Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: सूरत में व्यापारियों ने सड़क पर नहीं फेंके हीरे, भ्रामक निकला दावा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसके साथ ये दावा किया जा रहा था कि सूरत के हीरा बाजार में हीरा कारोबारियों ने मंदी से तंग आकर हीरे फेंक दिए। ये हीरे उठाने के लिए सड़क पर भीड़ जुट गई। इस वीडियो का जब इंडिया टीवी ने फैक्ट चेक किया तो दावा फर्जी निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: September 28, 2023 6:27 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सड़क पर हीरे फेंकने वाली वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक अजीबोगरीब वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये सूरत के हीरा बाजार की एक सड़क का है जहां मंदी से तंग आकर व्यापारियों ने रोड पर ही हीरे फेंक दिये, जिसे आम लोग सड़क पर उठाते दिख रहे हैं। इंडिया टीवी ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा भ्रामक है और व्यापारियों ने सड़क पर हीरे नहीं फेंके थे।

क्या दावा हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक और X पर ये वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दर्जनों लोग किसी बाजार में सड़क पर कुछ खोजते दिख रहे हैं। ये वीडियो फेसबुक पर Premsagar Pal नाम के यूजर ने शेयर किया है और इसके साथ कैप्शन में लिखा, "इतिहास में पहली बार... सूरत के हीरा बाज़ार में भयंकर मंदी से परेशान हीरा व्यापारियों ने हीरे रास्ते मे फेक दिये। ये कल्पना के परे हे पर मोदी हे तभी तो मुमकिन है।" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है) ये वीडियो 25 सितंबर 2023 को पोस्ट किया गया है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया वायरल हो रहा ये वीडियो

यही वीडियो एक एक्स यूजर @SkSolinkapoor  ने भी शेयर की है। इसके कैप्शन में लिखा है, "सूरत मे भयानक मंदी से परेशान हीरा व्यापारियों ने हीरे रास्ते मे फेक दिये ,ये भी कल्पना के परे हे पर मोदी हे तभी तो मुमकिन हे।" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है) ये वीडियो 24 सितंबर 2023 को शेयर किया गया है।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
इस वीडियो की पड़ताल के लिए हमने गूगल पर कुछ संबंधित कीवर्ड से सर्च किया तो कुछ सर्च रिजल्ट सामने आए। इस घटना को लेकर कई सारी न्यूज वेबसाइटों ने खबर छापी थी। जब हमने इससे जुड़ खबरे खंगालनी शुरू की तो धीरे-धीरे सच सामने आने लगा। News 18 Hindi की वेबसाइट पर हमें एक खबर मिली जो 26 सितंबर 2023 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हैडलाइन थी- "सूरत की सड़क पर गिरा करोड़ों का हीरा! ढूंढने लगे लोग, वीडियो हुआ वायरल"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
एक न्यूज वेबसाइट पर मिली घटना से संबंधित खबर

न्यूज 18 की इस खबर के मुताबिक, "भारत के डायमंड सिटी सूरत में एक अफवाह ने सड़कों पर भारी भीड़ इकट्ठा कर दी। एक हीरा व्यापारी द्वारा हीरे फेंके जाने की चर्चा अचानक शहर में फैल गई। जिसके बाद काफी लोग सड़क पर रुक कर हीरा खोजने लगे। यह मामला सूरत के हीरा व्यापार के लिए प्रसिद्ध मिनी बाजार वराछा का है। वीडियो में लोग सड़कों पर हीरा खोजते हुए दिखाई दे रहे हैं।... हालांकि, बाद में यह पता चला कि सड़कों पर पाए गए रत्न, वास्तव में अमेरिकी हीरे थे, जिनका उपयोग आमतौर पर नकली आभूषणों और साड़ियों में किया जाता है।"

पुलिस ने वीडियो पर दी थी सफाई
वहीं बूम की खबर के मुताबिक, वराछा पुलिस स्टेशन के पुलिस इंस्पेक्टर अल्पेश गबानी ने इस वीडियो की पुष्टि करते हुए बताया, "किसी ने अमेरिकी हीरों का एक पैकेट सड़क पर गिरा दिया, जिसके बाद करोड़ों के असली हीरे गिरने की अफवाह फैलने लगी और लोग उसकी तलाश में जुट गए। गबानी ने यह भी साफ किया कि इस घटना का हीरा बाजार के सामने आने वाली चुनौतियों से कोई संबंध नहीं है।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
किसी ने सड़क पर फेंके थे नकली हीरे

क्या अफवाह उड़ी थी?
दैनिक भास्कर की एक खबर के अनुसार, "असल में ये सब कुछ हुआ एक वायरल मैसेज के बाद, जिसमें लिखा हुआ था- मंदी से तंग व्यापारी ने 2500 कैरेट का लैबग्रोन हीरा सड़क पर फेंक दिया। मैसेज का असर ऐसा हुआ कि देखते ही देखते बड़ी संख्या में लोग हीरा तलाशने के लिए सड़कों पर जमा होने लगे।" इतना ही नहीं गुजरात से कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवानी ने भी गलत दावे के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ये वीडियो शेयर किया था।

पड़ताल में क्या निकला?
इंडिया टीवी की पड़ताल में ये सामने आया कि जो वीडियो वायरल हो रहा है वह गुजरात के सूरत में वराछा इलाके में स्थित हीरा बाजार का ही है, लेकिन वीडियो के साथ किया जाने वाला दावा गलत है। वराछा पुलिस के मुताबिक, किसी ने नकली हीरों का पैकेट सड़क पर गिरा दिया था, जिसे लोग असली समझकर उठाने लगे थे। ये अमेरिकी हीरे थोक बाजार में 200 रुपये प्रति किलो मिलते हैं।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: 'सड़क पर जानवर' वाला यूपी पुलिस का ये बोर्ड है 4 साल पुराना, दावा निकला भ्रामक

Fact Check: भारत का नहीं है क्लास में हिजाब पहने छात्राओं को पीटने का VIDEO, झूठा निकला दावा
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement