Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. क्या आपका म्यूचुअल फंड दे रहा है सही रिटर्न, ऐसे करें एनालिसिस

क्या आपका म्यूचुअल फंड दे रहा है सही रिटर्न, ऐसे करें एनालिसिस

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड कंपनी की ओर से काटे जाने वाला चार्जेस को लेकर आपको हमेशा पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: April 29, 2024 7:57 IST
mutual fund- India TV Paisa
Photo:FILE mutual fund

आज के समय में म्यूचुअल फंड में एसआईपी करना शेयर बाजार में निवेश के सबसे अच्छे तरीकों में से एक माना जाता है। लेकिन जानकार सलाह देते हैं कि अगर आपको म्यूचुअल फंड में अच्छा रिटर्न प्राप्त करना हो तो समय-समय उसका एनालिसिस करना काफी जरूरी है कि आखिर आपका म्यूचुअल फंड इंडेक्स को बीट भी कर पा रहा है या नहीं। 

कैसे करें म्यूचुअल फंड का एनालिसिस

उद्देश्य स्पष्ट रखें:  म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय आपका उद्देश्य स्पष्ट होना चाहिए कि आखिर आप क्यों निवेश कर रहे हैं। अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं तो एक या दो साल के अंतराल के लिए लगातार एसआईपी में निवेश करें, क्योंकि म्यूचुअल फंड में एसआईपी का रिटर्न एक या दो साल के बाद ही दिखाई देता है। 

बेंचमार्क: आपको हमेशा अपने म्यूचुअल फंड स्कीम में देखना होगा कि आपका म्यूचुअल फंड उसके बेंचमार्क से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है या नहीं। अगर आपका म्यूचुअल फंड लगातार उसके बेंचमार्क से खराब प्रदर्शन कर रहा है तो आपको अपने वित्तीय सलाहाकार से बातचीत कर किसी दूसरी स्कीम में निवेश पर विचार करना चाहिए। 

रिस्क: हमेशा अपने म्यूचुअल फंड में उतार-चढ़ाव पर नजर रखें। अगर आपने ज्यादा रिस्क वाला म्यूचुअल फंड में निवेश किया हुआ है। बाजार में उथल-पुथल के दौरान उसमें ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इसका आपके पोर्टफोलियो पर सकारात्मक और नकारात्मक (बाजार की स्थिति के मुताबिक) दोनों असर हो सकता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा रिस्क ले सकते हैं तो ही ज्यादा उतार-चढ़ाव वाले म्यूचुअल फंड में निवेश करें। 

चार्जेस: म्यूचुअल फंड कंपनी की ओर से काटे जाने वाला चार्जेस को लेकर आपको हमेशा पूरी जानकारी होनी चाहिए। 

मैनेजमेंट में बदलाव: म्यूचुअल फंड निवेशक के तौर पर अपको अपनी स्कीम के मैनेजमेंट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। अगर इसमें कोई भी बदलाव होता है तो तुरंत देखें कि इसका आपके निवेश पर क्या असर होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement