Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Fact Check: विदेशी सामान के बहिष्कार के लिए प्रधानमंत्री ने नहीं की आपील, फर्जी निकली पोस्ट

सोशल मीडिया पर एक संदेश वायरल हो रहा है जिसमें पीएम मोदी के नाम से ये अपली की गई है कि इस त्योहार विदेशी सामान के बहिष्कार करें। जब इंडिया टीवी ने इसका फैक्ट चेक किया तो ये वायरल संदेश पूरी तरह से फर्जी निकला।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 02, 2023 14:57 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चीनी सामान के बहिष्कार से संबंधित पोस्ट का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: देश में त्योहारों का सीजन चल रहा है और इन त्योहारों में लोग खूब सारी शॉपिंग करते हैं। त्योहारों पर बाजारों में देश-विदेश से आया तरह-तरह का सामान ग्राहकों को लुभाता है। लेकिन इस बीच सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें ये संदेश दिया जा रहा है कि पीएम मोदी ने विदेशी सामान का बहिष्कार करने की अपील की है। लेकिन जब हमने इस पोस्ट का फैक्ट चेक किया तो ये संदेश और फर्जी निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर Shamji Chabhadia के नाम के एक यूजर ने ये पोस्ट 30 अक्टूबर 2023 को शेयर की है। इसमें पीएम मोदी की हाथ जोड़े हुए एक फोटो लगी हुई है फोटों में एक लंबा संदेश लिखा है। फोटो में लिखा है,

"प्रिय साथियों आपका प्रधानमंत्री कुछ कह रहा है। कल यदि भारत पर चीन का कब्ज़ा हो गया तो उसके लिए हम स्वयं जिम्मेदार होंगे। अंग्रेजो ने भी भारत में व्यापर करके ही हमें गुलाम बनाया था। तब हम अनपढ़ थे लेकिन आज समझदार हैं। स्वदेशी अपनाए देश बचाऐ अगर सभी भारतीय 90 दिन तक कोई भी विदेशी सामान नहीं ख़रीदे तो भारत दुनिया का दूसरा सबसे अमीर देश बन सकता है सिर्फ 90 दिन में ही भारत के 2 रुपये 1 डॉलर के बराबर हो जायेंगे हम जोक्स फॉरवर्ड करते ये मेसेज फोरवर्ड करो तो एक आंदोलन बन जाऐ पिछले साल दिवाली पर 1 अभियान के तहत लोगो ने चीनी लाइट नहीं खरीदी तो चीन का 20% सामान बर्बाद हो गया एवं चीन बौखला गया था फर्क पड़ता है साहब हमारा देश बहुत बड़ा है। कर के देखो एच लगता है। भारतवासियों जागो!"

(फोटो का मैसेज जस का तस लिखा गया है)

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फेसबुक पर पीएम मोदी के नाम से वायरल हो रही ये पोस्ट

इस संदेश के साथ ये दावा किया जा रहा है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये अपील की है कि इस त्योहार सभी लोग विदेशी सामान को ना खरीदें और चीन को सबक सिखाने के लिए चीनी सामान का बहिष्कार करें। 

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमने इस संदेश से संबंधित जानकारी हालिस करनी चाही तो सबसे पहले गूगल पर कीवर्ड की मदद से सर्च किया। इंटरनेट पर खूब ढूंडने के बाद भी हमें प्रधानमंत्री मोदी या इस तरह का कोई भी सरकारी संदेश या अपील हमें नहीं मिली, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी या उनके किसी आधिकारिक माध्यम से ये ऐसा कहा गया हो कि त्योहार पर चीनी सामान का बहिष्कार करें। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
न्यूज 18 की वेबसाइट पर मिली पीएम मोदी के संदेश से जुड़ी एक खबर

लेकिन गूगल सर्च के दौरान हमें News 18 Hindi की एक खबर मिली जिसमें पीएम मोदी की ओर से स्वदेशी सामान को ज्यादा से ज्यादा खरीदने के लिए अपील की गई थी। ये खबर 1 नवंबर 2021 को  प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हैडलाइन है- पीएम नरेंद्र मोदी ने की स्वदेशी दिवाली की अपील, "चीन को हुआ 50 हजार करोड़ रुपये का नुकसान।" इस खबर में लिखा है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों से स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग को बढ़ावा देने और लोकल वस्तुओं के लिए वोकल होने की अपील करते रहते हैं। हाल में पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में दिवाली पर स्वदेशी वस्तुओं को अपनाने और लोकल फॉर वोकल के नारे को दोहराया।" 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
खबर में विदेशी सामान के बहिष्कार को लेकर सफाई

न्यूज 18 की इस खबर में नीचे की ओर इस बात का भी जिक्र था कि स्वदेशी सामानों को खरीदने के लिए की गई ये अपील किसी देश के खिलाफ नहीं है। इस खबर के पांचवे पैराग्राफ में लिखा है, "पीएम मोदी और केंद्र सरकार के कई मंत्री स्पष्ट कर चुके हैं कि स्वदेशी व लोकल फॉर वोकल का मंत्र किसी देश के खिलाफ नहीं है। यह भारत को आत्मनिर्भर बनाने की पहल है।" 

फैक्ट चेक में क्या निकला?
जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो पता चला कि पीएम मोदी और केंद्र सरकार की ओर से कोई भी ऐसी अपील नहीं की गई है। वायरल हो रहा संदेश पूरी तरह से फर्जी है। इससे पहले भी कई बार त्योहारों के सीजन में ये संदेश वायरल हो चुका है।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: 'जय श्री राम' के नारे के साथ महिला से अभद्रता नहीं कर रहे BJP कार्यकर्ता,एडिटेड है वीडियो

Fact Check: अमित शाह ने नहीं कहा- प्रधानमंत्री की डिग्रियां फर्जी हैं, एडिटेड है ये वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement