Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Fact Check: जो बाइडेन का पुराना वीडियो इजरायल दौरे के नाम पर वायरल, यहां जानें दावे की सच्चाई

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इजरायल यात्रा की घोषणा की थी। हालांकि, 17 अक्टूबर को ही कई जगहों पर ऐसी खबरें चलने लगी कि राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल की यात्रा पर पहुंच गए हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 18, 2023 23:35 IST
फैक्ट चेक।- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया के दौर में अक्सर लोगों को भ्रामक और झूठी जानकारी से दो-चार होना पड़ता है। इन भ्रामक खबरों के निशाने पर आम आदमी से लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति तक हो सकते हैं। आम यूजर्स आसानी से इन भ्रामक खबरों को सच मान कर फेक न्यूज का शिकार हो जाते हैं। ऐसी ही भ्रामक और झूठी खबरों से आपको सावधान करते के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ये मामला जुड़ा है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की इजरायल यात्रा से, जिसमें उनका एक पुराना वीडियो वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि बाइडेन इजरायल में 17 अक्टूबर को लैंड कर चुके हैं। आइए जानते हैं इस वायरल वीडियो की सच्चाई...

क्या हो रहा दावा? 

दरअसल, इजरायल और हमास के बीच इस वक्त भयानक युद्ध जारी है। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इजरायल यात्रा की घोषणा की थी। हालांकि, 17 अक्टूबर को ही कई जगहों पर ऐसी खबरें चलने लगी कि राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल की यात्रा पर पहुंच गए हैं। इस दावे को और सच साबित करने के लिए उनके वीडियो भी शेयर होने लगे। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर सौरभ सिंह नाम के यूजर ने भी इससे जुड़े एक वीडियो शेयर किया और लिखा- "संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल पहुंच गए हैं और 57 मुस्लिम देशों के नेता अभी भी विरोध में व्यस्त हैं।"

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

हमने की पड़ताल
सोशल मीडिया पर 17 अक्टूबर को ही बाइडन के इजरायल पहुंचने का दावा और वीडियो वायरल हो रहा था। इस कारण हमने वायरल वीडियो की पड़ताल की। इस वीडियो में हमे बाइडेन के स्वागत के लिए इजरायली पीएम नेतन्याहू नहीं दिखाई दिए। इस कारण हमे इस दावे पर शक हुआ। इसलिए हमने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च तकी मदद से बाइडेन की इजरायल यात्रा को सर्च किया। यहां हमें जानकारी मिली कि बाइडेन 17 अक्टूबर नहीं बल्कि 18 अक्टूबर को इजरायल जाने वाले हैं। जब हमने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का आधिकारिक X हैंडल चेक किया तो वहां भी जानकारी मिली की बाइडेन बुधवार यानी 18 अक्टूबर को इजरायल जाने वाले हैं। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

ये निकली सच्चाई
अब जब हमे पता चला कि जो बाइडेन 18 अक्टूबर इजरायल में होंगे तो हमने वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल की। हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। यहां हमें जानकारी मिली कि वायरल किया जा रहा वीडियो जुलाई 2022 का है, जब जो बाइडेन इजरायल गए थे। जब हमने यूट्यूब पर बाइडेन के इजरायल यात्रा को सर्च किया तो हमें यहां असल वीडियो मिल गया। इस वीडियो में 21 मिनट 53 सेकंड पर वही सब दिखाई देता है जो वायरल हो रहे वीडियो में था। आगे हमे बाइडेन के 18 अक्टूबर के इजरायल यात्रा का भी वीडियो मिले जिसमें इजरायली पीएम नेतन्याहू खुद बाइडेन को लेने एयरपोर्ट पहुंचे थे। 

Fact Check में क्या निकला?
India Tv Fact Check में पता लगा कि 17 अक्टूबर को बाइडेन की इजरायल यात्रा से जुड़ा वीडियो भ्रामक है। ये वीडियो जुलाई 2022 का है जब बाइडेन इजरायल पहुंचे। चूंकि बाइडेन ने 18 अक्टूबर को इजरायल की यात्रा की है। इस कारण वायरल किया जा रहा वीडियो भ्रामक है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: अमेरिका में 7 लाख लोगों के सनातन अपनाने का झूठा दावा वायरल, यहां जानें सच्चाई

ये भी पढ़ें- Fact Check: मोहम्मद सिराज ने भारत की जीत को नहीं किया इजरायल को समर्पित, यहां जानें वायरल दावे का सच
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement