Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Fact Check: फर्जी है सोशल मीडिया पर सचिन पायलट की बहन और उमर अब्दुल्ला की शादी व तलाक का दावा, जानें क्या है सच्चाई

बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर सचिन पायलट की बहन को उमर अब्दुल्ला की पत्नी बताते हुए उनके तलाक को लेकर फर्जी दावा किया जा रहा है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 19, 2023 10:50 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में हर रोज हमें किसी न किसी वायरल फेक न्यूज या पोस्ट के सामना करना पड़ता है। ये फेक न्यूज कई ठोस और कानों को बेहतर लगने वाले दावों के साथ आते हैं ताकि हम इसपर आसानी से भरोसा कर लें। इन्हीं फर्जी दावों की पोल खोलने और लोगों को जागरूक करने के लिए हम आपके लिए लेकर आते हैं India TV का फैक्ट चेक। आज हम पड़ताल करेंगे ऐसी ही एक फेक न्यूज का जिसमें कांग्रेस नेता सचिन पायलट की बहन और उमर अब्दुल्ला की पत्नी (दोनों अलग महिलाएं) के रिश्ते के बारे में गलत जानकारी शेयर की जा रही है।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर सचिन पायलट की बहन को उमर अब्दुल्ला की पत्नी बताते हुए उनके तलाक को लेकर फर्जी दावे किए जा रहे हैं। इसमें बताया जा रहा है की सचिन पायलट की बहन ने एक मुस्लिम शख्स उमर अब्दुल्ला से शादी की थी और अब उन दोनों का तलाक हो रहा है। आपको बता दें कि उमर अब्दुल्ला इस वक्त अपनी पत्नी पायल अब्दुल्ला से तलाक का केस लड़ भी रहे हैं। इस कारण लोग इस पोस्ट को आसानी से सच समझ रहे हैं।

Fact Check

Image Source : SCREEN SHOT
फैक्ट चेक।

क्या है दावा?
सोशल मीडिया पर कई साल पुराने एक वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता सचिन पायलट की सगी बहन ने हिंदू धर्म त्यागकर नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला से शादी की है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि दोनों का तलाक हो गया है। वायरल की जा रही पोस्ट में उन लड़कियों को हिदायत भी दी जा रही है जो बिना सोचे-समझे दूसरे मजहब में निकाह करती हैं। फेसबुक पर आहूजा वेद नाम के यूजर ने भी ऐसी ही एक पोस्ट लिखी और वीडियो को शेयर किया है। इसके अलावा भी बड़ी संख्या में यूजर्स ऐसी ही पोस्ट को वायरल के कर के यही दावा कर रहे हैं। 

फैक्ट चेक

Image Source : PTI
फैक्ट चेक

हमने की पड़ताल
चूंकि सचिन पायलट की बहन और उमर अब्दुल्ला के रिश्ते को लेकर ये दावा एक-दो नहीं बल्कि बड़ी संख्या में लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल की। सबसे पहले तो हम गूगल पर गए और ओपन सर्च के माध्यम से सचिन पायलट की बहन और उमर अब्दुल्ला की पत्नी के बारे में जानकारी जुटाई। अपनी पड़ताल में हमने पाया की उमर अब्दुल्ला की पत्नी पायल अब्दुल्ला और सचिन पायलट की बहन दोनों ही अलग अलग शख्सियत हैं। उमर अब्दुल्ला की पत्नी पायल अब्दुल्ला हैं जो रिटायर्ड मेजर जनरल रामनाथ की बेटी हैं। वहीं, सचिन पायलट की बहन सारिका पायलट हैं जिन्होंने एक बिजनेसमैन विशाल चौधरी से शादी की है। आपको बता दें कि सचिन पायलट की पत्नी सारा अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला की बहन हैं। 2004 में सचिन और सारा ने एक दूसरे से शादी कर ली थी। लेकिन सचिन की बहन का उमर से कोई रिश्ता नहीं है। 

Sachin pilot - sara abdullah

Image Source : SOCIAL MEDIA
सचिन पायलट- सारा अब्दुल्ला।

क्या है पूरा विवाद?
जब हम उमर अब्दुल्ला की पत्नी को लेकर फैक्ट्स की जांच कर रहे थो तो हमें दोनों के तलाक से जुड़ी कई खबरे मिलीं। दरअसल, उमर अब्दु्ल्ला और पायल ने साल 1994 में शादी की थी लेकिन 2009 से अलग रहने लगे। ट्रायल कोर्ट ने 2016 में उमर अब्दुल्ला की ओर से दायर तलाक की याचिका को खारिज कर दिया था। वहीं, हाल ही में दिल्ली हाई कोर्ट ने पायल का गुजारा भत्ता 75 हजार रुपये से बढ़कर 1.5 लाख कर दिया है। इस कारण दोनों पति-पत्नि फिर से चर्चा में बने हुए हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें

पड़ताल में क्या निकला?
पूरे मामले की पड़ताल करने पर हमने पाया कि उमर अब्दुल्ला की पत्नी पायल और सचिन पायलट की बहन सारिका दोनों ही अलग-अलग महिलाएं हैं। दोनों में कोई रिश्ता भी नहीं निकला है। ऐसे में सोशल मीडिया पर वायरल ये दावा पूरी तरह से फर्जी है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: KBC में नहीं पूछा गया उज्जैन महाकाल कॉरिडोर पर सवाल, फर्जी निकला वीडियो

ये भी पढ़ें- Fact Check: रोहित शर्मा ने नहीं दिए श्रीलंका के ग्राउंड स्टाफ को एक करोड़ रुपए, फर्जी निकली फोटो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement