Sunday, March 03, 2024
Advertisement

Fact Check: आमिर खान ने BJP के खिलाफ वोट करने की नहीं की कोई अपील, भ्रामक निकला वीडियो

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर आमिर खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड अभिनेता ने बीजेपी के खिलाफ वोट करने की अपील की है। हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया और ये पता लगाया कि ये वीडियो भ्रामक है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: September 22, 2023 6:24 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आमिर खान के वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: देश इन दिनों चुनावी मोड में है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर अभी से राजनीति से जुड़ी तरह-तरह की जानकारी वायरल होने लगी है। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने बीजेपी के खिलाफ ये वीडियो जारी किया है। इस वीडियो का जब हमने फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह भ्रामक निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर meraj_lifeline7 नाम के यूजर ने ये वीडियो पोस्ट किया है। ये वीडियो 11 सितंबर को पोस्ट किया गया और इसे 57 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा है। इस वीडियो में सामने बड़ा से टेक्स्ट है, जिसमें लिखा है- "लो भाई अब आमिर खान का भी वीडियो आगया BJP के खिलाफ। अपना वोट सही जगह दे। आपका वोट आपके बच्चों का भविष्य decide करेगा।" इस टेक्स्ट के बैकग्राउंड में आमिर खान दिख रहे हैं और पीछे से उनकी आवाज भी सुनाई दे रही है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंस्टाग्राम पर ये भ्रामक पोस्ट हो रहा वायरल

वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "लो भाई अब आमिर खान का भी वीडियो आगया BJP के खिलाफ। अपना वोट साही जगह दे। आप का वोट आपके बच्चों का भविष्य decide करे गा। अगर आप का वोट गलत उम्मीद वार को गया तो समझो आपके बच्चों का भविष्य भी बर्बाद हो गया। जागरूक बने जाति के नाम पर वोट ना दे। पढ़ा लिखा को वोट दे। जय हिन्द" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
सबसे पहले हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा। ये बात तो पक्की थी इस वीडियो में आमिर खान बोल रहे हैं। इसके बाद हमने गूगल पर इससे जुड़े कुछ कीवर्ड- 'आमिर खान+वोट अपील' से सर्च किया तो कई सारे वीडियो हमारे सामने आए। इस दौरान खोजते हुए हम एक वीडियो पर पहुंचे जो ADR India नाम के एक वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर पड़ा हुआ था। इस वीडियो में भी आमिर खान वही बातें कहते दिख रहे हैं जो वायरल वीडियो में कहते सुनाई दे रहे हैं। ये वीडियो इस यूट्यूब चैनल पर 18 अप्रैल 2019 को अपलोड किया गया था। इसके टाइटल में लिखा है, "Aamir Khan's Appeal to the Voters" यानि आमिर खान की मतदाताओं से अपील। इस एक मिनट के वीडियो को हमने ध्यान से सुना। इस पूरे वीडियो में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने कहीं भी बीजेपी या किसी भी राजनैतिक पार्टी के खिलाफ वोट करने की अपील नहीं की है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
यूट्यूब पर मिला आमिर खान का असली वीडियो

चार साल पुराना आमिर खान का ये वीडियो साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान का है जिसमें वह जनता को इस बात से जागरुक करने की कोशिश कर रहे हैं कि अगर उन्हें अपने चुनावी क्षेत्र से खड़े प्रत्याशी का बैकग्राउंड या ब्योरा चाहिए तो किस नंबर पर फोन कॉल या फिर SMS करके हासिल की जा सकती है। इस पूरे वीडियो में आमिर खान ने किसी भी पार्टी या उसके प्रत्याशी का नाम नहीं लिया है।

यहां देखें पूरा और ऑरिजिनल वीडियो-

पड़ताल में क्या निकला?
जब हमने आमिर खान के इस वीडियो की पड़ताल की तो इस वीडियो के साथ किया जाने वाला दावा भ्रामक निकला। आमिर खान का ये वीडियो 4 साल पुराना है और इसमें आमिर खान ने कहीं भी किसी भी पार्टी का नाम नहीं लिया है।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: राष्ट्रपति भवन से सिख सुरक्षाकर्मियों को हटाए जाने का दावा करने वाली पोस्ट निकली फर्जी

Fact Check: KBC में नहीं पूछा गया उज्जैन महाकाल कॉरिडोर पर सवाल, फर्जी निकला वीडियो
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement