Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

Fact Check: बुर्के में चोरी करते पकड़ी गई महिलाओं का ये वीडियो निकला 6 साल पुराना

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि ये हाल ही में तेलंगाना के एक शॉपिंग मार्ट का है, जहां बुर्का पहने दो महिलाएं चोरी करते पकड़ी गई हैं। इस वीडियो का जब हमने फैक्ट चेक किया तो ये 6 साल पुराना निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: September 23, 2023 6:20 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बुर्का में चोरी करती महिलाओं की वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि दो महिलाएं बुर्का पहनकर किसी शॉपिंग मार्ट में चोरी करते पकड़ी गईं हैं। दावा है कि ये वीडियो तेलंगाना के एक शॉपिंग मार्ट का है जहां इन महिलाओं को चोरी करते पकड़ा गया है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो की आड़ में कुछ लोग इसे लेकर सांप्रदायिक दुष्प्रचार भी कर रहे हैं। लिहाजा हमने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये पाया कि ये हाल का नहीं बल्कि करीब 6 साल पुराना है।

क्या हो रहा वायरल?

ये वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म X (ट्विटर) पर @MeghUpdates नाम के यूजर ने पोस्ट किया है। 52 सेकेंड के इस वीडियो को 16 सितंबर 2023 को शेयर किया गया और इसे 2.5 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है। इसके अलावा इस वीडियो के 4700 से ज्यादा लोगों ने रीपोस्ट भी किया है। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "तेलंगाना में बुर्का/हिजाब में महिलाएं चोरी करते रंगे हाथों पकड़ी गईं।" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो

यही वीडियो फेसबुक पर भी साझा किया जा रहा है। फेसबुक पर एक Sanjay Sagar II ने भी 17 सितंबर को यही वीडियो शेयर किया। इसके साथ कैप्शन में लिखा है, "तेलंगाना के एक शिपिंग सेंटर में बुर्का पहने मुस्लिम महिलाएं चोरी करते हुए रंगे हाथों पकड़ी गईं। वहां के स्थानीय लोगों ने उस मुस्लिम महिला को पुलिस के हवाले कर दिया।" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है) 

इंडिया टीवी ने की पड़ताल
जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो इसमें एक शॉपिंग मार्ट में कुछ लोग दो महिलाओं को पकड़े हुए हैं। इस वीडियो में लोग हिंदी के अलावा भी कोई दूसरी भाषा बोलते सुनाई दे रहे हैं। वीडियो में एक शख्स ये कहते हुए सुनाई पड़ रहा है, "मारना नहीं... मारना नहीं।" फिर वो कहता है, "बुर्का निकालो..." इस पूरे वीडियो में महिलाएं गिड़गिड़ाती दिखाई दे रही हैं। पड़ताल को आगे बढ़ाने के लिए हमने इस वीडियो के एक कीफ्रेम को गूगल लैंस की मदद से सर्च किया।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
अरब न्यूज वेबसाइट पर मिली वीडियो से संबंधित खबर

गूगल इमेज सर्च के दौरान हमें एक अरब देश की न्यूज वेबसाइट Shiawaves की खबर मिली।  इस खबर को हमने अंग्रेजी में ट्रांसलेट किया। खबर की हैडलाइन थी, "दिनदहाड़े अधिकारों का हनन, भारत में हिंदू चरमपंथी मुस्लिम महिलाओं के सिर से बर्का हटा रहे हैं।" (अरबी को ट्रांसलेट करके लिखा गया है) इस खबर को जब हमने अनुवाद करके और आगे पढ़ा तो साफ होने लगा था कि इसमें केवल वीडियो से जुड़े एक तरफा दावे के बारे में बात की गई है और इस घटना से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है। हालांकि इस अरबी न्यूज वेबसाइट से ये साफ होने लगा था कि ये वीडियो हाल का नहीं है। क्योंकि इस खबर में वायरल वीडियो का एक कीफ्रेम लगाया गया था और ये खबर 22 अक्टूबर 2022 को प्रकाशित की गई थी। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर मिली 2017 की एक पोस्ट

फिर हमने अपनी पड़ताल को और भी ज्यादा पुख्ता करने के लिए वीडियो के कई सारे अलग-अलग कीफ्रेम को गूगल पर इमेज सर्च किया तो एक फेसबुक पेज पर ये वीडियो मिला। ये वीडियो 'Hilal E Deccan News - #HD News' नाम के फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया गया था। इस यूजर ने ये वीडियो 10 जुलाई 2017 को शेयर किया था। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा था, "निर्मल तेलंगाना में शॉपिंग मार्ट में रंगे हाथों पकड़ी गई महिला चोर। कल गैर मुस्लिम लड़कियाँ बुर्का पहनके डी-मार्ट निर्मल में चोरी करते पकड़ी गईं।" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है) अब हमें इस घटना के बारे में जब इतनी जानकारी मिल गई तो हमने इस घटना के बारे में और जानकारी जुटाना शुरू किया। हमने इस घटना से जुड़े अब तक मिले कीवर्ड जैसे- 'बुर्का+चोरी+शॉपिंग मार्ट+निर्मल+हैदराबाद' से गूगल पर खूब सर्च किया लेकिन इससे जुड़े हमें कोई भी विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर पुख्ता खबर नहीं मिली

पड़ताल में क्या निकला?
इंडिया टीवी ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो ये पता चला कि हाल ही का बताकर वायरल किया जा रहा ये वीडियो साल 2017 का है। हालांकि इस वीडियो के साथ 2017 में सोशल मीडिया पर ऐसे दावे किए गए थे कि बुर्के में चोरी करते पकड़ी गई ये महिलाएं हिंदू हैं। हालांकि इस खबर से जुड़ी हमें कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल सकी। लेकिन ये बात पक्की हो गई ये वीडियो 6 साल पुराना है।

ये भी पढे़ं-
Fact Check: आमिर खान ने BJP के खिलाफ वोट करने की नहीं की कोई अपील, भ्रामक निकला वीडियो

Fact Check: राष्ट्रपति भवन से सिख सुरक्षाकर्मियों को हटाए जाने का दावा करने वाली पोस्ट निकली फर्जी
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement