Monday, May 06, 2024
Advertisement

Fact Check: पाकिस्तानी टीम के भारत आने पर खाने को लेकर नहीं हुई मारा-मारी, यहां जानें वायरल वीडियो का सच

इस वक्त भारत में वनडे क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया जा रहा है। पाकिस्तान की टीम भी मैच खेलने भारत की यात्रा पर आई है। पाकिस्तानी टीम के लिए डिनर को लेकर एक झूठा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 13, 2023 10:40 IST
फैक्ट चेक।- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट के दौर में सोशल मीडिया और फेक न्यूज का रिश्ता काफी गहरा हो गया है। हर रोज सोशल मीडिया पर कई फेक न्यूज आते हैं और लोग इसे सच मानकर इसका शिकार होते हैं और फेक न्यूज को शेयर भी करने लगते हैं। इन्हीं से सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv का फैक्ट चेक। फेक न्यूज का ताजा मामला जुड़ा भारत में हो रहे वनडे क्रिकेट विश्व कप से। सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर के दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के भारत आने पर खाने को लेकर काफी धक्का-मुक्की हुई। आइए जानते हैं इस वीडियो का पूरा सच।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, इस वक्त भारत में वनडे क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए दुनियाभर की कई टीमों के प्लेयर्स इस वक्त भारत में मौजूद हैं। ऐसे में पड़ोसी देश पाकिस्तान की टीम भी मैच खेलने भारत की यात्रा पर आई है। पाकिस्तानी टीम के भारत आने पर उनके लिए डिनर की भी व्यवस्था की गई थी। अब इसी मुद्दे से जोड़कर एक झूठे वीडियो को प्रसारित किया जा रहा है। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या है दावा?
सोशल मीडिया पर खाने को लेकर लोगों के बीच हो रही धक्का-मुक्की का वीडियो शेयर करते हुए इसे पाकिस्तानी टीम के भारत आने के वक्त का बताया जा रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस वीडियो को शेयर करते हुए सचिन सुभाष पंडित नाम के यूजर ने लिखा है- पाकिस्तानी क्रिकेट टीम आज भारत पहुंची और उन्होंने ऐसे डिनर किया। वहीं, द प्रोफेसर नाम के एक अन्य यूजर ने भी ठीक ऐसे ही कैप्शन के साथ इस वीडियो को शेयर किया है। 

India Tv की पड़ताल
वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया और पाकिस्तानी टीम के डिनर से जुड़ी खबरें और वीडियोज देखीं। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी धक्का-मुक्की वाली वीडियो नहीं मिली। इसके बाद हमने वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट्स लेकर उन्हें गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। फिर हमें इस वीडियो के झूठे होने का प्रमाण मिल गया। दरअसल, हमें स्कूप पाकिस्तान नाम के फेसबुक पेज पर 2 अक्टूबर 2020 ये वीडियो मिला जिसमें इसे लाहौर बार इलेक्शन का बताया गया था। इसके बाद हमने लाहौर बार इलेक्शन कीवर्ड से ही X पर भी सर्च किया तो हमें उस्मान राजा जमील नाम के यूजर का पोस्ट मिला जिससे इस मामले के बारे में पूरा खुलासा हुआ। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या निकली सच्चाई?
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर उस्मान राजा जमील नाम के यूजर ने 1 अक्टूबर 2020 को किए गए पोस्ट में लिखा है- लाहौर बार चुनाव सभा जिंदाबाद। आइए मीट पर पहली बार चुटकी लेने के लिए एक-दूसरे को थप्पड़ मारें-आइए धक्का-मुक्की करते समय अपने फेसमास्क उतार कर रखें और वकीलों की अगली पीढ़ी को दिखाएं कि उनके समय में आगे क्या होने वाला है। यहां देखें वीडियो

Fact Check में क्या निकला?
India Tv द्वारा किए गए फैक्ट चेक में पता लगा कि पाकिस्तानी टीम के डिनर के नाम से वायरल किया जा रहा वीडियो दरअसल 3 साल पुराना है और पाकिस्तान के लाहौर में हुए बार इलेक्शन का है। इसलिए सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा पूरी तरह झूठ है। लोगों को इससे सावधान रहने की सलाह दी जाती है। भारत में पाकिस्तानी टीम के लिए आयोजित किए गए डिनर का पूरा वीडियो यहां देखें

ये भी पढ़ें- Fact Check: झूठा है हमास द्वारा इजरायली हेलिकॉप्टरों को मार गिराने का वीडियो, यहां जानें पूरा सच

ये भी पढ़ें- Fact Check: आगरा में टीचर को गोली मारने की घटना में हिंदू-मुस्लिम का दावा भ्रामक, यहां जानें पूरी सच्चाई

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement