Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Fact Check: विराट कोहली ने नहीं किया पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के स्वागत में पोस्ट, सामने आया सच

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के भारत आने पर विराट कोहली ने एक ट्वीट किया है, इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो ये साफ हुआ कि विराट कोहली ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया, बल्कि ये पैरोडी अकाउंट से किया गया है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 04, 2023 14:36 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विराट कोहली के वायरल ट्वीट का फैक्ट चेक

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने मेन्स़ क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत में आई पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के स्वागत में ये पोस्ट किया। इसके साथ ही यह भी कहा गया कि वह अपने घर पर पाकिस्तानी टीम के लिए एक पार्टी भी रखेंगे। जब इंडिया टीवी ने इस वायरल पोस्ट की पड़लात की तो ये एक पैरोडी अकाउंट की निकली और इसके साथ किए जाने वाला दावा भी गलत निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, 'Daily News Valley Islamabad' नाम के एक फेसबुक पेज ने इस पोस्ट के स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। ये पोस्ट 28 सितंबर 2023 को की गई है और इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "भारत पहुंचने पर विराट कोहली ने पाक क्रिकेट टीम का स्वागत किया।" इस पोस्ट में जो स्क्रीनशॉट अटैच है उसमें दिख रहा है कि 'Virat Kohli' के नाम से पोस्ट की गई है। नाम के साथ फोटो भी विराट कोहली के X अकाउंट की ही दिख रही है। इसका यूजर नेम @amiVkohli है। इस पोस्ट में अंग्रेजी में लिखा है, "मैं 7 साल के लंबे समय के बाद अपने देश में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के आगमन पर हार्दिक स्वागत करता हूं, मैं अपने दोस्तों के लिए विशेष रूप से शादाब के लिए अपने घर पर एक पार्टी की मेजबानी करूंगा। आप सभी को प्यार, हमेशा प्यार और खुशी फैलाएं।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हुआ ट्वीट का स्क्रीनशॉट

इसके बाद हम X पर @amiVkohli के अकाउंट पर गए तो वहां यही पोस्ट मिली। इस पोस्ट के साथ एक 15 सेकेंड का वीडियो भी लगाया गया था। ये पोस्ट 27 सितंबर 2023 को किया गया था। इस पोस्ट को X पर 1.3 मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा है और 1500 से ज्यादा लोगों ने रीपोस्ट भी किया है। 

इंडिया टीवी ने की पड़ताल
इस वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हम सबसे पहले विराट कोहली के आधिकारिक X अकाउंट पर गए। विराट कोहली के आधिकारिक अकाउंट पर सबसे ताजा दो पोस्ट E1 सीरीज के (पेड) रीट्वीट थे। इसके बाद 1 अक्टूबर को भी विराट के अकाउंट से एक बेवरेज कंपनी के दो स्पॉन्सर्ड पोस्ट किए गए थे। इसके बाद हमें 27 सितंबर का एक पोस्ट दिखा। इसमें विराट कोहली ने एशियाई गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने पर भारतीय महिला टीम को बधाई दी है। ध्यान देने वाली बात है कि पाकिस्तान से संबंधित वायरल पोस्ट में भी 27 सितंबर की ही तारीख दिख रही है और 27 तारीख को विराट के अकाउंट से केवल महिला टीम को बधाई वाला पोस्ट ही किया गया है। यहां तक ये तो साफ हो गया था कि विराट कोहली ने अपने आधिकारिक X अकाउंट से पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के स्वागत में कोई पोस्ट नहीं किया है।

इसके बाद हमने उस अकाउंट की पड़ताल शुरू की जिसने Virat Kohli के नाम से ये वायरल पोस्ट की। साथ ही विराट कोहली के आधिकारिक अकाउंट के साथ मैच करके असली और नकली का फर्क पता लगाने की कोशिश की। पड़ताल में ये सामने दिखा कि जिस अनवेरिफाइड अकाउंट से वायरल पोस्ट किया गया था उसका यूजर नेम @amiVkohli है और विराट कोहली के आधिकारिक अकाउंट का यूजर नेम @imVkohli है।  

fact check

Image Source : SCREENSHOT
विराट कोहली के आधिकारिक और पैरोडी अकाउंट में फर्क साफ

इसके साथ ही @amiVkohli वाले अनवेरिफाइड अकाउंट पर केवल 952 फॉलोवर्स हैं, वहीं विराट कोहली के असली अकाउंट  @imVkohli पर 58.2 मिलियन फॉलोवर्स हैं। इसके साथ ही दोनों अकाउंट का बायो भी एक दम सेम है, लेकिन @amiVkohli वाले अकाउंट के बायो में लिखा है कि ये एक पैरोडी अकाउंट है।

पड़ताल में क्या निकला?
इंडिया टीवी ने जब इस वायरल ट्वीट की पड़ताल की तो ये पता चला कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का स्वागत करने वाली पोस्ट विराट कोहली ने नहीं बल्कि एक नकली (पैरोडी) अकाउंट से की गई है।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: वंदे भारत ट्रेन की लोको पायलट नहीं, बल्कि TTE हैं ये महिलाकर्मी, गलत दावे के साथ वीडियो वायरल

Fact Check: मध्य प्रदेश में BJP विधायक पर हमले का नहीं है ये वीडियो, ओडिशा की पुरानी क्लिप वायरल
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement