Friday, April 26, 2024
Advertisement

Fact Check: पीएम मोदी और बाइडेन की बैठक में दीवार पर नहीं था महाभारत का चित्र, जानें वायरल फोटो का सच

जी20 सम्मेलन में भाग लेने जो बाइडेन भारत की यात्रा पर आए थे। भारत आते ही उन्होंने पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी। अब इसी बैठक की एक तस्वीर को एडिट कर के भ्रामक तथ्यों के साथ शेयर किया जा रहा है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Updated on: September 12, 2023 11:57 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फैक्ट चेक

 India Tv Fact Check: सोशल मीडिया और इंटरनेट के इस दौर में आप तक तेज खबरों के साथ फेक न्यूज भी पहुंचती हैं। ये फेक न्यूज कई बार एक दम ताजा मुद्दों और घटनाओं पर आधारित तस्वीरों के साथ होती हैं जिस कारण हम इन पर आसानी से विश्वास कर लेते हैं। ऐसी ही एक एडिटेड तस्वीर हाल ही में हुए जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और जो बाइडेन की बैठक का हवाला देते हुए झूठी खबर के साथ वायरल की जा रही है। आइए जानते हैं क्या है इस एडिटेड तस्वीर का पूरा सच...

क्या हो रहा है वायरल?

हाल ही में भारत की राजधानी नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस सम्मेलन में भाग लेने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत दुनिया के कई दिग्गज देशों के प्रमुख भारत आए थे। भारत में लैंड करते ही जो बाइडेन ने पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। इस बैठक के लिए निर्धारित स्थान पर लगी कुर्सियों के पीछे धार्मिक ग्रंथ 'महाभारत' से जुड़ी एक तस्वीर को वायरल किया जा रहा है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए देवेश कुमार नाम के यूजर ने गीता की पंक्तियों का भी प्रयोग किया है और अपनी पोस्ट में जी20 सम्मेलन का हवाला दिया है। बता दें कि इस यूजर के पास में ब्लू टिक अकाउंट है और इन्होंने अपना परिचय 'पूर्व प्रदेश महामंत्री, भारतीय जनता पार्टी सह सदस्य, बिहार विधान परिषद' के रूप में दे रखा है।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

अन्य यूजर ने भी शेयर की फोटो
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बैठक के दौरान ली गई तस्वीर को एडिट कर के अन्य यूजर्स ने भी वायरल किया है। फेसबुक पर ओम् नमः शिवाए नाम के एक यूजर ने भी पीएम मोदी और जो बाइडेन की बैठक के बैकग्राउंड में महाभारत की तस्वीर के साथ पोस्ट को शेयर किया है। इसके साथ ही यूजर ने लिखा है- "पंजाबी हिंदुओ गहरी नींद से जागो ऐसा प्रधानमंत्री न आज तक हम हिंदुओ को मिला है न  मिलेगा, विश्व के बीस शक्तिशाली देशों के बीच अपनी संस्कृति को इतने सर्वोच्च व भव्य मय तरीक़े से मोदी जी ही पेश कर सकते है"। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल
पीएम मोदी और बाइडेन के बीच हो रही बैठक की ये तस्वीर काफी हद तक असल लग रही थी। लेकिन हमने इसकी पड़ताल करना जरूरी समझा। इस तस्वीर को हमने गूगल पर रिवर्स सर्च किया जिसमें महाभारत की तस्वीर और पीएम मोदी और जो बाइडेन की तस्वीर दोनों ही काफी अलग निकली। हमें समझ आ चुका था कि महाभारत की तस्वीर को पीएम मोदी और बाइडेन की बैठक वाली तस्वीर में छेड़छाड़ कर के जोड़ा गया है। इसके बाद हमने जी20 के दौरान पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच हुई बैठकों के कीवर्ड्स को सर्च किया तो हमारा भरोसा और पुख्ता हो गया कि ये तस्वीर पूरी तरह से एडिटेड है। 

पीएम मोदी ने शेयर की है असल फोटो
चूंकि पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता दुनिया की एक अहम घटना है। हमारे पीएम सोशल मीडिया पर सबसे सक्रिय नेताओं में से एक हैं। इसलिए हम उनकी X (ट्विटर) प्रोफाइल पर गए। यहां हमें पीएम मोदी द्वारा जो बाइडेन के साथ हुई बैठक की शेयर की गई तस्वीरें मिल गईं। इन तस्वीरों में दीवार पर महाभारत काल से जुड़ी हुई कोई भी तस्वीर नहीं लगी थी। इसका साफ मतलब है कि इन तस्वीरों को पीएम मोदी की प्रोफाइल से डाउनलोड कर के एडिट किया गया और महाभारत काल की तस्वीर को जोड़कर वायरल किया गया। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

ये रहा बैठक का वीडियो
पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक का वीडियो पीएमओ इंडिया के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी शेयर किया गया है। इस बैठक से जुड़े वीडियो में भी साफ देखा जा सकता है कि पीएम मोदी और जो बाइडेन के पीछे की दीवार पर कोई भी महाभारत काल की तस्वीर नहीं लगी है।

पड़ताल में क्या मिला?
अब तक की गई पड़ताल में हमने गूगल ओपन सर्च, रिवर्स इमेज सर्च, पीएम मोदी का आधिकारिक ट्विटर हैंडल और पीएमओ इंडिया का आधिकारिक यूट्यूब चैनल चेक किया। हालांकि, कहीं भी हमें दीवार पर लगी हुई महाभारत काल की तस्वीर नहीं दिखाई दी। संबंधित तस्वीर को एडिट कर के झूठे तथ्यों के साथ वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल ये तस्वीर पूरी तरह भ्रामक है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: पुल पर रुकी ट्रेन को हादसे का शिकार बताते हुए भ्रामक वीडियो वायरल, जानें क्या है इसकी सच्चाई

ये भी पढ़ें- Fact Check: मोदी सरकार नहीं चला रही फ्री सिलाई मशीन योजना, फर्जी निकली वायरल पोस्ट

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement