Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Fact Check: KBC में नहीं पूछा गया उज्जैन महाकाल कॉरिडोर पर सवाल, फर्जी निकला वीडियो

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) टीवी शो को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि केबीसी में उज्जैन महाकाल कॉरिडोर पर जब कंटेस्टेंट से सवाल किया गया तो उसने गलत जवाब देकर 7.5 करोड़ रुपये गंवा दिए। हमने जब इसका फैक्ट चेक किया तो दावा झूठा और वीडियो फर्जी निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 17, 2023 21:28 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV KBC को लेकर वायरल वीडियो का किया फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' (KBC) को लेकर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि शो में सबसे ज्यादा धनराशि वाला सवाल यानि कि 7.5 करोड़ रुपये के सवाल का जवाब कंटेस्टेंट इस लिए नहीं दे पाया क्योंकि वह बीजेपी आईटी सेल वालों के दुष्प्रचार को सच मान बैठा और शो में उज्जैन महाकाल कॉरिडोर पर पूछे गए सवाल का गलत जवाब दे दिया। इस वीडियो की जब इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने पड़ताल की तो ये फर्जी निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर ये वीडियो शेयर किया जा रहा है जो कि सोनी टीवी के रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' की एक छोटी सी क्लिप है। ये वीडियो @MeedasSahoo नाम के यूजर ने 10 सितंबर 2023 को शेयर किया है। इस वीडियो के साथ कैप्शन में अंग्रेजी में लिखा है, "बीजेपी का प्रोपेगेंडा और फर्जी खबरें महंगी पड़ीं, डूब गए 7.5 करोड़! ग्रेट महाकाल कॉरिडोर का निर्माण कांग्रेस के कमलनाथ ने अपने सीएम कार्यकाल के दौरान किया था, लेकिन यह व्यक्ति भाजपा के प्रचार का शिकार हो गया था कि यह मोदी और शिवराज चौहान द्वारा बनाया गया है और इसकी उसे बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। बीजेपी के प्रोपेगेंडा और फर्जी खबरों से सावधान रहें!" वीडियो को करीब 5 हजार लोगों ने देखा है और करीब 100 लोगों ने रीपोस्ट भी किया है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये पोस्ट

इस वायरल वीडियो में अमिताभ बच्चन कंटेस्टेंट शाश्वत गोयल से 17वां सवाल पूछते हैं जो कि शो का सबसे ज्यादा धनराशि (7.5 करोड़ रुपये) वाला सवाल है। वीडियो के अनुसार कंटेस्टेंट  से सवाल पूछा जाता है कि उज्जैन में स्थित महाकाल लोक किस सरकार की देन है? इसके स्क्रीन पर चार ऑप्शन भी आते हैं। इसमें ऑप्शन A में शिवराज सरकार, ऑप्शन B में दिग्विजय सरकार, ऑप्शन C में कमलनाथ सरकार और ऑप्शन D में उमा भारती सरकार दिखाई दे रहे हैं। 7.5 करोड़ के इस सवाल के जवाब में कंटेस्टेंट ऑप्शन A (शिवराज सरकार) चुनते हैं और ये ये निकलता है।  इसके बाद स्क्रीन पर ऑप्शन C (कमलनाथ सरकार) को सही जवाब बताया जाता है।

इंडिया टीवी ने की पड़ताल
जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो तुरंत ही ये समझ आने लगा था कि इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई थी। वीडियो में जैसे ही उज्जैन महाकाल कॉरिडोर से जुड़ा सवाल दिखाया जाता है तो शो के होस्ट अमिताभ बच्चम की आवाज एकदम से बदल जाती है और बैकग्राउंड से कोई दूसरी आवाज सवाल पढ़ते हुए सुनाई देती है। सवाल गलत होते ही केबीसी शो के प्रोमो का एक छोटा सा क्लिप भी इसमें जोड़ दिया जाता है। इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने केबीसी के इस एपिसोड का असली वीडियो खोजना शुरू किया।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
यूट्यूब पर मिला KBC का पूरा एपिसोड

हमें मिला KBC का पूरा एपिसोड
जैसे ही हमने गूगल पर 'Kaun Banega Crorepati + Shashwat' के कीवर्ड से सर्च किया तो सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर सोनी टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर ये पूरा एपिसोड मिल गया। Sony Pictures Entertainment India के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर KBC का ये एपिसोड 15 फरवरी 2023 को अपलोड किया गया था। इस एपिसोड पर 35 हजार से भी ज्यादा व्यूज हैं। इस एपिसोड को स्किप करके हम शाश्वत गोयल के 17वें सवाल पर पहुंचे। इस एपिसोड में अमिताभ बच्चन कंटेस्टेंट शाश्वत गोयल से 7.5 करोड़ रुपये का 17वां सवाल पूछते हैं। लेकिन इस एपिसोड में 17वां सवाल कोई दूसरा पूछा जाता है। 

'कौन बनेगा करोड़पति' के इस एपिसोड में 17वां सवाल पूछा जाता है, "किस ब्रिटिश सैन्य टुकड़ी को ‘प्राइमस इन इन्डिस’ आदर्श वाक्य दिया गया था क्योंकि वो भारत में तैनात होने वाली पहली टुकड़ी थी?" इस सवाल पर चार ऑप्शन भी आते हैं। 

  1. ऑप्शन A- 41वां (वेल्व) रेजिमेंट ऑफ फुट 
  2. ऑप्शन B- प्रथम कोल्डस्ट्रीम गार्ड 
  3. ऑप्शन C- 5वीं लाइट इन्फैंट्री 
  4. ऑप्शन D- 39वां रेजिमेंट ऑफ फुट

7.5 करोड़ रुपये के इस सवाल के जवाब में  कंटेस्टेंट शाश्वत ऑप्शन A चुनते हैं जो गलत निकलता है। इसके बाद इसका सही जवाब ऑप्शन D यानि कि 39वां रेजिमेंट ऑफ फुट दिखाया जाता है।

पड़ताल में क्या निकला?
लिहाजा इस पड़ताल में 'कौन बनेगा करोड़पति' के असली एपिसोड को देखने के बाद ये साफ हो गया कि इसमें उज्जैन महाकाल कॉरिडोर को लेकर कोई सवाल नहीं पूछा गया है। बल्कि 17वां सवाल ब्रिटिश सैन्य टुकड़ी को लेकर पूछा गया था, जिसका कंटेस्टेंट गलत जवाब देकर 7.5 करोड़ रुपये हार जाता है। पड़ताल में साफ हुआ कि वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है और इसके साथ किया जाने वाला दावा भी झूठा है।

ये भी पढ़ें-

Fact Check: रोहित शर्मा ने नहीं दिए श्रीलंका के ग्राउंड स्टाफ को एक करोड़ रुपए, फर्जी निकली फोटो

Fact Check: मोरक्को में भूकंप के दौरान नमाज नहीं पढ़ रहे ये लोग, सीरिया का निकला वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement