हुआ कि उद्योगपति रतन टाटा ने राशिद खान को कोई भी आर्थिक मदद नहीं दी है। वहीं, राशिद पर ICC के जुर्माने का भी कोई सबूत नहीं मिला। अग्रवाल निशा व कुँवर पुष्पेंद्र सिंह बुंदेला जैसे यूजर्स द्वारा किया जा रहा दावा झूठा है। लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: अमित शाह ने नहीं कहा- प्रधानमंत्री की डिग्रियां फर्जी हैं, एडिटेड है ये वीडियो

ये भी पढ़ें- Fact Check: सीएम शिवराज ने मध्य प्रदेश चुनाव में बीजेपी की हार का नहीं जताया अंदेशा, एडिटेड है वीडियो
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement