Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Fact Check : मायावती ने की थी बीजेपी को वोट देने की अपील? जानें वायरल वीडियो का सच

पड़ताल में पाया गया कि BJP को वोट देने की अपील करती मायावती के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है और यह वीडियो एडिटेड है। असल में उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा था कि BJP और RSS वाले लोगों से कह रहे हैं कि हमने मुफ्त राशन दिया है, इसलिए बीजेपी को वोट दें।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: May 08, 2024 8:57 IST
Fact Check, Mayawati- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK पड़ताल में वायरल किया गया दावा झूठ पाया गया।

Original Fact Check By Vishvas News । बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि हाल ही में अपनी एक रैली में मायावती ने जनता से भारतीय जनता पार्टी को वोट देने की अपील की है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। जांच में पाया गया कि बीएसपी सुप्रीमो का वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है। असल में उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा था कि BJP और RSS वाले लोगों से जा-जाकर कह रहे हैं कि हमने मुफ्त राशन दिया है, इसलिए बीजेपी को वोट दें। इसी वीडियो को एडिट कर आधे-अधूरे बयान को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर संजीव सिंह ने 6 मई 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, 'हिंदुओ से मायावती की अपील बीजेपी को वोट दे।'

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

Fack Check, Mayawati

Image Source : FACEBOOK
फेसबुक यूजर ने किया था पोस्ट।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण (आर्काइव लिंक) और अमर उजाला (आर्काइव लिंक) की वेबसाइट पर मिली। इन रिपोर्ट्स को 4 मई 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मायावती ने आगरा में जनसभा को संबोधित करते हुए बीजेपी पर जमकर तंज कसा। उन्होंने कहा कि BJP और RSS के कार्यकर्ता जनता से कहते हैं कि हमने फ्री में राशन दिया है, इसलिए कर्ज अदा कीजिए और हमें वोट दीजिए।

Fack Check, Mayawati

Image Source : JAGRAN
खबर का स्क्रीनशॉट।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें जनसभा का पूरा वीडियो (आर्काइव लिंक) ‘कपिल मिश्रा बीएसपी’ नामक एक फेसबुक अकाउंट पर मिला। वीडियो को 4 मई 2024 को शेयर किया गया था। वीडियो में 26.05 से मायावती को कहते हुए सुना जा सकता है, “चुनाव में लोगों को गुमराह करने के लिए BJP और RSS के लोग अपने कंधे पर थैला टांग कर गांव-गांव में घूम रहे हैं और क्या कह रहे हैं कि देखो, श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपको फ्री में राशन दिया है तो आपके ऊपर मोदी जी का बहुत कर्ज है। तो ये जो कर्ज है तो इस चुनाव में आपको अदा करना है आपको वोट के रूप में। बीजेपी को वोट देकर आपको अपना यह कर्ज अदा करना है। बीजेपी ने यह राशन अपनी जेब से नहीं दिया है। ये आपको टैक्स के पैसे से दिया गया है। इसमें बीजेपी का कोई एहसान नहीं है। आप लोगों का है यह पैसा। इसलिए आपको यह नहीं सोचना है कि आपने उनका नमक खाया है, तो इनके बहकावे में कतई नहीं आना है।”

Fack Check, Mayawati

Image Source : SCREENSHOT
बीएसपी सुप्रीमो मायावती।

आगरा की इस रैली का वीडियो (आर्काइव लिंक) हमें 4 मई 2024 को बहुजन समाज पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड हुआ मिला।

जागरण प्रिंट में भी यह खबर प्रकाशित हुई थी। ई-पेपर को आप नीचे देख सकते हैं।

Jagran Screenshot

Image Source : JAGRAN
जागरण की खबर का स्क्रीनशॉट।

अधिक जानकारी के लिए हमने हमने इस रैली को कवर करने वाले दैनिक जागरण के आगरा के सीनियर रिपोर्टर अजय दुबे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है और यह वीडियो एडिटेड है। उन्होंने यह बयान नहीं दिया था,बल्कि उन्होंने BJP पर तंज कसते हुए कहा था कि बीजेपी फ्री राशन के बदले वोट मांग रही है। उन्होंने फ्री राशन की वजह से बहकावे में आकर वोट न देने की अपील की थी।

वीडियो के संबंध में अधिक पुष्टि के लिए हमने BSP नेता फैजान खान से बातचीत की। उन्होंने वीडियो को फेक बताया है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर के करीब पांच हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीजेपी को वोट देने की अपील करती मायावती के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो एडिटेड है। असल में उन्होंने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा था कि बीजेपी और आरएसएस वाले लोगों से जा-जाकर कह रहे हैं कि हमने मुफ्त राशन दिया है। इसलिए बीजेपी को वोट दें। इसी वीडियो को एडिट कर आधे-अधूरे बयान को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्लेम रिव्यू : हिंदुओ से मायावती की अपील बीजेपी को वोट दें।

किसने क्लेम किया : फेसबुक यूजर संजीव सिंह

फैक्ट चेक : झूठ

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Vishvas News द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुनप्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement