Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

बर्फ के टुकड़े जैसी दिखने वाली ये मिठाई, गर्मी में पेट को कर देती है ठंडा, जानिए फायदे

Petha Khene Ke Fayade: गर्मियों में खाने में पेठा जरूर शामिल करें। खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करे तो एक टुकड़ा पेठा खा लें। गर्मी में रसीला और मीठा पेठा पेट में ठंडक का अहसास कराएगा। जानिए पेठा खाने से क्या फायदे मिलते हैं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: May 10, 2024 16:32 IST
गर्मी में पेठा खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्मी में पेठा खाने के फायदे

आगरा की फेमस मिठाई है पेठा। हालांकि पेठा कभी भी कहीं भी आसानी से मिल जाता है। न खराब होने का झंझट और न ही इसे स्टोर करने के लिए फ्रिज की जरूरत। गर्मी के दिनों में आप पेठा जरूर खाएं। खाने के बाद मीठा खाने का जी करे तो पेठा अच्छी और हेल्दी स्वीट डिश है। खासतौर से गर्मी के दिनों में पेठा पेट को ठंडा रखने में मदद करता है। बर्फ के टुकड़े जैसा दिखने वाला पेठा शरीर के लिए बर्फ जैसा ही काम करता है। पेठा में एक-दो नहीं बल्कि कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने में पेठा मदद करता है। जानिए क्यों इतना फायदेमंद है पेठा?

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन की मानें तो पेठा गर्मी में पेट के अल्सर, टाइप 2 डायबिटीज, इन्फ्लेमेशन और कई दूसरी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। पेट और पाचन के लिए भी पेठा अच्छा माना जाता है।

पेठा खाने के फायदे

  1. पेट को बनाए ठंडा- पेठा तासीर में ठंडा होता है। ये ऐसी सब्जी है जिससे बड़ी आसानी से मिठाई बनाई जा सकती है। पेठे के मिठाई यानि रसीला और सूखा दोनों तरह का पेठा पेट को ठंडा रखता है। गर्मी के दिनों पेठा जरूर खाना चाहिए।

  2. पाचन तंत्र में सुधार- पेठा भरपूर फाइबर सोर्स है, ऐसे में जब भी आपका पेट खराब हो या फिर कब्ज, ऐंठन और सूजन हो तो पेठा खा सकते हैं। पेठा बाउल मूवमेंट को कंट्रोल करता है। इससे गट हेल्थ में भी सुधार आता है।

  3. मोटापा घटाए- पेठा काफी लो कैलोरी फूड है, जो पोषक तत्व और फाइबर से भरपूर है। अगर आप रोजाना पेठे की सब्जी या जूस पीते हैं तो इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। हालांकि मीठा पेठा ज्यादा खाने से मोटापा भी बढ़ सकता है।

  4. किडनी को करे डिटॉक्स- पेठा शरीर में जमा गंदगी को निकाल फेकने के काम करता है। इससे किडनी के अंदर तरल पदार्थों के स्राव को बढ़ाने में मदद मिलती है। शरीर को डिटॉक्स करने और हाइड्रेट रखने में पेठा मदद करता है।

  5. सांस तंत्र में सुधार- पेठे में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सांस नली में जमा कफ या बलगम को आसानी से बाहर निकाल देते हैं। पेठा खाने से सांस नली साफ होती है। फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है। एलर्जी होने पर पेठे का सेवन फायदा करता है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement