Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Fact Check: प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नेताओं को नहीं कहा स्वार्थी, यहां जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का क वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि प्रियंका ने छत्तीसगढ़ सरकार को स्वार्थी बताया है। हालांकि, India Tv के फैक्ट चेक में ये वीडियो झूठा पाया गया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 03, 2023 18:20 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact check: सोशल मीडिया और इंटरनेट आज के दौर में लोगों के लिए तकनीकी रूप से काफी जरूरी है। हालांकि, फेक न्यूज इसकी एक कड़वी सच्चाई भी है। हर रोज बड़ी संख्या में लोगों के पास ऐसी ही झूठी खबरें पहुंचती रहती हैं। ये खबरें एडिटेड वीडियो, झूठे कंटेंट आदि के साथ वायरल होती हैं जिससे लोग आसानी से इसके जाल में फंस जाते हैं। अब सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का एक एडिटेड वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि उन्होंने भूपेश बघेल की सरकार को स्वार्थी कहा है। आइए जानते हैं इस खबर का पूरा सच।

क्या है पूरा मामला?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बीते कई दिनों से कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में प्रियंका छत्तीसगढ़ की एक रैली में हैं। वायरल वीडियो में प्रियंका छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नेताओं व जनता के सामने ही उन्हें स्वार्थी और पॉवर का भूखा बता रही हैं। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा दावा?
प्रियंका गांधी के इस वीडियो को सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा जमकर वायरल किया जा रहा है। फेसबुक पर सीता रानी मिश्रा नाम की यूजर ने लिखा है-  "प्रियंका गांधी ने अपने भाषण के दौरान भूपेश बघेल और कांग्रेस के नेताओं के लिए ऐसा सच बोल दिया जिसकी वजह से उन्हें कांग्रेस कार्यालय में माफी मांगनी पड़ी।" वहीं, X(ट्विटर) पर सुनील नाम के यूजर ने लिखा है कि प्रियंका गांधी ने अपने भाषण के दौरान भूपेश बघेल और कांग्रेस के नेताओं के लिए ऐसा सच बोल दिया जिसकी कल्पना नहीं थी, पर खुद को राहुल गांधी की सगी बहन सिद्ध कर दिया।

India Tv ने की पड़ताल
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे प्रियंका गांधी के इस वीडियो को एक-दो नहीं बल्कि कई यूजर्स द्वारा लाइक-शेयर किया जा रहा था। इसलिए हमने इस वीडियो की पड़ताल की। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद ली और प्रियंका गांधी की छत्तीसगढ़ में रैली से संबंधित खबरें सर्च की। हालांकि, कहीं भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें प्रियंका द्वारा छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार को स्वार्थी बताया गया हो। 

ये रही सच्चाई
कहीं पर भी प्रियंका गांधी द्वारा छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार को स्वार्थी बताने की खबर न मिलने पर हमारा शक गहरा हो गया। इसलिए हम खबरों को छोड़कर इस वीडियो की खोज में प्रियंका गांधी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर पहुंचे। हमें उनके चैनल पर 22 सितंबर को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। इसमें प्रियंका गांधी भिलाई में हुए महिला समृद्धि सम्मेलन को संबोधित कर रही थी। इस वीडियो को देखते ही बात साफ हो गई की सोशल मीडिया पर एडिटेड वीडियो को वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो का हिस्सा 16.20 मिनट पर शुरू होता है। जहां प्रियंका अन्य दलों के नेताओं को स्वार्थी बता रही हैं। हालांकि, उन्होंने भूपेश सरकार की तारीफ की और उसे अन्य दलों से बेहतर बताया। यहां देखें पूरा वीडियो

Fact Check में क्या निकला?
India Tv की पड़ताल में सोशल मीडया पर वायरल हो रहा प्रियंका गांधी का वीडियो एडिटेड पाया गया है। इसके बीच के कुछ हिस्सों को गायब कर के अफवाह उड़ाई जा रही है। यूजर्स को इस एडिटेड वीडियो से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: हापुड़ में छात्राओं द्वारा युवक की पिटाई में नहीं है कोई हिन्दू-मुस्लिम एंगल, जानें वायरल वीडियो का सच

ये भी पढ़ें- Fact Check: वंदे भारत ट्रेन की लोको पायलट नहीं, बल्कि TTE हैं ये महिलाकर्मी, गलत दावे के साथ वीडियो वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement