Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: कनाडा के स्टेडियम का वीडियो लखनऊ के 'इकाना' के नाम पर वायरल, यहां जानें दावे की सच्चाई

भारत में इस वक्त वनडे क्रिकेट के विश्व कप का आयोजन किया जा रहा है। इस बड़े इवेंट से जुड़ी हुई कई फेक न्यूज भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें एक विदेशी स्टेडियम को लखनऊ के इकाना स्टेडियम के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 31, 2023 21:05 IST
फैक्ट चेक।- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में आप तक जितनी तेज खबरें पहुंचती हैं, उतनी ही तेजी से भ्रामक खबरों का भी प्रसार होता है। आम यूजर्स इन भ्रामक खबरों का आसानी से शिकार भी हो जाते हैं। ऐसी ही भ्रामक खबरों और फेक न्यूज से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला जुड़ा है भारत में हो वनडे विश्व कप से जुड़े एक स्टेडियम से, जिसमें लखनऊ के इकाना स्टेडियम के नाम पर किसी अन्य स्टेडियम का वीडियो शेयर किया जा रहा है। हालांकि, जब हमने इस वीडियो के बारे में रिसर्ट किया तो मामला कुछ और ही सामने आया। आइए करते हैं इस वायरल वीडियो और दावे का फैक्ट चेक।

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

क्या हो रहा दावा?

दरअसल, भारत में इस वक्त वनडे क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया जा रहा है। हाल ही में लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ था। अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि इकाना स्टेडियम को दुनिया का पहला हाईटेक स्टेडियम बताया जा रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर Rinku Yadav नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है- "उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री 'Akhilesh Yadav' जी के कर कमलों द्वारा लखनऊ में 'इकाना स्टेडियम' बना था। ये दुनिया का पहला हाईटेक स्टेडियम बना है जिसमें बारिश भी मैच में खलल नहीं डाल सकती है।" वहीं, सोशल प्लेटफॉर्म X पर भी ये वीडियो काफी वायरल है। यहां Rumaisa Anam नाम की यूजर ने भी इस वीडियो को ऐसे ही दावे के साथ शेयर किया है। 

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल
चूंकि इकाना स्टेडियम के नाम पर वायरल इस वीडियो को काफी शेयर किया जा रहा था और इसे दुनिया का पहला हाईटेक स्टेडियम बताया जा रहा था, इसलिए हमने इसकी पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने इकाना स्टेडियम की आधिकारिक वेबसाइट को चेक किया। हालांकि, हमें वेबसाइट पर इस स्टेडियम के दुनिया के पहले हाइटेक और बारिश से भी खलल न पड़ने का दावा कहीं नहीं मिला। इसके बाद हमने वायरल वीडियो को गौर से देखा तो हमें स्टेडियम पर 'Rogers Centre' लिखा दिखाई दिया। अब हमने जब इस नाम को गूगल पर सर्च किया तो इस नाम का स्टेडियम भारत नहीं बल्कि कनाडा में मिला।

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
Rogers Centre और इकाना में अंतर।

ऐसे पता लगी सच्चाई
इकाना के नाम से वायरल वीडियो से हमें कनाडा का कनेक्शन मिल चुका था। अब हमने सबसे पहले जाकर गूगल पर Rogers Centre और इकाना स्टेडियम की फोटो को गौर से देखा। हमें इसके बाद साफ विश्वास हो गया कि वायरल वीडियो लखनऊ के इकाना नहीं बल्कि कनाडा के टोरंटो में स्थित स्टेडियम का है। रोजर्स सेंटर की स्थापना 1989 में की गई थी। इस स्टेडियम को कई आधुनिक खूबियों से लैस किया गया है। इसके बाद जब हमने यूट्यूब पर इस स्टेडियम को सर्च किया तो ठीक वही वायरल वीडियो मिल गया। 

Fact Check में क्या निकला?
India Tv Fact Check में सामने आया कि Rinku Yadav और Rumaisa Anam की ओर से शेयर किया गया वीडियो झूठा पाया गया है। वायरल किया जा रहा वीडियो लखनऊ के इकाना स्टेडियम का नहीं बल्कि कनाडा के टोरंटो में स्थित 'Rogers Centre' का है। लोगों को ऐसे दावे से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: रतन टाटा ने नहीं किया राशिद खान को 10 करोड़ रुपये देने का ऐलान, यहां जानें दावे का सच

ये भी पढ़ें- Fact Check: अमित शाह ने नहीं कहा- प्रधानमंत्री की डिग्रियां फर्जी हैं, एडिटेड है ये वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement