Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Fact Check: इजराइल में नहीं घुस रहे बॉर्डर की दीवार पर चढ़े लेबनान के ये लोग, भ्रामक निकला दावा

इजराइल और हमास युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ दावा है कि लेबनान के कुछ लोग बॉर्डर को पार करके फिलीस्तीन के समर्थन में इजराइल में घुस रहे हैं। जब हमने इस खबर का फैक्ट चेक किया तो ये दावा भ्रामक निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 15, 2023 14:53 IST
इजराइल बॉर्डर से...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इजराइल बॉर्डर से जुड़ी वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: इजराइल और हमास के बीच छिड़ी जंग का आज 9वां दिन है और अभी तक दोनो ओर से किए गए हमलों में करीब 4000 से ज्यादा जानें जा चुकी हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर इजराइल और फिलिस्तीन से जुड़े कई तरह के वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। इसी तरह का एक वीडियो इंटरनेट पर हमें मिला जिसमें बहुत सारे लोग किसी बॉर्डर जैसी दिखने वाली दीवार पर चढ़ रहे हैं और झंडे लहरा रहे हैं। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह हाल का दृश्य है और इसमें लेबनान के लोग सीमा फांदकर इजराइल में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो पता चला कि इस वीडियो का इजराइल और फिलिस्तीन युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर ये वीडियो वायरल किया जा रहा है। Shila Haque नाम के एक यूजर ने इस वीडियो को 13 अक्टूबर 2023 को शेयर किया। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "लेबनानी नागरिक फ़िलिस्तीनियों की रक्षा के लिए सीमा बाड़ को लांघ रहे हैं। एसएसएनपी का झंडा हवा में लहराए गए। फिर से महान सीरिया का उदय हो!" (कैप्शन जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
गलत दावे के साथ फेसबुक पर वायरल हो रहा ये वीडियो

सोशल मीडिया पर ये वीडियो कई सारे यूजर्स ने शेयर किया है और सभी ने लगभग एक जैसा ही दावा किया है। इस वीडियो में एक बहुत बड़ी भीड़ सरहद पर बनी दीवार के नीचे दिख रही है। साथ में बहुत सारे लोग इस दीवार पर चढ़े हुए भी दिख रहे हैं। कुछ लोग बाड़ फेंसिंग पर चढ़कर झंडे भी लहराते दिख रहे हैं। इस वीडियो के साथ दावा ये किया जा रहा है कि फिलीस्तीन के लोगों के समर्थन के लिए लेबनान के लोग सीमा पारकर इजराइल में घुस रहे हैं।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
हमने सबसे पहले इस वीडियो को ध्यान से देखा और इसके कुछ कीफ्रेम निकालकर गूगल लेंस पर सर्च किया। गूगल सर्च रिजल्ट में हमें अरब न्यूज की एक खबर मिसी। इस खबर की हैडलाइन में लिखा है- Lebanese demonstrations voice backing for Palestinian cause (लेबनानी प्रदर्शनकारियों ने फ़िलिस्तीनी हितों के समर्थन में आवाज़ उठाई) ये खबर 17 मई 2021 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर में लगी तस्वीर में भी कुछ लोग बॉर्डर की फेंसिंग पर चढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
Arab News पर मिली घटना से संबंधित पुरानी खबर

Arab News की इस खबर में लिखा, "फ़िलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए दक्षिणी लेबनान सीमा पर रविवार को तीसरे दिन भी प्रदर्शन हुए, क्योंकि राजनीतिक और नागरिक हस्तियां लगातार लेबनान से फिलीस्तीन के मामले में शामिल नहीं होने का आह्वान कर रही हैं। कई लेबनानी फ्यूचर मूवमेंट समर्थक फिलिस्तीनियों के साथ अपनी एकजुटता का प्रदर्शन करने के लिए सीमावर्ती शहर मारवाहिन गए। शुक्रवार को फिलिस्तीन और हिजबुल्लाह के झंडे लेकर युवकों के एक समूह ने कांटीलेदा तार की बाड़ पर धावा बोल दिया, जिसके बाद इजराइली सैनिकों ने एक लेबनानी युवक की गोली मारकर हत्या कर दी।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
MENA पर मिली वायरल वीडियो में दिख रही घटना की खबर

इसी से जुड़ी एक और खबर हमें The National News की वेबसाइट MENA पर मिली। इस खबर में एक दम वही तस्वीर उपयोग की गई थी जो वायरल वीडियो में दिख रही है। MENA की खबर में लगी इस तस्वीर में वीडियो का वही कीफेम मिला जिसमें कुछ लोग बॉर्डर पर चढ़कर झंडा लहराते दिख रहे हैं। ये खबर 16 मई 2021 को प्रकाशित की गई थी जिसमें लिखा है, "इज़रायली सीमा रक्षकों ने शनिवार को लेबनान से सरहद की दीवार पर चढ़ने की कोशिश कर रही भीड़ पर आंसू गैस और चेतावनी के गोले दागे, क्योंकि प्रदर्शनकारी लगातार दूसरे दिन सीमा पर लौट आए। दक्षिण में कई स्थानों पर सैकड़ों युवा इजरायल और लेबनान को अलग करने वाले कंक्रीट बैरिकेड पर चढ़ गए, उन्होंने ईरानी, हिजबुल्लाह और फिलिस्तीन के झंडे लहराए, साथ ही मोलोटोव कॉकटेल को सीमा के इजरायली हिस्से पर फेंक दिया।"

फैक्ट चेक में क्या निकला?
फैक्ट चेक में हमें पता लगा कि ये वायरल वीडियो हाल में चल रहे हमास और इजराइल युद्ध का नहीं बल्कि साल 2021 का है जब फिलिस्तीन के समर्थन में लेबनान के कुछ लोग इजराइल से सटे बॉर्डर पर चढ़ गए थे। हालांकि इन लोगों ने इजराइल की सीमा में घुसने का प्रयास नहीं किया था, वे केवल वहां प्रदर्शन की नियत से चढ़े थे।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: बागेश्वर धाम नहीं गए थे अक्षय कुमार, फर्जी दावे के साथ वीडियो वायरल

Fact Check: पलभर में जमींदोज होती 15 इमारतों का ये वीडियो गाजा का नहीं है, सच का आया सामने

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement