Friday, May 10, 2024
Advertisement

Fact Check: रोहित शर्मा ने नहीं दिए श्रीलंका के ग्राउंड स्टाफ को एक करोड़ रुपए, फर्जी निकली फोटो

सोशल मीडिया पर स्टेडियम के ग्राउंड स्टाफ के साथ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दावा है कि रोहित शर्मा ने श्रीलंका के ग्राउंड स्टाफ को मैच विनर की एक करोड़ की इनाम राशि दी है। इस फोटो का हमने फैक्ट चेक किया तो फर्जी निकली।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 16, 2023 23:57 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रोहित शर्मा को लेकर वायरल फोटो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: भारत में क्रिकेट को लेकर लोगों में हद से ज्यादा जुनून है। लिहाज क्रिकेट में घटी हर एक छोटी घटना लोगों के लिए बड़ी खबर बन जाती है। क्रिकेट से जुड़ी ऐसी ही एक घटना को लेकर सोशल मीडिया पर एक फोटो तेजी से वायरल हो रहा है। इस फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि रोहित शर्मा ने श्रीलंका स्टेडियम के ग्राउंड स्‍टाफ को एक करोड़ रुपए दिए हैं। एशिया कप 2023 के सुपर फोर राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत के बाद, ग्राउंड स्टाफ के साथ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। इस फोटो का जब इंडिया टीवी ने फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से फर्जी निकली।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, एशिया कप 2023 के सुपर फोर राउंड में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की थी। इस दौरान बारिश की वजह से मैच में कई बार खलल भी पड़ी थी। लिहाजा इस मैच के बाद स्टेडियम के ग्राउंड स्टाफ के साथ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। इस तस्वीर में रोहित शर्मा को ग्राउंड स्टाफ को मैन ऑफ द मैच का चेक सौंपते हुए दिखाया गया है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रही रोहित शर्मा की फोटो

ये फोटो फेसबुक पर Himanshu Pareek Rajasthan नाम के एक यूजर ने 13 सितंबर 2023 को पोस्ट की है। इस फोटो के साथ कैप्शन में लिखा है, "रोहित शर्मा ने मैच विनर की इनाम राशि सभी ग्राउंड स्टाफ को दे दी। कोई इस आदमी से नफरत कैसे कर सकता है!" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)  इस तस्वीर को सच मानकर और भी कई लोगों ने शेयर किया है। एक X यूजर @ImHydro45 ने भी यही फोटो शेयर किया और कैप्शन में वही बात लिखी। इस पोस्ट को भी करीब 45 हजार लोगों ने देखा है और ये भी 13 सितंबर 2023 को शेयर की गई थी।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
X पर भी रोहित शर्मा की यही फोटो की गई शेयर

इंडिया टीवी ने की पड़ताल
इस फोटो का सच पता लगाने के लिए हमने सबसे पहले इसको गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमारे सामने कई सारे सर्च रिजल्ट आए। इनमें से हमारी नजर नवभारत टाइम्स की एक खबर पर गई। जिसमें भी यही तस्वीर लगाई गई थी, लेकिन इस फोटो में ग्राउंड स्टाफ के हाथ में वो चेक नहीं दिख रहा था, जिसको लेकर ये दावा किया जा रहा था कि रोहित शर्मा ने अपनी इनाम राशि ग्राउंड स्टाफ को दी। उस चेक के अलावा इस खबर में दिख रही पूरी तस्वीर एक दम वही थी।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
वायरल फोटो से जुड़ी नवभारत टाइम्स की खबर

12 सितंबर 2023 को प्रकाशित नवभारत टाइम्स की इस खबर में लिखा है, "भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के बाद इंट्रव्यू में ग्राउंड्समैन की जमकर सरहाना की। उन्होंने कहा कि वह इत बात से वाकिफ हैं कि यह कितना मुश्किल काम है। रोहित शर्मा ने कहा -हम बस मैदान में उतरना चाहते थे, कुछ गेम टाइम चाहते थे। बहुत से खिलाड़ियों को यह नहीं मिला था। यह केवल ग्राउंड्समैन के महान प्रयास के कारण ही हो सक। मैं जानता हूं कि पूरे मैदान को कवर करना और फिर कवर हटाना कितना कठिन है। पूरी टीम की ओर से, हम उन्हें धन्यवाद करते हैं।" इस पूरी खबर में कहीं भी इस बात का कोई जिक्र नहीं था कि रोहित शर्मा ने मैच के बाद ग्राउंड स्टाफ को इनाम में अपने मैच विनर की एक करोड़ रुपये की राशि दी है।

इसके बाद हमने इस बारे में दूसरी खबरें भी देखने की कोशिश की, लेकिन कहीं भी इस तरह की कोई खबर नहीं मिली। अगर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने ग्राउंड स्टाफ को सराहना के तौर पर इनाम में एक करोड़ रुपये दिए होते तो जाहिर तौर पर पूरे देश के न्यूज चैनल और वेबसाइट पर ये खबर होती। यहां तक तो इस बात की पुष्टि हो चुकी थी कि रोहित के ग्राउंड स्टाफ को पैसे देने का दावा पूरी तरह झूठा है। मतलब ये कि ये तस्वीर पूरी तरह एडिटेड है।  

fact check

Image Source : X
पड़ताल में मिली वायरल फोटो की असली तस्वीर

पड़ताल में मिली असली तस्वीर
इसके बाद हमने इस वायरल पोस्ट से जुड़ी असली तस्वीर के बार में खोजना शुरू किया। गूगल पर इस वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च करके इसकी ऑरिजनल फोटो तक पहुंचने की कोशिश की। इस दौरान कई सारे रिजल्ट खंगालने के बाद हमें एक X अकाउंट @LoyalSachinFan पर ये तस्वीर मिली, जिसमें ग्राउंड स्टाफ को कोई चेक नहीं दिया जा रहा था, लेकिन वायरल की गई एडिटेड तस्वीर की कॉपी ही थी। 

फैक्ट चेक में क्या मिला?
इंडिया टीवी की पड़ताल में ये पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर असली नहीं बल्कि एडिटेड है। इससे जुड़ी असली तस्वीर भी हमें मिली जिसमें रोहित शर्मा ग्राउंड स्टाफ के पास गए हैं और बारिश के दौरान मैदान सुखाने को लेकर उनकी कड़ी मेहनत की सराहना कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement