Friday, May 17, 2024
Advertisement

Fact Check: प्रधानमंत्री मोदी ने नहीं पहनी सफेद टोपी, फर्जी निकली वायरल तस्वीर

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें सफेद टोपी लगाए दिखाया गया है। इस फोटो का जब हमने फैक्ट चेक किया तो ये फोटो पूरी तरह से फर्जी निकली और असली फोटो में पीएम मोदी बिना टोपी के दिखे।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 06, 2023 14:45 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पीएम मोदी को लेकर वायरल तस्वीर का फैक्ट चेक

India Tv Fact Check: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की फर्जी और भ्रामक जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है। इसी क्रम में इंटरनेट पर एक फोटो तेजी से शेयर हो रही है, जिसमें पीएम मोदी को सफेद टोपी पहने हुए दिखाया है। इस तस्वीर के साथ ये दावा है कि पीएम मोदी ने सफेद टोपी पहनी है। जब हमने इस तस्वीर का फैक्ट चेक किया तो फोटो पूरी तरह फर्जी निकली।

क्या हो रहा वायरल?

दरअलस, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर @WeThePeople3009 नाम के यूजर ने ये फोटो 13 फरवरी 2023 को पोस्ट की थी। इस तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है, "भक्त लोग ही जवाब देंगे।" वहीं इस फोटो के अंदर के टेक्स्ट में लिखा है, "कहीं ये सपना तो नहीं? भक्तों का क्या होगा जो इनको हिन्दू हृदय सम्राट कहते हैं।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये पोस्ट

वहीं इसी तरह की एक पोस्ट हमें फेसबुक पर भी मिली, जिसके साथ यही तस्वीर शेयर की गई थी। ये फोटो 1 अक्टूबर 2023 को शेयर की गई है। Balmiki Kumar यूजर नेम वाले अकाउंट ने ये फोटो शेयर की हैं और साथ ही फोटो में आपत्तिजनक टेक्स्ट भी लिखा है। यही फोटो हमें With INC नाम के फेसबुक पेज पर भी मिली। ये फोटो 12 फरवरी 2023 को पोस्ट की गई थी। इसका भी कैप्शन वही था जो X पर साझा की गई फोटो में लिखा था। 

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
इस वायरल फोटो से जुड़ी सही जानकारी पाने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स सर्च किया। इस दौरान कई सारे सर्च रिजल्ट आए। यहां थोड़ी पड़ताल के बाद हमें ऑल इंडिया रेडियो न्यूज के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ तस्वीरें मिलीं। इन्हीं तस्वीरों में एक वो फोटो भी थी जो वायरल हो रही है, लेकिन इस फोटो में पीएम मोदी के सिर पर सफेद टोपी नहीं है। ये पोस्ट 10 फरवरी को की गई थी और इसके कैप्शन में लिखा है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मुंबई के मरोल में अलजामिया-तुस-सैफियाह अरबी अकादमी के नए परिसर का उद्घाटन किया। उनके साथ दाऊदी बोहरा समुदाय के प्रमुख सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन भी थे।"

इसके बाद हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड की मदद से इस खबर के बारे में और सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक X (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर ही पोस्ट की गई असली तस्वीरें मिल गईं। पीएम मोदी के X अकाउंट से ये पोस्ट 10 फरवरी 2023 को की गई थी। प्रधानमंत्री ने इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "मुंबई में अलजामिया सैफियाह के नये परिसर के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर प्रसन्न हूं।" (कैप्शन का हिंदी अनुवाद करके जैस का तस लिखा गया है)

फैक्ट चेक में क्या निकला
जब हमने पीएम मोदी की इस वायरल फोटो का फैक्ट चेक किया तो ये साफ हुआ कि सफेद टोपी में शेयर की जा रही फोटो पूरी तरह से फर्जी है। असली फोटो पीएम मोदी ने खुद पोस्ट की है, जिसमें वह बिना टोपी के दिख रहे हैं।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: पितृ पक्ष में प्रकट नहीं होती ये चमत्कारिक नदी, कुछ और ही निकला मामला

Fact Check: विराट कोहली ने नहीं किया पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के स्वागत में पोस्ट, सामने आया सच
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement