Monday, May 13, 2024
Advertisement

Fact Check: इजरायल के मिसाइल हमले का पुराना है ये वीडियो, पड़ताल में आया सच सामने

हमास और इजराइल के युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि इजराइल ने हवाई हमले में गाजा के तीसरे टॉवर को ध्वस्त कर दिया। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये दो साल पुराना निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 08, 2023 15:12 IST
गाजा की बिल्डिंग पर...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गाजा की बिल्डिंग पर इजराइली हमले का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: हमास के चरमपंथियों ने शनिवार को एक प्रमुख यहूदी छुट्टी के दौरान इजराइल पर अप्रत्याशित हमला कर दिया, जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो गई और कई लोगों को बंधक बना लिया गया। जवाबी कार्रवाई में इजराइल ने भी गाजा पट्टी में हवाई हमले शुरू किए। इस बीच सोशल मीडिया पर सैंकड़ों वीडियो की बाढ़ आ गई। ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि इजरायल ने ऑपरेशन चलाकर गाजा में मौजूद तीसरे टॉवर पर मिसाइल हमला कर इसे गिरा दिया है। जब हमने इस वीडियो की पड़ताल की तो ये दो साल पुराना निकला।

क्या हो रहा वायरल?

फेसबुक और X पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बिल्डिंग पर मिसाइल हमले होते दिख रहे हैं और देखते ही देखते वह जमीदोंज हो जाती है। फेसबुक पर Vishu Pandit यूजर नेम के अकाउंट से इस वीडियो को 7 अक्टूबर 2023 को अपलोड किया गया है। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "और इस तरह इजराइल की सेना ने गाजा के तीसरे टावर को भी ध्वस्त कर दिया। हमास के आतंकियों को कही छुपने की जगह नही देगा अब इजरायल। बहुत जल्द, इजरायली महिला सैनिक के शव की नंगी परेड कराने वाली जि@दी कौम दुनिया भर में मानवता के नाम पर *** रोना शुरू करने वाली है।" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
गाजा के तीसरे टॉवर पर हमले का वीडियो वायरल

इस वीडियो में दिख रहा है कि गाजा शहर की अल-शौरोक टॉवर नाम से इस बिल्डिंग पर मिसाइल हमला होता है और एक तरफ से ध्वस्त हो जाती है। इसके बाद दूसरे हमले में बिल्डिंग दूसरी तरफ से गिर जाती है। सबसे बाद में एक और हमला होता है और दो तीन मिसाइलें इसपर गिरते ही पूरी की पूरी इमारत मलबे  के ढेर में तब्दील हो जाती है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
इस वीडियो में एक तरफ अंतर्राष्ट्रीय मीडिया संस्थान Al Jazeera का लोगो दिख रहा था। यानी कि ये असली वीडियो Al Jazeera के किसी इंटरनेट अकाउंट पर अपलोड किया गया होगा। तो हमने वीडियो के एक कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया तो कई सारे सर्च रिजल्ट सामने आए। इस दौरान एक यू्ट्यूब वीडियो हमें मिला जो Al Jazeera के आधिकारिक यूट्यूब चैनल Al Jazeera English पर अपलोड किया गया था। ये वही वीडियो निकला जो सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
यूट्यूब पर मिला Al Jazeera का वीडियो

बिल्डिंग पर मिसाइल हमले का ये वीडियो Al Jazeera English पर 14 मई 2021 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो की हैडलाइन है- Israel destroys third Gaza tower (इज़राइल ने तीसरे गाजा टॉवर को नष्ट कर दिया) ये भी एक मिनट का ही वीडियो है। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, "यह वह पल है जब गाजा शहर में मीडिया कार्यालयों वाला 14 मंजिला अल-शोरौक टॉवर बुधवार को कई इजरायली हवाई हमलों से पूरी तरह से नष्ट हो गया।"

इसके बाद हमने गूगल पर कीवर्ड की मदद से इस घटना के बारे में सर्च किया तो Al Jazeera की ही एक खबर सामने आई। ये खबर 15 मई 2021 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हैडलाइन है-  Gaza tower housing Al Jazeera office destroyed by Israeli attack (इजरायली हमले में गाजा टावर हाउसिंग अल जज़ीरा कार्यालय नष्ट हो गया) इस खबर के अनुसार, "गाजा पट्टी में अल जज़ीरा सहित अंतरराष्ट्रीय मीडिया कार्यालयों वाली एक इमारत पर इजरायली हवाई हमला हुआ, जिसमें इमारत पूरी तरह ध्वस्त हो गई।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
Al Jazeera की खबर से मिली घटना की जानकारी

फैक्ट चेक में क्या निकला?
जब हमने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये साफ हुआ कि हाल का बताया जा रहा ये वीडियो साल 2021 का है। जून 2021 में गाजा में अल-शोरौक टॉवर इजरायल ने हवाई हमले करके इस बिल्डिंग को गिरा दिया था।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: क़तर में गाड़ी पर नहीं चढ़ा ये बड़ा ऑक्टोपस, कम्प्यूटर से बनी है वीडियो

Fact Check: प्रधानमंत्री मोदी ने नहीं पहनी सफेद टोपी, फर्जी निकली वायरल तस्वीर
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement