Sunday, May 12, 2024
Advertisement

क्या अभी प्लेऑफ से बाहर हो सकती है राजस्थान रॉयल्स की टीम, समझें समीकरण

राजस्थान रॉयल्स की टीम अब तक आईपीएल में 9 में से 8 मैच जीत चुकी है और उसके बाद 16 अंक हैं। लेकिन टीम ने अभी तक प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं किया है। क्या टीम यहां से भी टॉप 4 से बाहर हो सकती है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 29, 2024 15:16 IST
rajasthan royals- India TV Hindi
Image Source : PTI क्या अभी प्लेऑफ से बाहर हो सकती है राजस्थान की टीम

IPL 2024 Playoffs scenario: संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम इस वक्त आईपीएल की अंक तालिका में नंबर 1 पर चल रही है। बाकी दूसरे नंबर की टीम उससे अंकों के मामले में काफी पीछे है। लेकिन 16 अंक लेने के बाद भी राजस्थान की टीम ने अभी तक आधिकारिक रूप से क्वालीफाई नहीं कर पाई है। अब सवाल ये है कि क्या राजस्थान की टीम अभी भी प्लेऑफ में जाने की चूक सकती है। चलिए जरा समीकरण समझने की कोशिश करते हैं। 

राजस्थान रॉयल्स की टीम अंक ता​लिका में नंबर वन 

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अब तक आईपीएल में 9 मैच खेल चुकी है। इसमें से टीम ने 8 मैच जीते हैं और उसके पास कुल 16 अंक हैं। अब टीम के यहां से 5 मैच बाकी हैं। अगर आरआर की टीम यहां से सभी मैच हार जाती है तो टीम के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। टीम उतने ही यानी 16 अंक पर ही फिनिश कर पाएगी। लेकिन जो टीमें इस वक्त दस दस अंक लेकर खड़ी हैं, उनके पास मौका होगा कि वे राजस्थान से आगे निकल जाएं। 

ऐसे बन रहे हैं समीकरण 

समीकरण समझिए। केकेआर ने अब तक 8 मैच खेले हैं और उसके पास दस अंक हैं। टीम के अभी 6 मैच बाकी हैं। टीम यहां से सभी मैच जीत जाए तो उसके पास 22 अंक हो सकते हैं। सीएसके ने अब तक 9 मैच खेले हैं और उसके 5 मैच बाकी हैं। टीम यहां से अपने सभी मैच जीत जाए तो उसके पास 20 अंक हो सकते हैं। ऐसी ही कुछ कहानी सनराइजर्स हैदराबाद और एलएलजी की भी हो सकती है। इन्होंने भी 9 मैच खेले हैं और उनके पास 10 अंक हैं। दिल्ली कैपिटल्स ने 10 में से पांच मैच जीते हैं और उसके पास चार मैच बाकी हैं। दिल्ली की टीम यहां से सभी मैच जीतती है तो उसके 18 अंक हो जाएंगे। यानी अभी कई टीमों के पास मौका है कि वे टॉप 4 में जा सकती हैं और राजस्थान की टीम नीचे आ सकती है। 

राजस्थान रॉयल्स के एक मैच जीतते की बदल जाएंगे समीकरण 

अब सवाल ये भी है कि जिन टीमों की हम लगातार जीत की बात कर रहे हैं, वे आपस में भी तो मैच खेलेंगी। तो इसे भी समझिएगा। जिन टीमों की लगातार जीत के बाद ​हम 18 से 20 अंक जाने की बात कर रहे हैं, वे अगर एक दो मैच हार भी जाती हैं तो भी उनके पास 16 अंक तक जाने का मौका होगा। यानी राजस्थान की बराबरी तक वे टीमें जा सकती हैं। ऐसे में जब दो या उससे अधिक टीमों के बराबर अंक होंगे तो टॉप 4 का फैसला रन रेट के आधार पर होगा, जिसमें कोई भी टीम आगे निकल सकती है। यही कारण है कि 16 मुकाबले जीतने के बाद भी राजस्थान की टीम को अभी तक आधिकारिक तौर पर प्लेऑफ में जाने की हरी झंडी नहीं दी गई है। लेकिन इस बात की संभावना बहुत कम है कि जो टीम 9 में से आठ मैच जीत चुकी हो, वो अपने लगातार सारे मैच हार जाए और टॉप 4 से बाहर हो जाए। एक और मैच जीतने ही टीम को प्लेऑफ में एंट्री मिल जाएगी। 

यह भी पढ़ें

T20 World Cup 2024 के लिए ऐसी हो सकती है टीम इंडिया, ये खिलाड़ी सबसे आगे

T20 World Cup 2024: 9 साल बाद इस खिलाड़ी की हो सकती है टीम इंडिया में एंट्री, अचानक बदली तस्वीर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement