Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Fact Check: झूठा है हमास द्वारा इजरायली हेलिकॉप्टरों को मार गिराने का वीडियो, यहां जानें पूरा सच

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही कई हजार लोग घायल भी हैं। हालांकि, इस जंग के बीच सोशल मीडिया पर झूठे पोस्ट और वीडियोज भी काफी बड़े स्तर पर शेयर किए जा रहे हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 10, 2023 19:58 IST
फैक्ट चेक।- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर हर रोज सैकड़ों की संख्या में फेक न्यूज वायरल होते रहते हैं। बड़ी संख्या में लोग इन फेक न्यूज पर भरोसा कर लेते हैं और इसका शिकार बन कर इसे अन्य लोगों को भी शेयर करते हैं। फेक न्यूज का ताजा मामला इजरायल और हमास के बीच जारी जंग का है। बड़ी संख्या में यूजर्स एक वीडियो को शेयर कर रहे हैं जिसमें मिसाइल के जरिए हेलिकॉप्टर को निशाना बनाया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि हमास ने इजरायली हेलिकॉप्टर को मार गिराया है। आइए जानते हैं क्या है इस वायरल वीडियो की पूरी सच्चाई। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या है दावा?

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के बीच दावा किया जा रहा है कि हमास ने दो इजरायली हेलिकॉप्टरों को मिसाइल से मार गिराया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर हेमराज देवासी नाम के यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है- इजराइल-हमास युद्ध लाइव: IDF हेलीकॉप्टर ने उत्तरी गाजा में आतंकवादी दस्ते को निशाना बनाया। वहीं, maxuvani नाम के एक अन्य यूजर ने इसी वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया है- हमास लड़ाकों ने गाजा में इजराइल के युद्धक हेलीकॉप्टर को मार गिराया। हमास को हर संभव तरीके से अपनी भूमि की रक्षा करनी चाहिए।

हमने की पड़ताल
इजरायल और हमास के बीच जारी जंग अभी दुनिया में सबसे चर्चित मुद्दा है। इस कारण सोशल मीडिया पर लाखों की संख्या में पोस्ट और वीडियोज शेयर किए जा रहे हैं। इस कारण हमने इस वीडियो की पड़ताल करने की कोशिश की। सबसे पहले हम गूगल ओपन सर्च पर गए और गाजा पर इजरायली हमले और हेलिकॉप्टर के मार गिराए जाने की खबर को लेकर सर्च किया। हालांकि, हमें ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली जिसमें इजरायली हेलिकॉप्टरों के गिरने की बात की गई हो। इस कारण इस वीडियो पर हमारा शक गहरा हो गया। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या निकली सच्चाई?
अब जब हमें हेलिकॉप्टर के गिरने की कोई खबर नहीं मिली तो हमने वायरल हो रहे वीडियोज के कमेंट बॉक्स को देखा। यहां कुछ यूजर्स ने इस वीडियो को ARMA 3 नामक वीडियो गेम का बताया था। इसके बाद हमने ARMA 3 नाम से गूगल और यूट्यूब पर सर्चिंग की। यहां हमें KazinkkaWarrior नाम के यूजर द्वारा ठीक ऐसा ही वीडियो साझा किया गया है। इसके साथ ही ये भी पता लगा कि ये वीडियो 4 अक्टूबर को चैनल पर अपलोड किया गया था। 

Fact Check में क्या निकला?
India Tv की फैक्ट चेक में पाया गया कि इजरायल के किसी भी हेलिकॉप्टर को हमास के लड़ाकों द्वारा नहीं गिराया गया है। जो वीडियो वायरल किया जा रहा है वह ARMA 3 नाम के वीडियो गेम का है। यूजर्स को ऐसे झूठे दावों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: आगरा में टीचर को गोली मारने की घटना में हिंदू-मुस्लिम का दावा भ्रामक, यहां जानें पूरी सच्चाई

ये भी पढ़ें- Fact Check: इजरायल के मिसाइल हमले का पुराना है ये वीडियो, पड़ताल में आया सच सामने

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement