Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Fact Check: मीडिया को खरी-खोटी सुनाते अमिताभ बच्चन का वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल, जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर अमिताभ द्वारा मीडिया की आलोचना करते हुए वीडियो को अलग-अलग दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि अमिताभ ने हाल ही में मीडिया की बुरी तरह से आलोचना की है। आइए जानते हैं इस दावे का सच।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 26, 2023 15:03 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

इंटरनेट के दौर में सोशल मीडिया और फेक न्यूज एक दूसरे के साथी हो गए हैं। अगर इनसे सावधान न रहा जाए तो आप कुछ सेकंड में ही झूठी खबर को सच मान कर इसके शिकार हो जाते हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम नेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। फेक न्यूज का ताजा मामला बॉलीवुड के महानायक अमिताब बच्चन से जुड़ा है। जहां उनका एक वीडियो ये कहते हुए वायरल किया जा रहा है कि उन्होंने मीडिया को काफी खरी-खोटी सुनाई है। आइए जानते हैं इस वायरल पोस्ट की पूरी सच्चाई

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल सोशल मीडिया पर बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन का एक वीडियो वायरल है। इस वीडियो में अमिताभ बच्चन मीडिया के कार्यशैली की आलोचना कर रहे हैं। वीडियो में अमिताभ मीडिया पर सच्ची खबरों को छोड़कर टीआरपी के पीछे भागने का आरोप लगाया है। अब उनका ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल किया जा रहा है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या है दावा?
सोशल मीडिया पर अमिताभ द्वारा मीडिया की आलोचना करते हुए वीडियो को अलग-अलग दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। फेसबुक पर एक यूजर नाजिर राजा ने लिखा है- "अमिताभ बच्चन ने गोदी मीडिया को दिखाया आईना और मोदी चैनल वालों को सिखाया सबक आखिरकार अमिताभ बच्चन का जमीर जाग ही गया।" वहीं, अष्टावक्र नाम के एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा- "अरे! ये अमिताभ बच्चन जी को क्या हो गया है। इन्होंने तो पूरी गोदी मीडिया को बुरी तरह से धोकर निचोड़ दिया है। लगता है कि ये भी हवा का रुख भांप गये हैं।"
 
हमने की पड़ताल
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मीडिया की आलोचना करते हुए अमिताभ बच्चन का वीडियो जमकर वायरल हो रहा था। ऐसे में हमने इस वीडियो की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च का सहारा लेते हुए अमिताभ बच्चन के वीडियो से जुड़े हुए कीवर्ड्स को सर्च किया। हमें कोई भी ऐसी खबर नहीं मिली जिसमें अमिताभ ने हाल फिलहाल में मीडिया की आलोचना की हो। यहां हमे एहसास हुए कि ये वीडियो गलत कंटेक्स्ट में वायरल किया जा रहा है। अब हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद से वीडियो का एक स्क्रीनशॉट सर्च किया। इस इमेज को सर्च करते ही हमें पता लग गया कि अमिताभ के वीडियो को झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या है सच्चाई?
दरअसल, ये वीडियो साल 2010 में आई बॉलीवुड फिल्म 'रण' से लिया गया है। इस फिल्म की कहानी दो टीवी न्यूज़ चैनल के मालिकों के बीच के तनाव पर बनी है। इस फिल्म को राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित किया गया था। वहीं, IMDB पर इसकी रेटिंग 6.9 है। अब हमने इस फिल्म को यूट्यूब पर चेक किया तो हमें पूरी फिल्म मिल गई। इस फिल्म में 2:01:24 से लेकर 2:03:36 तक सेम वही सीन और बातें हैं जो कि फेसबुक पर अमिताभ के हालिया बयान को लेकर वायरल की जा रही है। 

क्या निकला पड़ताल में?
India Tv की पड़ताल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट झूठी पाई गई है। अमिताभ की फिल्म की के सीन को उनका हालिया बयान बताकर वायरल किया जा रहा है। यूजर्स ऐसे किसी भी भ्रामक और झूठे सोशल मीडिया पोस्ट से सावधान रहें।

ये भी पढ़ें- Fact Check: पीएम मोदी के कार्यक्रम में एक ही शख्स को मोची और कुम्हार बनाने का झूठा दावा वायरल, यहां जानें सच्चाई

 ये भी पढ़ें- Fact Check: बुर्के में चोरी करते पकड़ी गई महिलाओं का ये वीडियो निकला 6 साल पुराना

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement