Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: ममता बनर्जी ने नहीं हटवाए दुर्गा मां की मूर्ति से शस्त्र, तस्वीर का दावा निकला झूठा

देश में नवरात्र का उत्सव चल रहा है। इस बीच पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि उन्होंने बंगाल में दुर्गा मां की मूर्तियों से हथियार हटवाए हैं। इस फोटो का फैक्ट चेक करने पर तस्वीर तीन साल पुरानी और दावा झूठा निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 22, 2023 14:32 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ममता बनर्जी से जुड़ी वायरल तस्वीर का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: पूरे देश में इस वक्त नवरात्र के उत्सव की धूम है। इस दौरान देशभर में दुर्गा पंडाल लगे हुए हैं। दुर्गा पंडालों को लेकर पश्चिम बंगाल में विशेष उत्साह और उत्सव देखने को मिलता है। पूरे देश में बंगाल के दुर्गा पंडाल मशहूर होते हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की एक फोटो वायरल हो रही है और इसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि ममता बनर्जी ने दुर्गा मां के हाथ से हथियार हटवा दिए हैं। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो ये तस्वीर तीन साल पुरानी निकली। साथ ही फोटो के साथ किया जाने वाला दावा भी भ्रामक निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर एक पोस्ट की गई जिसमें ममता बनर्जी की ये फोटो लगाकर दावा किया गया कि उन्होंने दुर्गा मां के शस्त्र हटवा दिए हैं। ये फोटो Ram Babu Singh Sanvanshi नाम के यूजर ने 21 अक्टूबर 2023 को पोस्ट की थी। इस फोटो के साथ कैप्शन में लिखा है, "कुछ समझे...?
ये बंगाल का माता पंडाल बिना हथियार
ममता ने माँ के हथियार क्यों हटवाये..???
जो शक्ति स्वरुपा हैं,उनके शक्ति यंत्रों को हटवा दिया। 
हिंदुओ का बधियाकरण इसे ही कहते है... भाईयों अभी भी वक्त है संगठित होकर इनको विपक्षी दलों को सबक सिखाना होगा।  राष्ट्रहित सर्वोपरि। जय श्री राम, जय हिन्द, वन्दे मातरम्, भारत माता की जय"
(कैप्शन को जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर वायरल हो रही ममता बनर्जी की ये तस्वीर

इस पोस्ट के साथ ये दावा किया जा रहा है कि बंगाल में सीएम ममता बनर्जी ने मां दुर्गा की मूर्ति से हथियार हटवा दिए हैं। इसके साथ ही कैप्शन में धार्मिक उद्घोष भी किया गया है। इस फोटो को फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई और यजर्स ने भी शेयर किया है।

इंडिया टीवी ने किया पड़ताल
हमने इस तस्वीर को सबसे पहले गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। इस दौरान कई सारे सर्च रिजल्ट मिले जिसमें हम the_crazy_kolkata नाम का एक इंस्टाग्राम हैंडल मिला जहां ये फोटो डाली गई थी। इस इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी कई और तस्वीरें थीं जो 18 अक्टूबर 2020 को शेयर की गई थीं। इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, "बेहाला नूतन दल की पहली झलक। माननीय मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा उद्घाटन। हम सभी को घर पर रहने और इन दर्शन का आनंद लेने की सलाह देते हैं क्योंकि हम इंस्टाग्राम पर शहर भर में वर्चुअल पूजा परिक्रमा दिखा रहे हैं।" 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
ममता बनर्जी और दुर्गा पंडाल की इंस्टाग्राम पर मिली पुरानी फोटो

इंस्टाग्राम पर मिली इस तस्वीर से ये तो साफ हो गया कि ये फोटो हाल की नहीं बल्कि तीन साल पुरानी है। इस बात की पुष्टि करने के लिए हमने गूगल लेंस से मिले सर्च रिजल्ट को और खंगाला तो mint की एक खबर तक पहुंचे। इस खबर में भी ममता बनर्जी की वायरल तस्वीर से मिलती जुलती तस्वीर का उपयोग किया गया था। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
mint की खबर से हुई वायरल फोटो की तारीख की पुष्टि

इस फोटो में भी वही पंडाल, वही दुर्गा मां की मूर्ती और ममता बनर्जी दिख रही थीं, बस फोटो का एंगल दूसरा है। ये खबर भी 17 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित की गई थी। अब ये पुष्टि हो चुकी थी कि ममता की वायरल तस्वीर साल 2020 की ही है जब देश कोरोना महामारी से जूझ रहा था। जब हमने दुर्गा मूर्ति से हथियार हटाए जाने को लेकर जानकारी जुटाने की कोशिश की तो इंटरनेट पर कई सारे आर्टिकल ये बताते हैं कि ऐसी प्रथा है कि पंचमी तक मां के हाथों में अस्त्र-शस्त्र नहीं देते हैं। 

ममता ने मूर्तियों से हटवाए हथियार?
इस दावे की पुष्टि करने के लिए कि ममता बनर्जी ने बंगाल में दुर्गा मां की मूर्तियों से हथियार हटवाएं हैं, हमने Behala Nutan Dal के फेसबुक पेज को अच्छे से स्कैन किया तो वायरल फोटो से एक साल बाद 2021 की एक वीडियो मिली। ये वीडियो जो खुद ममता बनर्जी के फेसबुक पेज से LIVE किया गया था। इस वीडियो में सीएम ममता एक दुर्गा मां की मूर्ति करते दिख रही हैं। गौर करने वाली बात ये है कि देवी मां की जिस मूर्ति की पूजा ममता बनर्जी कर रही हैं, उस मूर्ति को हथियारों से सजाया गया है। लिहाजा ये दावा भी खारिज हुआ कि ममता ने मूर्तियों से हथियार हटवाए हैं।
 

फैक्ट चेक में क्या मिला?
जब हमने इस फोटो की पड़ताल की तो ये तीन साल पुरानी निकली। साथ ही ये साफ हो गया कि सीएम ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में दुर्गा मां की मूर्तियों से हथियार नहीं हटवाए हैं।

ये भी पढे़ं-
Fact Check: अक्षय कुमार ने नहीं कहा 'आई लव फिलिस्तीन', एडिटेड है वायरल वीडियो 

Fact Check: नितिन गडकरी ने नहीं की पीएम मोदी की आलोचना, सालों पुराना वीडियो निकला वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement