Thursday, May 16, 2024
Advertisement

हाई यूरिक एसिड के मरीज को गर्मी में कौन से फल खाने चाहिए? टूटने लगेगा जोड़ों में जमा प्यूरीन

Fruits In High Uric Acid: यूरिक एसिड को डाइट से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। आइये जानते हैं गर्मियों में हाई यूरिक एसिड के मरीज को कौन से फल खाने चाहिए, जिससे जोड़ों का दर्द कम हो।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: May 10, 2024 15:32 IST
यूरिक एसिड में कौन से फल खाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड में कौन से फल खाएं

शरीर में प्यूरीन के बढ़ने से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। हाई यूरिक एसिड से परेशान लोगों को डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। खाने-पीने में की गई जरा सी लापरवाही के कारण जोड़ों और हड्डियों में दर्द, सूजन और लालिमा बढ़ सकती है। शरीर में जब प्यूरीन नामक रसायन टूटता है तो यूरिक एसिड बनता है। ज्यादा शराब पीने, कम फिजिकल एक्टिविटी, हाई प्रोटीन डाइट और खान-पाने में लापरवाही के कारण यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। ऐसे में आपको कुछ फूड्स से परहेज करना चाहिए। जानते हैं गर्मी के दिनों में हाई यूरिक एसिड के मरीज को कौन-कौन से फल खाने चाहिए। 

हाई यूरिक एसिड में कौन से फल खा सकते हैं?

  1. जामुन- गर्मी में काले जामुन का भी सीजन होता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन हाई यूरिक एसिड में फायदेमंद साबित होते हैं। जामुन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते है। इससे बॉडी की सूजन कम होती है और एसिड लेवल भी बैलेंस में रहता है। हाई यूरिक एसिड के मरीज जामुन खा सकते हैं।

  2. चेरी- यूरिक एसिड के मरीज के लिए कौन सा फल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है, तो इसका जवाब है चेरी। जी हां चेरी में एसिड को कंट्रोल करने वाले तत्व पाए जाते हैं। रेड चेरी में विटामिन बी-6, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी पाया जाता है। चेरी में कई मिनरल होते हैं जो हाई यूरिक एसिड को कम करते हैं।

  3. केला- यूरिक एसिड के खतरे से बचना है तो रोजाना केला खाएं। केले में प्यूरीन कम होता है। केला खाने से हाई यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। गाउट की समस्या में भी केला फायदा करता है। केला खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती है।

  4. कीवी- खट्टे और रसीले फल यूरिक एसिड में खाने हैं तो कीवी खा सकते हैं। कीवी का सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है। कीवी खाने से विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम, और फोलेट मिलता है। इससे शरीर में जमा टॉक्सिन बाहर निकाल जाते हैं। रोजाना कीवी खाने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है।

  5. सेब- गर्मी हो या सर्दी सेब हमेशा फलों की दुकान पर मिलता है। हाई फाइबर में सेब फायदेमंद फल होता है। इससे पाचन में सुधार आता है। सेब खून में यूरिक एसिड को इकठ्ठा होने से बचाता है। सेब खाने से यूरिक एसिड का असर कम होता है और डेली वर्क के लिए एनर्जी मिलती है। डॉक्टर रोज एक सेब खाने की सलाह देते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement