Friday, May 03, 2024
Advertisement

Fact Check: नितिन गडकरी ने नहीं की पीएम मोदी की आलोचना, सालों पुराना निकला ये वीडियो

इंटरनेट पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपने बयान में प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना की है। लेकिन जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये 12 साल पुराना निकला और पीएम मोदी के लिए नहीं बल्कि तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए कहा था।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 19, 2023 14:54 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बयान का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना कर रहे हैं। गडकरी के इस वीडियो को कई सारे यूजर्स ने शेयर किया है और तरह-तरह के कैप्शन भी लिखे हैं। लेकिन जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये करीब 12 साल पुराना निकला और वीडियो के साथ किया जाने वाला दावा भी झूठा निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, एक वीडियो जिसमें केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी दिख रहे हैं, जिसमें वह 'प्रधानमंत्री' शब्द का प्रयोग कर रहे हैं और कह रहे हैं कि जो प्रधानमंत्री कह रहे हैं वह लोकतंत्र के विरोध में हैं। दो मिनट के इस वीडियो को फेसबुक और X पर शेयर करके दावा किया गया कि नितिन गडकरी पीएम मोदी की आलोचना कर रहे हैं। एक X यूजर @Gyanpra65533145 ने इस वीडियो को 16 अक्टूबर 2023 को शेयर किया और इसके कैप्शन में लिखा,"भाजपा के नेता नितिन गडकरी जी का पहली बार लोकतंत्र के समर्थन में मोदी जी के खिलाफ ब्यान। हमारे देश को ऐसे नेताओं की सख्त जरूरत है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा नितिन गडकरी का ये वीडियो

समाजवादी विचारधारा के नेता किसी भी पार्टी में हो, ऐसे लोगों का समर्थन करना चाहिए।" (कैप्शन को जस का तस रखा गया है) यही वीडियो Gyanendra Awasthi नाम के एक यूजर ने 17 अक्टूबर को फेसबुक पर शेयर किया और कैप्शन में वहीं बात लिखी जो X पर यूजर ने लिखी है। 
 
इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
इस वीडियो को जब हमने ध्यान से देखा तो केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और साथ में दिख रहे रवि शंकर प्रसाद, दोनों की उम्र आज के मुकाबले काफी कम दिख रही है। इस वीडियो में नितिन गडकरी आगे कहते दिख रहे हैं, "जो लोग 2जी स्पेक्ट्रम में जीरो भ्रष्टाचार हुआ कहने वाले लोग हैं, वो आज ऐसी बातें कर रहे हैं" इसके बाद गडकरी इमरजेंसी का भी जिक्र करते दिख रहे हैं। गडकरी की इन बातों से समझ आने लगा था कि ये बयान उन्होंने वर्तमान मोदी सरकार के लिए नहीं दिया है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
यूट्यूब पर मिला नितिन गडकरी का 12 साल पुराना वीडियो

इसके बाद हमने वीडियो के कुछ कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। तो सर्च रिजल्ट में हमें एक यूट्यूब वीडियो का लिंक मिला। जब हमने इस वीडियो को खोला तो Bhartiya Janata Party के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। इस वीडियो को 12 साल पहले यानी 16 अगस्त 2011 को इस चैनल पर अपलोड किया गया था। इस वीडियो की हैडलाइन है- BJP Byte: Anna Hazare & Prime Minister: 15.08.2011 ( अन्ना हजारे और प्रधानमंत्री पर बीजेपी की बाइट) नीचे पूरा वीडियो दिया गया है-

यहां पर इस वीडियो का फुल क्लिप अपलोड किया गया था। इसमें नितिन गडकरी 3 मिनट के बाद कह रहे हैं, "कांग्रेस पार्टी के खिलाफ जो भी लोग सामने आए, कांग्रेस ने उनका चरित्र हनन करने का काम किया है। जो लोग अन्ना हजारे से बात करके समाधान निकालने की बात कह रहे थे, वहीं लोग आज अन्ना हजारे को भ्रष्ट कह रहे हैं।" गडकरी के इस बयान से ये साफ हो गया कि ये वक्तव्य उन्होंने साल 2011 में तत्कालीन यूपीए सरकार के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में दिया था।  

फैक्ट चेक में क्या निकला?
जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये साफ हुआ कि नितिन गडकरी ने ये बयान साल 2011  में दिया था। उस दौरान केंद्र में यूपीए की सरकार थी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे।

ये भी पढे़ं-
Fact Check: इजराइल में नहीं घुस रहे बॉर्डर की दीवार पर चढ़े लेबनान के ये लोग, भ्रामक निकला दावा

Fact Check: बागेश्वर धाम नहीं गए थे अक्षय कुमार, फर्जी दावे के साथ वीडियो वायरल

   

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement