Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Fact Check: अमेरिका में 7 लाख लोगों के सनातन अपनाने का झूठा दावा वायरल, यहां जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें विदेशियों की भीड़ भगवान के भजन पर झूम रही है और रैली निकाल रही है। इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि 7 लाख अमेरिकियों ने एक साथ सनातन धर्म अपना लिया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 17, 2023 23:50 IST
फैक्ट चेक। - India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर हर रोज बड़ी संख्या में भ्रामक और झूठी खबरें फैलती रहती हैं। इन खबरों को ऐसी कनेक्टिंग वीडियो और तस्वीरों के साथ शेयर किया जाता है कि आम लोग भी इसे सच मान लेते हैं। फिर वही लोग इन फेक न्यूज को और आगे बढ़ाते हैं। ऐसे ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv का फैक्ट चेक। फेक न्यूज के इस मामले में हम बात करेंगे एक ऐसे वीडियो की जिसे ये कह कर शेयर किया जा रहा  है कि अमेरिका में 7 लाख लोगों ने सनातन धर्म अपना लिया है। आइए करते हैं इस दावे का फैक्ट चेक...

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा दावा?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में बड़ी संख्या में विदेशियों की भीड़ भगवान के भजन पर झूमते हुए रैली निकाल रही है। अब इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करते हुए इसे अमेरिका का बताया जा रहा है और कहा जा रहा है कि कुल 7 लाख अमेरिकियों ने एक साथ सनातन धर्म अपना लिया है। फेसबुक पर चाहर सनातनी नाम के एक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- अमेरिका में 7 लाख ईसाइयों ने एक साथ अपनाया सनातन धर्म। वहीं, नागियान बाबा नाम के एक यूजर ने भी दावा करते हुए लिखा- "अमेरिका में 7 लाख लोगों ने किया सनातन धर्म ग्रहण, धरती के प्रत्येक प्राणी के DAN में सनातन गुणसूत्र मौजूद हैं।"

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

हमने की पड़ताल
7 लाख अमेरिकियों द्वारा सनातन अपनाए जाने के कई पोस्ट और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे। इस कारण हमने इस बारे में पड़ताल करने की ठानी। हमने सबसे पहले गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया और इस खबर के बारे में पड़ताल की। हालांकि, हमें आश्चर्य हुआ कि इतनी बड़ी घटना के बारे में कोई भी खबर प्रकाशित नहीं हुई थी। इसके बाद हम अमेरिका में हिंदू समूह अमेरिकन हिंदू फाउंडेशन की वेबसाइट पर गए। हालांकि, यहां भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें 7 लाख अमेरिकियों के सनातन अपनाने का जिक्र हो। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

ऐसे पता लगी सच्चाई
इतनी बड़ी घटना का कहीं भी जिक्र न होने पर हमें महसूस हो गया कि ये दावा फर्जी है। हमने जब वीडियो को गौर से देखा तो हमें वीडियो में यूके झंडा और रथ दिखाई दिया। अब हमने यूके में रथ यात्रा से संबंधित कीवर्ड से यूट्यूब पर सर्च किया। फिर हमें एक यूट्यूब चैनल मिला जिसमें ठीक इसी स्थान पर एक रथयात्रा से जुड़ी वीडियो दिखाई दी। मतलब साफ था कि वायरल किया जा रहा वीडियो अमेरिका नहीं बल्कि यूके का था। थोड़ी और रिसर्च करने पर हमें पता लगा कि जिस जगह का ये वीडियो है उस स्थान का नाम हे-मार्केट और कॉक्सपुर स्ट्रीट है। 

फैक्ट चेक में क्या निकला?
India Tv द्वारा किए गए फैक्ट चेक में पता लगा कि वायरल किया जा रहा वीडियो लंदन का है न कि अमेरिका का। एक साथ इतने विदेशियों के सनातन अपनाने की कोई खबर भी सामने नहीं आई है। इसलिए हम कह सकते हैं कि ये वीडियो पूरी तरह से झूठे दावे के साथ प्रसारित किया जा रहा है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: मोहम्मद सिराज ने भारत की जीत को नहीं किया इजरायल को समर्पित, यहां जानें वायरल दावे का सच

ये भी पढ़ें- Fact Check: इजराइल में नहीं घुस रहे बॉर्डर की दीवार पर चढ़े लेबनान के ये लोग, भ्रामक निकला दावा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement