Friday, May 10, 2024
Advertisement

Fact Check: अक्षय कुमार ने नहीं कहा 'आई लव फिलिस्तीन', एडिटेड है वायरल वीडियो

इजराइल और हमास के बीच छिड़े भीषण युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दावा है कि अक्षय कुमार ने फिलिस्तीन का समर्थन किया है। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये वीडियो एडिटेड निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 21, 2023 14:47 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: इजराइल और फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच भीषण युद्ध छिड़ा हुआ है। दोनों ओर से मिसाइल हलमे जारी हैं और ऐसे में हजारों लोगों की जान जा चुकी है। इजरायल और हमास युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर भी बहुत सारे फर्जी और भ्रामक वीडियो वायरल हो रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार का सामने आया जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि वह इसमें फिलिस्तीन का समर्थन कर रहे हैं। लेकिन जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये भ्रामक निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर इस तरह के कई सारे वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें से एक वीडियो हमें मिला जो Syed Juead नाम के एक फेसबुक यूजर ने पोस्ट किया था। ये एक रील है जिसमें बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार दिख रहे हैं और इसके कैप्शन में लिखा है,"Akshay Kumar Support Palestine" (अक्षय कुमार ने फिलिस्तीन का समर्थन किया)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रही अक्षय कुमार की ये वीडियो

इस वीडियो में पाकिस्तान, फिलिस्तीन और भारत का झंडा दिख रहा है और साथ ही लिखा दिख रहा है- Deut with me and say free Palestine (मेरे साथ डुएट करें और कहे फ़िलिस्तीन को आज़ाद करे) इतना ही नहीं इस वीडियो में अक्षय कुमार की आवाज में ये भी सुनाई दे रहा है, "अक्षय लव फिलिस्तीन... आप डुएट करें मेरे साथ और सभी लोग कहें फ्री फ़िलिस्तीन..." हालांकि अक्षय कुमार की लिप्सिंग, आवाज और उसकी एक्सेंट से ये संदेह हो रहा है कि वीडियो में अक्षय कुमार की आवाज को डब करके जोड़ा गया है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमने ये वीडियो देखा तो उसकी आवाज और अक्षय कुमार की लिप्सिंग से संदेह होने लगा था कि वीडियो मॉर्फ्ड हो सकती है। लिहाजा हमने सबसे पहले गूगल पर कीवर्ड की मदद से ये सर्च किया कि इजराइल-फिलिस्तीन के बीच छिड़े युद्ध पर क्या अक्षय कुमार का कोई बयान आया है। सर्च के दौरान हमें इंडिया टीवी की एक खबर मिली। इस खबर को 10 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित किया गया था। 

fact check

Image Source : SCEREENSHOT
इंडिया टीवी पर मिली इजराइल-हमास युद्ध पर अक्षय के बयान से जुड़ी खबर

इंडिया टीवी की खबर के मुताबिक, "अक्षय कुमार ने इजराइल और हमास युद्ध पर रिएक्ट करते हुए एक इंटरव्यू में कहा कि ‘किसी भी तरह का आतंकवाद गलत है, जो हो रहा है वो बहुत दुखद है मुझे उम्मीद है कि सब कुछ रुक जाएगा। यह सब बहुत दुखद है। अक्षय ने आगे कहा कि मैं बच्चों या महिलाओं की किसी भी प्रकार की हत्या की निंदा करता हूं। सब कुछ जल्दी सामान्य हो, मैं यही दुआ करता हूं।" 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
अक्षय कुमार के इंस्टाग्राम हैंडल पर मिला असली वीडियो

चूंकि फेसबुक पर वायरल हो रही वीडियो एक रील के रूप में दिख रही है तो हमने इसकी असली रील खोजने के लिए अक्षय कुमार के इंस्टाग्राम हैंडल का रुख किया। जब हमने अक्षय का इंस्टाग्राम हैंडल खंगाला तो इससे मिलता जुलता एक वीडियो दिखा जो 9 अगस्त को शेयर किया गया था। जब हमने इस वीडियो को देखा तो इसमें अक्षय कुमार अपनी फिल्म OMG-2 के साथ अपने फैशन ब्रांड को प्रमोट करते दिख रहे हैं। इसमें वे अपने ब्रांड के कूपन देने की बात कर रहे हैं। इस पूरे वीडियो में अक्षय कुमार ने कहीं भी इजरायल या फिलिस्तीन के बारे में बात नहीं की है।

फैक्ट चेक में क्या निकला?
जब हमने वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये साफ हुआ कि अक्षय कुमार ने फिलिस्तीन का समर्थन नहीं किया है। वायरल वीडियो को अक्षय की एक दूसरी वीडियो से क्रॉप किया गया है और किसी एडिटिंग सॉफ्टवेयर से नकली आवाज डाली गई हैं।

ये भी पढे़ं-
Fact Check: नितिन गडकरी ने नहीं की पीएम मोदी की आलोचना, सालों पुराना वीडियो निकला वीडियो

Fact Check: इजराइल में नहीं घुस रहे बॉर्डर की दीवार पर चढ़े लेबनान के ये लोग, भ्रामक निकला दावा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement