Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Fact Check: पलभर में जमींदोज होती 15 इमारतों का ये वीडियो गाजा का नहीं है, सच आया सामने

इजरायल और हमास के बीच छिड़े भीषण युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि ये इमारतें गाजा में मिसाइल हमले में जमींदोज हो गई। लेकिन हमारे फैक्ट चेक में ये वीडियो चीन का निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: October 13, 2023 14:42 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गाजा के नाम पर वायरल की जा रही वीडियो का फैक्ट चेक

इजरायल और हमास के बीच करीब एक हफ्ते से युद्ध चल रहा है। दोनों ओर से लगातार मिसाइल हमले जारी हैं और जिनमें अब तक 2800 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं। इस दौरान मिसाइल हमलों में इजराइल और गाजा, दोनों ओर सैंकड़ों इमारतें ध्वस्त हो गईं और लगातार तबाही जारी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर कई सारे वीडियो शेयर किए जा रहे हैं, जिनमें इमारतों पर मिसाइल हमले दिखाए गए हैं। इसी तरह का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक साथ कई सारी इमारतें ध्वस्त होती दिख रही हैं। इसके साथ दावा है कि ये घटना हाल ही में गाजा में घटी है। लेकिन जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो वीडियो असल में चीन का निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, ये वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो में किसी जगह पर एक साथ करीब एक दर्जन से ज्यादा इमारतें जमीदोंज हो रही हैं। ये सभी वीडियो एक साथ गिर रही हैं और सभी में नीचे की ओर विस्फोट होते दिख रहे हैं। 8 सेकेंड के इस वीडियो को 11 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया है। X पर @Himmu1988 नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर कर कैप्शन में लिखा है, "कोई icc वालों से कह दो वर्ल्ड कप थोड़ा पोस्टपोंड कर दें यार। फिलहाल तो इजरायल के शॉट ज्यादा मनोरंजक हैं। I Stand With Israel" (कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हुई वीडियो

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो ये नोटिस किया कि सभी इमारतें एक ही टाइमिंग के हिसाब से गिर रही हैं। इसके साथ ही कोई भी इमारत एक दूसरे पर नहीं गिर रही है, बल्कि अपने निर्धारत खाली जगह पर जमीदोंज हो रही है। इसके अलावा ये भी गौर करने वाली बात है कि किसी भी इमारत पर ऊपर से कोई हमला होते नहीं दिखा, बल्कि सभी इमारतों में नीचे की ओर एक साथ धमाके हुए। लिहाजा हमने इस वीडियो के कुछ कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल इमेज सर्च की मदद से सर्च किया। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
Tweak Town नाम की वेबसाइट पर मिली घटना से जुड़ी खबर

गूगल पर कीफ्रेम से सर्च करने पर हमें कई सारी खबरें सामने दिखीं। इनमें से एक Tweak Town नाम की वेबसाइट को हमने खोला। इस खबर की हैडलाइन है- Video captures 15 skyscrapers blowing up simultaneously (वीडियो में 15 गगनचुंबी इमारतों को एक साथ ध्वस्त करते कैद किया गया) इस खबर के मुताबिक, 15 इमारतों को एक साथ ध्वस्त कर दिया गया और इस विनाश को कई एंगल से वीडियो में कैद किया गया। इस खबर में आगे लिखा है, "ये विध्वंस नियंत्रित था और ताइवान समाचार के अनुसार, जिन इमारतों को गिराया गया, उन्हें लियांग स्टार सिटी फेज II परियोजना में शामिल किया गया था, जिसकी मूल रूप से 2011 में शुरूआत की गई थी।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
यूट्यूब चैनल पर मिला घटना से संबंधित असली वीडियो

इसके बाद हमने और खोजा तो सर्च रिजल्ट में हमें इस घटना का असली वीडियो भी मिल गया। BILLIONS INC नाम के एक यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो 14 सितंबर 2021 को डाला गया था। इस वीडियो की हैडलाइन में लिखा है- 15 Unfinished Buildings Demolished in China in 45 Seconds explosion (चीन में 45 सेकंड के विस्फोट में 15 अधूरी इमारतें ध्वस्त) वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, "27 अगस्त को लियांग स्टार सिटी, कुनमिंग सिटी, युन्नान प्रांत के दूसरे चरण के हिस्से में 15 अधूरी इमारतों को विस्फोट करके ध्वस्त कर दिया गया। यह वो नजारा है जब दक्षिण-पश्चिमी चीन में एक ही समय में 15 अधूरी इमारतों को ध्वस्त कर दिया गया था।" ये पूरा वीडियो नीचे दिया गया है-

फैक्ट चेक में क्या निकला?
जब हमने इस वीडियो की पड़ताल की तो ये असल में साल 2021 का निकला। साथ ही ये कोई मिसाइल हमला नहीं बल्कि चीन में एक नियंत्रित धमाकों के साथ एक बेकार प्रोजेक्ट की 15 इमारतों को ध्वस्त करने का वीडियो है।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: प्लास्टिक से नकली गेहूं नहीं बना रही ये मशीन, कुछ और ही निकला सच

Fact Check: क़तर में गाड़ी पर नहीं चढ़ा ये बड़ा ऑक्टोपस, कम्प्यूटर से बनी है वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement