Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Fact Check: अमित शाह ने नहीं कहा- प्रधानमंत्री की डिग्रियां फर्जी हैं, एडिटेड है ये वीडियो

चुनावी माहौल के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि अमित शाह ने ये कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की डिग्रियां फर्जी हैं। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये एडिटेड निकला और दावा झूठा निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 29, 2023 14:48 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमित शाह के बयान को लेकर वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और अगले साल लोकसभा के भी चुनाव होने हैं। इस चुनावी माहौल में नेताओं के भाषणों और बयानों के छोटे अंश को काटकर पेश करने से पूरे बयान का मतलब बदल जाता है। गृहमंत्री अमित शाह का ऐसा ही एक बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ दावा है कि अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की डिग्रियां फर्जी हैं। लेकिन जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो ये वीडियो एडिटेड निकला और दावा फर्जी।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, एक वीडियो इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहा है जिसे kamil79991 नाम के यूजर ने शेयर किया है। ये वीडियो 25 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में कुछ नहीं लिखा है लेकिन वीडियो के अंदर टेक्स्ट लगाया गया है, जिसमें लिखा है, "मोदी जी की डिग्रियां फर्जी हैं... अमित शाह ने कबूला सच।" इस वीडियो में अमित शाह के बयान का एक बहुत छोटा सा हिस्सा काटकर दिखाया गया है जिसमें वह कह रहे हैं, "प्रधानमंत्री जी की जो डिग्रियां हैं वो फर्जी हैं... सच नहीं है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंस्टाग्राम पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही वीडियो

इंस्टाग्राम के अलावा फेसबुक और एक्स पर भी बहुत सारे यूजर इस वीडियो क्लिप को लगभग एक जैसे दावों के साथ शेयर कर रहे हैं। बता दें कि कुछ साल पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्रियों के फेक होने का आरोप लगाया था, जिसके बाद काफी सियासी बवाल देखने को मिला था।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमारे सामने ये वीडियो आया तो इसे ध्यान से देखने पर समझ आ गया था कि इस वीडियो को दुष्प्रचार के मकसद से ही एडिट किया गया है। इसके बाद हमने इस वीडियो के कुछ कीफ्रेम को निकालकर गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। हमारे सर्च रिजल्ट में हमें एक वीडियो मिला जो कि भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड था। ये वीडियो 7 साल पुराना है जिसे 9 मई 2016 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो का शीर्षक है- Shri Amit Shah & Shri Arun Jaitley makes educational degrees of PM Modi public: 9 May 2016 (श्री अमित शाह और श्री अरुण जेटली ने पीएम मोदी की शैक्षणिक डिग्रियां सार्वजनिक कीं: 9 मई 2016) 

ये दरअसल, उस प्रेस कॉन्फ्रेंस की फुल क्लिप है जो साल 2016 में अरविंद केजरीवाल के आरोपों के बाद अमित शाह ने की थी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमित शाह और बीजेपी के दिवंगत नेता अरुण जेटली भी दिख रहे हैं। इस दौरान शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीए और एमए की डिग्रियां सार्वजनिक की थीं। इस दौरान अमित शाह ने अरविंद केजरीवाल पर झूठ फैलाने को लेकर जमकर हमला बोला था और साथ ही इसे दुर्भाग्यपूर्ण भी बताया था। 7 साल पुरानी भारतीय जनता पार्टी की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस की वीडियो में हमें वो हिस्सा भी मिला जहां से वायरल वीडियो का वो अंश निकाला गया जिसमें अमित शाह ये कहते दिख रहे हैं, "प्रधानमंत्री मोदी की डिग्रियां फर्जी हैं।" BJP की प्रेस कॉन्फ्रेंस की इस वीडियो में 1:30 से लेकर 1:36 के बीच में ये बात कही है।

fact check

Image Source : SCREENSHOT
NDTV पर मिली अमित शाह की प्रेस कॉन्फ्रेंस से जुड़ी खबर

इसके बाद हमने इससे जुड़ी खबरों को गूगल पर सर्च किया तो हमें NDTV की एक खबर मिली जिसमें इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस के बारे में लिखा गया था। ये खबर भी 9 मई 2016 को प्रकाशित की गई थी। इसमें लिखा कि अमित शाह ने कहा है, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमें पीएम नरेंद्र मोदी की डिग्रियों पर स्पष्टीकरण देना पड़ रहा है। पिछले कुछ दिनों से अरविंद केजरीवाल पीएम की डिग्री को लेकर झूठ फैला रहे हैं। उन्होंने पीएम मोदी को बदनाम करने की कोशिश की है। उन्होंने दावा किया है कि पीएम की डिग्रियां फर्जी हैं। आज मैं आप सभी को यह दिखाना और स्पष्ट करना चाहता हूं कि ये दोनों डिग्रियां सत्य और प्रामाणिक हैं।"

फैक्ट चेक में क्या निकला?
जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो सामने आया कि वायरल वीडियो 7 साल पुरानी बीजेपी की प्रेस कॉन्फेंस का 6 सेकेंड का हिस्सा है। वायरल वीडियो एडिटेड है और इसके साथ किया जाने वाला दावा गलत है।

ये भी पढे़ं-
Fact Check: सीएम शिवराज ने मध्य प्रदेश चुनाव में बीजेपी की हार का नहीं जताया अंदेशा, एडिटेड है वीडियो

Fact Check: वर्ल्ड कप के टिकट के लिए इस लिंक पर ना करें क्लिक, फ्रॉड का हो जाएंगे शिकार

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement