Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Fact Check: शिवराज सिंह ने नहीं कहा, "पूरे प्रदेश में दारू फैला दो", झूठा निकला दावा

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की हवा चल रही है और ऐसे में सीएम शिवराज सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि वे कह रहे हैं कि पूरे प्रदेश में दारू फैला दो। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो वीडियो के साथ किया जाने वाला दावा झूठा निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 25, 2023 14:53 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सीएम शिवराज की वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: मध्य प्रदेश में चुनावी माहौल है और ऐसे में नेताओं के कई सारे नए-पुराने और विवादित बयान बयान सोशल मीडिया पर लगातार शेयर किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक बयान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि वह आबकारी विभाग पर भड़कते हुए कह रहे हैं कि जनता तमाम मुद्दों की बात ना करे इसलिए पूरे प्रदेश में शराब इतनी फैला दो कि लोग पिएं और पड़े रहें। लेकिन जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से झूठा निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ये वीडियो कई सारे यूजर्स ने शेयर किया है। हमें एक वीडियो मिला जो कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट सुरेंद्र राजपूत ने अपने अकाउंट से शेयर किया है। सुरेंद्र राजपूत ने इस 17 सेकेंड के वीडियो को 24 अक्टूबर 2023 को शेयर किया था और इसके कैप्शन में लिखा है, "किसान, नौजवान और महिला अपने हक़ की बात ना करे... इसलिये दारू इतनी फैला दो प्रदेश में कि पिये और पड़े रहें!" कांग्रेस नेता के इस वीडियो को 1 लाख 70 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर इन दावों के साथ शिवराज की वीडियो वायरल

यही वीडियो एक दूसरे अकाउंट 'बाबा लपेटू नाथ' से शेयर की गई है। ये वीडियो भी 17 सेकेंड की है और 24 अक्टूबर को शेयर की गई है।वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "काम पे कोई बात ना करे, इसलिए सबको दारू पिलाओ, वाह कंस मामा।" इस वीडियो को भी 1 लाख 19 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमने इस वीडियो के कुछ कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया तो मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह की कुछ खबरें और कुछ पुराने वीडियो मिले। इनमें एक वो वीडियो भी था जो खुद सीएम शिवराज ने अपने अकाउंट से 12 जनवरी 2020 को ट्वीट किया था। ये 2 मिनट 36 सेकेंड का वीडियो जब हमने प्ले किया तो 17 सेकेंड के वायरल वीडियो की फुल क्लिप निकली। इसमें सीएम शिवराज तत्कालीन कमलनाथ सरकार पर हमला करते हुए कह रहे हैं,

"किसान और गरीब रो रहा है और ये सरकार शराब की दुकान खोलने में लगी है। क्या कर रहा है यह आबकारी अमला? यह किसलिए बैठा है? यह अवैध शराब की ब्रिक्री क्यों नहीं रोकता? क्या घर-घर शराब भेजोगे?" 

इस वीडियो में शिवराज कमलनाथ सरकार की आबकारी नीति पर बोलते हुए आगे कह रहे हैं,

"ये आबकारी नीति और ये शराब युवाओं को बर्बाद कर देगी। लेकिन किसान कर्जा माफी की मांग ना करे, नौजवान बेरोजगारी भत्ता ना मांगे, कोई इनसे गरीब कन्यादान के पैसे ना मांग ले, इसलिए दारू इतनी फैला दो पूरे प्रदेश में कि लोग पिएं और पड़े रहें।" इसी वीडियो में शिवराज कहते हैं, "मुख्यमंत्री अगर नैतिक हैं तो नशा मुक्ति अभियान चलाना चहिए।"

वायरल वीडियो शिवराज के इसी बयान का 17 सेकेंड का क्लिप है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
शिवराज सिंह के कार्यालय की ओर से किया गया था खंडन

खुद शिवराज के कार्यालय ने किया था खंडन
इतना ही नहीं इसी वीडियो को साल 2020 में भी गलत दावों के साथ जब वायरल किया गया तो खुद शिवराज सिंह कार्यालय के सोशल मीडिया अकाउंट  से भी 14 जून 2020 को इसे लेकर खंडन किया गया था। Office of Shivraj अकाउंट द्वारा सीएम शिवराज के बयान पर सफाई जारी करते हुए लिखा गया था,

"कांग्रेस के डर्टी ट्रिक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए गए फेक वीडियो जो भी ट्वीट और व्हाट्सएप्प पर शेयर कर रहा है, उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जायेगी। यह ओरिजिनल वीडियो है। मध्य प्रदेश में ओछी राजनीति की कोई जगह नहीं!"

फैक्ट चेक में क्या निकला?
सीएम शिवराज का ये वायरल वीडियो साल 2020 का है जब तत्कालीन कमलमाथ सरकार ने आबकारी नीति में बदलाव किए थे। इसका असली वीडियो खुद शिवराज सिंह ने शेयर किया है और गलत दावों का खंडन किया था।
  
ये भी पढ़ें-
Fact Check: ममता बनर्जी ने नहीं हटवाए दुर्गा मां की मूर्ति से शस्त्र, तस्वीर का दावा निकला भ्रामक

Fact Check: अक्षय कुमार ने नहीं कहा 'आई लव फिलिस्तीन', एडिटेड है वायरल वीडियो  

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement