Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: प्लास्टिक से नकली गेहूं नहीं बना रही ये मशीन, कुछ और ही निकला सच

इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा है कि यहां प्लास्टिक से नकली गेहूं बनाया जा रहा है। इस वीडियो को कई सारे यूजर्स इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। जब हमने इसकी पड़ातल की तो ये सामने आया कि ये दावा फर्जी है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 12, 2023 14:54 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV प्लास्टिक से गेहूं बनाने के वीडियो का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर गलत और भ्रामक जानकारी को लोग बेहद तेजी से और बिना क्रॉस चेक किए ही धड़ल्ले से शेयर करते हैं। ऐसा ही एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि कुछ मशीनों में खराब पॉलीथिन डालकर प्लास्टिक से गेहूं बनाया जा रहा है। लेकिन जब हमने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया तो इसके साथ किया जाने वाला दावा फर्जी निकला और इससे जुड़ी सच्चाई कुछ और ही सामने आई। 

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक और X पर कई सारे यूजर्स ने इस वीडियो को लगभग एक ही जैसे दावे के साथ शेयर किया है। इस वीडियो में कोई छोटी से फैक्ट्री के अंदर का नजारा दिख रहा है, जहां खूब सारा खराब प्लास्टिक और पॉलीथिन हैं जिसे मशीनों में डालकर पहले छोटे-छोटे टुकड़ों में और फिर लंबे से रेशे बनाए जा रहे हैं। इसके बाद इस प्रक्रिया के अंत में एक मशीन इन रेशों को गेहूं जैसे दिखने वाले पदार्थ में बदल देती है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर गलत दावों के साथ वायरल हो रही ये वीडियो

फेसबुक पर A K Singh Singh नाम के एक यूजर ने इस वीडियो को 11 अक्टूबर को शेयर किया है। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "नकली गेंहू भी अब ऐसे बन रहा है। खुद देख लें गोरखधंधा चल रहा है। अब जाएं तो जाएं कहां?कमाल है।" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है) इसी तरह एक और फेसबुक यूजर Gyan Prakash ने इस वीडियो को 11 अक्टूबर को शेयर किया है। इस वीडियो के साथ लिखा है, "देखो किस प्रकार नकली गेहूं बनाया जा रहा है, इसको खाने से न जाने कितने बीमार होंगे और न जाने कितने मरेंगे। आखिर इंसान के गिरने की कोई तो सीमा होगी?" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है) 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
हमें मिला Smartest Workers का यूट्यूब चैनल

इंडिया टीवी ने की पड़ताल
जब हमने इस वायरल वीडियो को ध्यान से देखा तो इसके अंत में एक वॉटर मार्क दिख रहा था। इस वाटरमार्क में 'Smartest Workers' लिखा दिख रहा था। अब हमें सर्च करने के लिए अहम सुराग मिल गया था, लिहाजा हमने गूगल पर सीधे Smartest Workers डालकर खोजा तो इससे जुड़े सोशल मीडिया हैंडल और यूट्यूब चैनल सामने दिखे। हमने Smartest Workers का यूट्यूब चैनल खोलकर देखा तो यहां फैक्ट्रियों और कारीगरों से जुड़े कई तरह के वीडियो अपलोड किए गए थे।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
यूट्यूब पर मिला प्लास्टिक रीसायकल का असली वीडियो

इस चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो में हमें दिखा कि यहां एक 24 सितंबर को एक वीडियो डाला गया था। ये वही वीडियो निकला जो सोशल मीडिया पर नकली गेहूं बनाने के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो के टाइटल में लिखा है- Plastic’s New Purpose: Unveiling the Recycling Journey (प्लास्टिक का नया उद्देश्य: रीसायकल यात्रा का अनावरण) इस वीडियो से ये साफ हो गया कि वायरल किया जा रहा वीडियो असल में प्लास्टिक रीसायकल की प्रक्रिया को दिखा रहा है, ना कि प्लास्टिक से नकली गेहूं बनाया जा रहा है। इसका असला वीडियो हम नीचे दे रहे हैं-

फैक्ट चेक में क्या निकला?
जब हमने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया तो इसके साथ किया जाने वाला दावा फर्जी निकला। ये वीडियो असल में प्लास्टिक रीसायकल की प्रोसेस को दिखाने के लिए एक यूट्यूब चैनल पर डाला गया था।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: इजरायल के मिसाइल हमले का पुराना है ये वीडियो, पड़ताल में आया सच सामने

Fact Check: पाकिस्तानी टीम के भारत आने पर खाने को लेकर नहीं हुई मारा-मारी, यहां जानें वायरल वीडियो का सच

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement