Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Fact Check: सीएम शिवराज ने मध्य प्रदेश चुनाव में बीजेपी की हार का नहीं जताया अंदेशा, एडिटेड है वीडियो

सोशल मीडिया पर सीएम शिवराज सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा है कि शिवराज कह रहे हैं कि प्रदेश की जनता भाजपा से खफा है और इस बार भारी बहुमत से पार्टी की हार होगी। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये वीडियो एडिटेड निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: October 28, 2023 14:44 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सीएम शिवराज सिंह चौहान के वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव बस कुछ ही दिन दूर हैं और ऐसे में नेताओं के कई तरह के बयान वायरल हो रहे हैं। इसी क्रम में सीएम शिवराज का भी एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा है कि शिवराज सिंह चौहान एक मीटिंग के दौरान बीजेपी की हार का अंदेशा जता रहे हैं और कह रहे हैं कि बेरोजगारी और महंगाई के चलते जनता खिलाफ हो गई है। इस वीडियो का जब हमने फैक्ट चेक किया तो ये एडिटेड निकली और इसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

 
क्या हो रहा वायरल?
दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक 'भास्कर व्दिवेदी' (@BhDwivedi_INC) नाम के यूजर ने ये वीडियो 23 अक्टूबर 2023 को शेयर किया था। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "चिंताग्रस्त शिवराज #भाजपा_का_चुनाव_आयोग।" ये वीडियो कई यूजर्स ने शेयर किया है। एक और X यूजर @ShadowSakshi ने इसी वीडियो को ट्वीट किया है। ये वीडियो 26 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया है। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "पूरी ताकत लगा दो भाइयों किसी तरह BJP/ सत्ता/ मोदी को बचाओ, कम पड़े तो पैसा दो, फिर भी काम ना चले तो ED CBI incometax का खुल कर प्रयोग करें।" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)
 
fact check
Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर फर्जी दावे के साथ वायरल हो रहा शिवराज सिंह का वीडियो
 
इस वीडियो में सीएम शिवराज सिंह की आवाज आ रही है, जिसमें कहा जा रहा है, "देखो भाइयों समय बर्बाद ना करते हुए सीधी बात करूंगा। प्रदेश की जनता महंगाई, बेरोजगारी की वजह से लोग भाजपा के काफी खिलाफ हैं। सर्वे भी बता रहे हैं कि हमारी पार्टी की स्थिति काफी चिंताजनक है। इसलिए सभी को कह रहा हूं कि चुनाव के लिए जी जान से सब लग जाओ। हर जिले में जाओ, हर गांव में जाओ, खासकर इंदौर, उज्जैन और दमोह में जहां हमारी वोटें ज्यादा कम हैं। इन क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा अपने कर्मचारियों को लगाओ। डोर टू डोर चुनाव प्रचार करो। मोदी जी ने जो चिट्ठी जारी की  है उसे दिखाओ, वोट अपील करो और मोदी जी के नाम पर वोट मांगो। वरना इस बार भारी बहुमत से पार्टी की हार होगी।
 
इंडिया टीवी ने की पड़ताल
जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो इसमें ऊपर की ओर न्यूज एजेंसी ANI का लोगो लगा हुआ था। सीएम शिवराज की पीछे से आ रही आवाज और वीडियो में दिख रहे शिवराज की लिप्सिंग (बोलते वक्त होठों की चाल) एक दम अलग-अलग दिख रहे थे। यहां से ये शक हुआ कि वीडियो एडिटेड है। इसके बाद हमने इस वीडियो के कुछ कीफ्रेम निकाले और गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। सर्च करने पर हमें टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर ये वीडियो अपलोड मिला। 
 
fact check
Image Source : SCREENSHOT
टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मिला मीटिंग का ये वीडियो
 
टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर ANI का ये वही वीडियो था जिसे सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है और इसे 26 जून 2023 को प्रकाशित किया गया था। इसकी हैडलाइन में लिखा है- MP: CM Shivraj Singh Chouhan holds review meeting regarding PM’s visit to state (एमपी: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम के दौरे को लेकर समीक्षा बैठक की) इस खबर में लिखा है, "मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 26 जून को भोपाल में समीक्षा बैठक की। यह बैठक पीएम मोदी के मध्य प्रदेश दौरे की तैयारियों को लेकर आयोजित की गई थी।" गौर करने वाली बात ये है कि टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट की इस वीडियो में कोई आवाज नहीं थी और शिवराज ऐसा कुछ भी कहते नहीं दिख रहे जो वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है।
 
ANI के असली वीडियो में नहीं है कोई ऑडियो 
इसके बाद हमने इस बात की पुष्टि करने के लिए कि मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बीजेपी की हार के अंदेशा जैसी कोई बात कही कि नहीं, ANI के असली वीडियो को ढंडना शुरू किया। कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें ANI के यूट्यूब चैनल पर असली वीडियो मिल गया जो 26 जून 2023 को अपलोड किया गया था। ANI News के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड इस वीडियो में भी कोई ऑडियो नहीं था और केवल मीटिंग के दृश्य हैं। ये मीटिंग सीएम शिवराज ने किसी चुनाव के संबंध में नहीं बल्कि एमपी में प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर तैयारियों की समीक्षा करने के लिए की थी।
 
 
फैक्ट चेक में क्या निकला?
जब हमने वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पता चला कि ये वीडियो किसी चुनावी मीटिंग का नहीं बल्कि पीएम मोदी के दौरे से जुड़ी एक समीक्षा बैठक का है। साथ ही इसके असली वीडियो में कोई आवाज ही नहीं है। लिहाजा वायरल वीडियो एडिटेड है।
 
ये भी पढे़ं-
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement