Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

CSK ने SRH को दी 78 रनों से मात, न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए किया टीम का ऐलान; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के 17वें सीजन में अपनी लगातार 2 हार के सिलसिले को खत्म करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में 78 रनों की बड़ी जीत हासिल की। वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए न्यूजीलैंड ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: April 29, 2024 10:18 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में 29 अप्रैल को 2 मुकाबले खेले गए, जिसमें एक मैच में आरसीबी ने गुजरात टाइटंस को एकतरफा 9 विकेट से मात दी। वहीं दूसरे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 78 रनों की बड़ी जीत हासिल की। सीएसके ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 212 रनों का स्कोर बनाया था, जिसका पीछा करते हुए हैदराबाद की टीम 18.5 ओवरों में 134 रन बनाकर सिमट गई। एक जून से शुरू होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए न्यूजीलैंड की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें कप्तानी की जिम्मेदारी अनुभवी खिलाड़ी केन विलियमसन संभालते हुए नजर आएंगे।

कप्तान गायकवाड़ और तुषार देशपांडे के प्रदर्शन के दम पर चेन्नई ने दर्ज की सीजन की 5वीं जीत

चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने होम ग्राउंड पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मुकाबले को 78 रनों से अपने नाम करने के साथ आईपीएल के 17वें सीजन में अपनी 5वीं जीत हासिल की। इस मैच में सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रुतुराज गायकवाड़ 98 और डेरिल मिचेल के 52 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर्स में 3 विकेट के नुकसान पर 212 रनों का स्कोर बनाया था। इस टारगेट का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले 6 ओवर्स में ही अपने 3 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद पूरी टीम 18.5 ओवर्स में 134 रन बनाकर सिमट गई। सीएसके लिए इस मैच में तुषार देशपांडे ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट हासिल किए।

चेन्नई सुपर किंग्स ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक है। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में सीएसके ने 200+ का स्कोर बनाया था जिसमें उन्होंने 35वीं बार टी20 क्रिकेट ये कारनामा किया है। इसी से साथ चेन्नई सुपर किंग्स ने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 200+ रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड समरसेट के नाम था। समरसेट ने 34 बार टी20 क्रिकेट में 200+ रन बनाए हैं। वहीं, टीम इंडिया इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।

आईपीएल में धोनी के नाम जुड़ा खास रिकॉर्ड

एमएस धोनी आईपीएल में अभी तक 259 मैच खेल लिए हैं। वह इस लीग में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। एमएस धोनी इस दौरान 150 जीते हुए मैचों का हिस्सा रहे हैं। इसी के साथ वह आईपीएल के इतिहास में 150 मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं जो आईपीएल में 133 मैचों में टीम की जीत का हिस्सा रहे हैं।

पैट कमिंस ने कहा हम जल्द करेंगे वापसी

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुकाबले में हार के बाद सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कप्तान पैट कमिंस ने अपने बयान में कहा कि हमने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लेने के बारे में नहीं सोचा था। हमने सोचा था कि हमारे पास टारगेट का पीछा करते हुए जीतने का अच्छा मौका है, लेकिन हम ऐसा करने में कामयाब नहीं हो सके। ये विकेट बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी थी और हमारे पास मुकाबले को जीतने का बेहतरीन मौका था, लेकिन हमने उसे गंवा दिया। मुझे विश्वास है कि हम जल्द ही वापसी करने में कामयाब होंगे।

आरसीबी ने गुजरात को दी एकतरफा 9 विकेट से मात

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम ने गुजरात टाइटंस को उसी के होम ग्राउंड पर 9 विकेट से एकतरफा मात देते हुए इस सीजन अपनी तीसरी जीत दर्ज की है। गुजरात टाइटंस ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 3 विकेट के नुकसान पर 200 रनों का स्कोर बनाया था। इस टारगेट का पीछा आरसीबी की टीम ने सिर्फ 16 ओवर्स के अंदर 1 विकेट के नुकसान पर कर लिया। आरसीबी के लिए जीत में विराट कोहली ने जहां नाबाद 70 रनों की पारी खेली तो वहीं विल जैक्स के बल्ले से 41 गेंदों में नाबाद 100 रनों की पारी देखने को मिली।

विराट कोहली ने अपने स्ट्राइक रेट को लेकर दिया बयान

गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच जीतने के बाद विराट कोहली ने अपने स्ट्राइक रेट पर हो रही बातों को लेकर कहा कि वे सभी लोग जो स्ट्राइक रेट और मेरे स्पिन को अच्छी तरह से नहीं खेलने के बारे में बात करते हैं, वे वही लोग हैं जो इस बारे में बात करना पसंद करते हैं। लेकिन मेरे लिए, यह टीम के लिए खेल जीतने के बारे में है और यह एक कारण है कि ऐसा मैं पिछले 15 सालों से कर रहा हूं। यदि आप खुद उस स्थिति में नहीं रहे हैं, तो मुझे पूरा यकीन नहीं है कि एक बॉक्स से बैठकर खेल के बारे में बात करना आसान है। मैं वास्तव में इस बारे में नहीं सोचता।

भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश दौरे पर जीत के साथ की शुरुआत

बांग्लादेश के दौरे पर 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलने पहुंची भारतीय महिला टीम ने पहले मुकाबले में मेजबान टीम को 44 रनों से मात देने में सफलता हासिल की। इस मैच में भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 7 विकेट के नुकसान पर 145 रन बनाए थे। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेश महिला टीम 20 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 101 के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। गेंदबाजी में भारत के लिए रेणुका सिंह ने 3 जबकि पूजा वस्त्राकर ने 2 विकेट हासिल किए।

पाकिस्तान ने लिमिटेड ओवर्स के लिए गैरी कर्स्टन को बनाया हेड कोच

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप से पहले एक बड़ा ऐलान करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज गैरी कर्स्टन को अपनी लिमिटेड ओवर्स टीम का हेड कोच नियुक्त किया है। कर्स्टन अपने कार्यकाल का आगाज टी20 वर्ल्ड कप से शुरू करेंगे। वहीं टेस्ट फॉर्मेट में पाकिस्तानी टीम के लिए हेड कोच की भूमिका को पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जेसन गिलेस्पी संभालेंगे। वहीं तीनों फॉर्मेट में अजहर महमूद पाकिस्तानी टीम के सहायक कोच की जिम्मेदारी को निभाते हुए नजर आएंगे।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए न्यूजीलैंड टीम का हुआ ऐलान

वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में 1 जून से होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है।  इस टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी केन विलियमसन संभालते हुए नजर आएंगे तो वहीं टीम में रचिन रवींद्र को भी जगह दी गई है। न्यूजीलैंड टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप-सी का हिस्सा है, जिसमें वह अपना पहला मुकाबला 7 जून को अफगानिस्तान की टीम के खिलाफ खेलेगी।

ईडन गार्डन्स पर केकेआर और दिल्ली के बीच होगी भिड़ंत

आईपीएल के 17वें सीजन का 47वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा। केकेआर की टीम अभी तक इस सीजन 8 मुकाबले खेल चुकी है, जिसमें से उन्होंने 5 में जीत दर्ज की है और वह प्वाइंट्स टेबल में 10 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स को लेकर बात की जाए तो उन्होंने 10 मैचों में से 5 में जीत जबकि 5 में हार का सामना किया है और वह प्वाइंट्स टेबल में 10 अंकों के साथ छठे नंबर पर मौजूद है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement