Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: मध्य प्रदेश में BJP विधायक पर हमले का नहीं है ये वीडियो, ओडिशा की पुरानी क्लिप वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में भाजपा विधायक को जनता पीट रही है। इस वीडियो का फैक्ट चेक करने पर ये पता चला कि दावा गलत है और ये वीडियो ओडिशा का है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 30, 2023 23:56 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विधायक की पिटाई वाले वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। लिहाजा राजनैतिक दलों के समर्थक एक दूसरे के विरोधी दल के खिलाफ इंटरनेट पर भ्रामक और दुष्प्रचार वाली सामग्री तेजी से फैला रहे हैं। इसी क्रम में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि ये मध्य प्रदेश के एक बीजेपी विधायक का वीडियो है जिसे बेकाबू भीड़ ने पीटा है। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये ओडिशा की पुरानी क्लिप निकली।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक और X पर कई सारे यूजर्स इस वीडियो को मध्य प्रदेश के भाजपा विधायक की पिटाई का दावा करते हुए शेयर कर रहे हैं। X पर @ImVipinPa29 नाम के यूजर ने ये वीडियो 21 सितंबर 2023 को शेयर किया और कैप्शन में लिखा, "मध्य प्रदेश से भाजपा के रुझान आने लगे हैंl विधायक जी की जोरदार कुटाई देखिए मुफ़्त में" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर इन दावों के साथ वायरल हो रही वीडियो

फेसबुक पर भी Satyanarayan Maurya नाम के यूजर ने यही वीडियो शेयर करते हुए वही कैप्शन कॉपी करके लिखा। इसके अलावा एक और फेसबुक यूजर 'परी परवार' ने इस वीडियो को शेयर किया और एक ही तरह का कैप्शन कॉपी करके लिखा। इस वीडियो के अंदर भी कुछ टेक्स्ट लिखा है। वीडियो में ऊपर की ओर लिखा है, "मध्य प्रदेश में धर्म के नाम पर वोट मांगने गए भाजपा के विधायक और समर्थकों की जनता ने जोरदार कुटाई कर दी...।" वहीं इस वीडियो में नीचे की ओर लिखा है, "भारत की जनता जाग रही है, महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और महिलाओं के साथ बलात्कार से क्रोधित जनता ने भाजपा को सबक सिखाना शुरू कर दिया है।"  

इंडिया टीवी ने की पड़ताल
जब हमने इस वीडियो के साथ किए जा रहे दावे "मध्य प्रदेश में भाजपा विधायक की पिटाई" को लेकर गूगल पर कीवर्ड के सहारे सर्च किया तो हमें किसी भी न्यूज वेबसाइट पर इससे जुड़ी एक भी खबर नहीं मिली। इसके बाद हमने कीवर्ड में से 'मध्य प्रदेश' और 'भाजपा' को हटाया और फिर कीवर्ड सर्च किया तो सर्च रिजल्ट्स के पेज नंबर 2 पर 'The Quint' की एक खबर मिली। ये खबर 12 मार्च 2022 को पब्लिश की गई थी। इसकी हैडलाइन है- Odisha MLA Rams Car Into Crowd, Injuring 22; Gets Beaten Up by Mob (ओडिशा के विधायक ने भीड़ पर कार चढ़ाई, 22 घायल; भीड़ ने पीटा) इस खबर में लिखा है, "शनिवार, 12 मार्च को ओडिशा के विधायक प्रशांत जगदेव की गाड़ी ओडिशा के खुर्दा जिले के बानापुर में लोगों की एक बड़ी सभा में जा घुसी, जिसमें सात पुलिस कर्मियों सहित कम से कम 22 लोग घायल हो गए।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
एक वेबसाइट पर मिली असली घटना से संबंधित खबर

क्विंट की इस खबर में हमें इस घटना से संबंधित एक वीडियो भी मिला, जिसमें ओडिशा के विधायक प्रशांत जगदेव की गाड़ी भीड़ पर चढ़ते हुए दिख रही है। ये वीडियो ओडिशा के एक मीडिया संस्थान OTV के आधिकारिक X अकाउंट पर 12 मार्च 2022 को पोस्ट किया गया था। इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि कैसे विधायक की गाड़ी लोगों की भीड़ पर बेरहमी से चढ़ जाती है। खबर के अनुसार, इस घटना के बाद वहां मौजूद भीड़ गुस्सा गई और पहले तो विधायक की गाड़ी तोड़ी इसके बाद विधायक को उसमें से निकालकर पीटने लगी। 

इसके बाद हमने ओडिशा के न्यूज चैनल OTV के यूट्यूब चैनल पर जाकर इस घटना के बार में ढूंडना शुरू किया। यहां हमें इस घटना का असली वीडियो भी मिल गया। ये वीडियो भी 12 मार्च 2022 को अपलोड किया गया था। इसमें वही दृश्य दिख रहे हैं जो सोशल मीडिया पर अभी वायरल हो रहे वीडियो में हैं। इस वीडियो में बेकाबू भीड़ विधायक की लैंड रोवर कार तोड़ते हुए दिख रही है। इसके बाद भीड़ विधायक प्रशांत जगदेव को भी बुरी तरह पीटते दिख रही है।

फैक्ट चेक में क्या निकला?
इस वायरल वीडियो का जब हमने फैक्ट चेक किया तो पता चला कि ये वीडियो ना तो मध्य प्रदेश का है, ना ही भाजपा विधायक का है और ना ही हाल फिलहाल का है। असली वीडियो साल 2022 का ओडिशा का है जहां बीजेडी के विधायक प्रशांत जगदेव के साथ ये घटना हुई थी।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: वायरल तस्वीर में नेहा सिंह राठौर को पति ने पकड़ा है, गलत दावे के साथ फोटो वायरल

Fact Check: पुराना है महिलाओं पर लाठी भांजते पुलिस कर्मियों का ये वीडियो , झूठा निकला दावा
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement