Friday, July 12, 2024
Advertisement

फलस्तीन को मिला समर्थन तो भड़क गए इजराइली राजदूत, UN चार्टर के कर दिए टुकड़े; देखें VIDEO

संयुक्त राष्ट्र महासभा मे फलस्तीन को पूर्ण सदस्य बनाने को लेकर मतदान हुआ है। इजराइल ने इसे लेकर नाराजगी जताई है। इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के टुकड़े-टुकड़े कर दिए हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: May 11, 2024 13:53 IST
Israel Envoy Gilad Erdan at United Nations- India TV Hindi
Image Source : GILAD ERDAN (X) Israel Envoy Gilad Erdan at United Nations

इजराइल और हमास के बीच बीते आठ महीनों से जंग जारी है। फिलहाल जिस तरह के हालात के नजर आ रहे हैं उससे जंग खत्म होती नजर नहीं आ रही है। इजराइल रफह पर जमीनी हमले की तैयारी में है तो अमेरिका समेत दुनिया के कई देश इजराइल के इस कदम का विरोध कर रहे हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र में फलस्तीन को पूर्ण सदस्य बनने को लेकर 10 मई को वोटिंग हुई। भारत समेत 143 देशों ने पक्ष में वोट किया जबकि अमेरिका और इजराइल समेत 9 देशों ने इसके खिलाफ वोटिंग की। 25 देशों की यूएन में गैरमौजूदगी रही।

इजराइल ने दिखाई नाराजगी 

फलस्तीन के पूर्ण सदस्य बनने के प्रस्ताव पर हुई वोटिंग से इजराइल भड़का हुआ नजर आया। संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने नाराजगी व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के टुकड़े-टुकड़े कर दिए। इजराइली राजदूत एर्दान ने फलस्तीन को संयुक्त राष्ट्र में स्थायी सदस्य बनाए जाने को यूएन चार्टर का उल्लंघन करार दिया। उन्होंने कहा कि इस फैसले ने पिछले महीने सुरक्षा परिषद में अमेरिकी वीटो को पलट दिया है। एर्दान ने कहा कि वह यूएन चार्टर की धज्जियां उड़ाते हुए मौजूद सदस्यों को"आईना दिखा रहे हैं।"

'यह वोटिंग विनाशकारी है'

इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने कहा, "इस दिन को याद रखा जाएगा। मैं चाहता हूं कि पूरी दुनिया इस क्षण, इस अनैतिक कृत्य को याद रखे...आज मैं आपको आईना दिखाना चाहता हूं, ताकि आपको पता चले कि वास्तव में आप संयुक्त राष्ट्र चार्टर को क्या नुकसान पहुंचा रहे हैं। यह वोटिंग विनाशकारी है। आप अपने हाथों से संयुक्त राष्ट्र चार्टर की धज्जियां उड़ा रहे हैं।" उन्होंने हमास का जिक्र करते हुए संयुक्त राष्ट्र को "आधुनिक नाजियों" के लिए खोलने का आरोप भी लगाया। 

 'यूएन के सदस्य ऐसा चाहते हैं'

इजराइली राजदूत ने कहा कि फलस्तीन को पूर्ण सदस्य बनाकर आतंकियों की तरफ से कंट्रोल किए जा रहे क्षेत्र को मान्यता दे दी जएगी। उन्होंने सवालिया लहजें में कहा कि क्या यूएन के सदस्य ऐसा चाहते हैं। गिलाद एर्दान एक्स पर पोस्ट किया, उन्होंने कहा, "अपने भाषण के अंत में, मैंने यह बताने के लिए 'यूएन चार्टर' के टुकड़े-टुकड़े कर दिए, कि असेंबली संयुक्त राष्ट्र में फलस्तीन आतंकवाद के प्रवेश के समर्थन में क्या कर रही है।"

यह भी पढ़ें:

इजराइल ने कानून तोड़कर किया हथियारों का इस्तेमाल?, जानें अमेरिका ने क्यों कही ये बात

संयुक्त राष्ट्र में फलस्तीन को मिलेगा पूर्ण सदस्य का दर्जा, भारत ने प्रस्ताव के पक्ष में किया मतदान

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement