Friday, May 10, 2024
Advertisement

Fact Check: वायरल तस्वीर में नेहा सिंह राठौर को पति ने पकड़ा है, गलत दावे के साथ फोटो वायरल

लोकगायिका नेहा सिंह राठौर हाल ही में मध्य प्रदेश के चुरहट गईं थी, जहां एक मंच पर नेताओं से अभिवादन करते हुए उनकी एक तस्वीर वायरल हो गई। इस फोटो को गलत दावे के साथ लोग शेयर कर रहे हैं। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो दावे झूठे निकले।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 29, 2023 23:51 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नेहा सिंह राठौर की फोटो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: लोकगायिका नेहा सिंह राठौर की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल की जा रही है। इस फोटो में नेहा जब किसी को प्रणाम कर रही हैं, तब पीछे से एक शख्स ने उन्हें कमर से पकड़ा है। इसी फोटो को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस नेता और उनके कार्यकर्ता नेहा सिंह रौठौर को बेवजह और उनकी बिना मर्जी के छू रहे हैं। इस फोटो का जब इंडिया टीवी ने फैक्ट चेक किया तो फोटो के साथ किया जा रहा दावा गलत निकला।

क्या हो रहा वायरल?

फेसबुक और X पर ये तस्वीर कई सारे यूजर्स ने शेयर की है। फेसबुक पर रितेश भार्गव नाम के यूजर ने ये फोटो 24 सितंबर को शेयर की और इसके कैप्शन में लिखा, "कल "महिला सम्मान" करते कराते कांग्रेस नेता और उनके कार्यकर्त्ता ने उनके साथ बेवजह बिना उनकी मर्जी के... क्षमा करे नही बोल सकता, आप सभी फ़ोटो दिखाये लेकीन ये नेहा राठौर है जो हमेशा भाजपा और सनातन धर्म संस्कृति के खिलाफ बोलती है। क्या उन पर हुवे इस कृत्य पर वो कुछ बोलेंगी???" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर

इसी तस्वीर को मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रदेश मीडिया सह प्रभारी अनिल पटेल ने भी शेयर किया है। बीजेपी नेता अनिल पटेल ने इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा, "महिला सम्मान करते कराते कांग्रेस नेता और उनके कार्यकर्त्ता..." (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है) अनिल पटेल की पोस्ट की हुई तस्वीर को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है। सोशल मीडिया पर ये तस्वीर और भी कई सारे यूजर्स ने लगभग एक जैसे दावे के साथ शेयर की है।

इंडिया टीवी ने की पड़ताल
जब ये तस्वीर हमारे सामने आई तो हमने सबसे पहले इसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें सबसे ऊपर ABP न्यूज की एक खबर मिली। इस खबर की हैडलाइन थी- "गायिका नेहा सिंह राठौड़ की इस फोटो पर बीजेपी नेताओं ने कसा तंज, नेहा बोलीं- मेरे पति..." एबीपी न्यूज की ये खबर 25 सितंबर 2023 को पब्लिश की गई है। इस खबर में लिखा है, “बीजेपी नेताओं द्वारा एक फोटो वायरल करते हुए नेहा सिंह राठौर पर तंज कसा जा रहा है। हालांकि नेहा सिंह राठौर ने भी स्पष्ट कर दिया है कि फोटो में कुछ गलत नहीं है, जो उनके साथ उन्हें संभाले हुए हैं, वे उनके पति हैं।”

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फोटो से संबंधित खबर से सामने आया दावे का सच

इस खबर से पता चला कि लोकगायिका नेहा सिंह राठौड़ पिछले दिनों मध्य प्रदेश के चुरहट गई थीं। इस दौरान उन्होंने यहां पर अपनी प्रस्तुति भी दी थी। इसके बाद उनकी मुलाकात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अजय सिंह से हुई। अजय सिंह और नेहा के बीच अभिवादन की ये फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। इस फोटो को खास तौर पर बीजेपी के नेताओं ने गलत दावे के साथ वायरल की है। बीजेपी के मध्य प्रदेश मीडिया सह प्रभारी ने ये फोटो शेयर करते हुए लिखा, “नारी सम्मान करते और कराते कांग्रेस के नेता।”

नेहा सिंह राठौर ने दिया जवाब
इसके बाद हमने गूगल पर इस तस्वीर के संबंध में नेहा सिंह राठौर की ओर दी गई प्रतिक्रिया के बारे में खोजना शुरू किया। इसके लिए हम सीधे नेहा राठौर के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर गए। नेहा सिंह राठौर ने अपने X (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर इस फोटो को लेकर एक पोस्ट किया है। नेहा ने बीजेपी के मध्य प्रदेश मीडिया सह प्रभारी अनिल पटेल द्वारा गलत कैप्शन के साथ पोस्ट की गई इस फोटो को रीपोस्ट करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है। नेहा ने लिखा, “प्रिय भाजपाईयों, महिलाओं के सम्मान को लेकर आप सभी की चिंताओं से मैं बाक़ायदा परिचित हूं। जिस तस्वीर के माध्यम से आप अपनी मंशा पूरी करना चाहते हैं, वो एक अस्थायी मंच की तस्वीर है। तस्वीर में मेरे पति हिमांशु मुझे सम्भाल रहे हैं। ख़ैर, अपनी इस सूचना से आपकी मंशा पर पानी फेरने के लिये मैं माफ़ी चाहती हूं। बाक़ी महिलाओं के सम्मान को लेकर आप लोगों की संवेदनशीलता से मणिपुर समेत पूरा देश परिचित है।”

पड़ताल में क्या निकला?
इंडिया टीवी ने जब इस तस्वीर का फैक्ट चेक किया तो पता चला कि तस्वीर के साथ दुष्‍प्रच्रार की भावना से किया जाना वाला दावा गलत है। नेहा सिंह रौठार ने खुद फोटो पर प्रतिक्रिया देकर बताया कि उनके पीछे खड़े शख्स उनके पति हैं।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: पुराना है महिलाओं पर लाठी भांजते पुलिस कर्मियों का ये वीडियो , झूठा निकला दावा

Fact Check: सूरत में व्यापारियों ने सड़क पर नहीं फेंके हीरे, भ्रामक निकला दावा
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement