Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Fact Check: पाकिस्तान को मैच हराने पर अफगानिस्तान ने बंदूकों से नहीं मनाया जश्न, भ्रामक है वीडियो

हाल ही में क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैच में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया था। इस जीत के बाद एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा है कि अफगानिस्तान में लोगों ने बंदूकों के साथ जश्न मनााया। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये वीडियो पुराना और दावा गलत निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 26, 2023 14:51 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अफगानिस्तान के एक पुराने वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: इस वक्त क्रिकेट वर्ल्ड कप चल रहा है और हाल ही में हुए एक मैच में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी है। इस मैच में अफगानिस्तान ने अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था। इस जीत के बाद सोशल मीडिया पर खूब सारे वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें से एक हमें दिखा जिसमें कुछ लोग बंदकें लहरा रहे हैं और नाच रहे हैं। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये अफगानिस्तान का है और पाकिस्तान को मैच हराने के बाद बंदूकें लहराकर जश्न मनाया जा रहा है। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो वीडियो साल 2021 का निकला और मैच के जश्न से इसका कोई लेना देना नहीं है। 

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, जब से अफगानिस्तान की टीम ने पाकिस्तान को वर्ल्डकप के मैच में हराया है तब से इंटरनेट पर अफगानिस्तान की टीम की जमकर तारीफ हो रही है और पाकिस्तान को उनके फैन्स की खासी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे दिनेश कुमार नाम के X यूजर ने 24 अक्टूबर को शेयर किया था। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "पाकिस्तान को हराने के बाद अफगानिस्तान में जश्न का माहौल।" 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंटरनेट पर गलत दावे के साथ वायरल हो रहा ये वीडियो

इस वीडियो में दिख रहा है कि कुछ लोग जो अफगानी लिबास में दिख रहे हैं, उनके हाथों में बड़ी-बड़ी बंदूकें हैं और सब मिलकर नाच रहे हैं। इस वीडियो में पीछे से बॉलीवुड फिल्म का गाना भी चल रहा है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो इसके कुछ कीफ्रेम निकाले और फिर उन्हें गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें कुछ वीडियो मिलीं जो यूट्यूब पर अपलोड की गई थीं। इनमें से एक वीडियो Pukhtoon Zalmy नाम के चैनल पर 1 जून 2021 को अपलोड की गई थी। इसके शीर्षक में लिखा है- Pathan attan with weapons | marwat dance | pashto dance 2021 (हथियारों के साथ पठान अट्टन | मारवात डांस | पश्तो डांस 2021) इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, "हथियारों के साथ मारवात डांस 2021"

इसके बाद हमने मारवात डांस (marwat dance) को गूगल पर सर्च करके देखा तो पता चला कि मारवात भी पश्तूनों की एक बड़ी जनजाति है। उनका अपना एक विशेष सांस्कृतिक नृत्य है, जो वज़ीर नृत्य से काफी मिलता-जुलता है, लेकिन यह नृत्य एक-एक करके और एक मंडली में बड़ी संख्या में प्रतिभागियों गाया- बजाया जा सकता है। इससे इस बात की पुष्टि हुई कि वायरल वीडियो अफगानिस्तान का ही और ये हाल का नहीं बल्कि साल 2021 का है।   

शादी का निकला वायरल वीडियो
इसके बाद हमने और पड़ताल की तो पता चला कि यही वीडियो साल 2021 में एक और बार गलत दावे के साथ वायरल हुआ था। जब तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा था, तब भी ये वीडियो जश्न का बताकर वायरल हुआ था। उस दौरान भी इस वीडियो के कई सारे फैक्ट चेक हुए थे। पड़ताल करने पर मिला कि इस वीडियो में नीला कुर्ता पहने दिख रहे शख्स का नाम वाहब पख्तून है। उन्होंने एक मीडिया चैनल को इस वीडियो के बारे में बताया था कि ये वीडियो उनके दोस्त राशिद की मार्च 2021 में हुई शादी का है।

फैक्ट चेक में क्या निकला?
जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये हाल में हुए वर्ल्ड कप मैच के बाद का नहीं बल्कि साल 2021 का निकला। साथ ही ये अफगानिस्तान में हुई एक शादी के जश्न का वीडियो है।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: शिवराज सिंह ने नहीं कहा, "पूरे प्रदेश में दारू फैला दो", झूठा निकला दावा

Fact Check: ममता बनर्जी ने नहीं हटवाए दुर्गा मां की मूर्ति से शस्त्र, तस्वीर का दावा निकला भ्रामक

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement