Monday, May 13, 2024
Advertisement

Fact Check: 'जय श्री राम' के नारे के साथ महिला से अभद्रता नहीं कर रहे BJP कार्यकर्ता,एडिटेड है वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसके साथ दावा है कि इसमें बीजेपी कार्यकर्ता एक महिला के साथ धार्मिक नारे लगाते हुए छेड़छाड़ कर रहे हैं। फैक्ट चेक में पता चला कि ये वीडियो एडिटेड और गलत दावे के साथ वायरल हो रही है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 01, 2023 15:14 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बीजेपी कार्यकर्ताओं का बताकर वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं और ऐसे में नेताओं और राजनीतिक दलों को लेकर काफी दुष्प्रचार फैलने लगता है। इसी क्रम में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि 'जय श्री राम' के नारे लगाते हुए ये बीजेपी के कार्यकर्ता हैं जो महिला को गलत तरह से हाथ लगा रहे हैं और अभद्रता कर रहे हैं। लेकिन जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो पाया कि ये वीडियो डेढ़ दशक से भी पुराना है और ये वीडियो एडिटेड है।

क्या हो रहा वायरल?

एक 13 सेकेंड का वीडियो जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर हमें मिला। @Puneetvizh नाम के यूजर ने इस वीडियो को 29 अक्टूबर 2023 को शेयर किया था। इस वीडियो को सुनने पर पीछे से 'जय श्री राम' के नारों की आवाज आ रही है और कुछ लोग एक महिला को गलत तरह से हाथ लगाते दिख रहे हैं। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "लगा के नारा जयश्रीराम का, ढ़ोल पीटेंगे बीजेपी वाले महिला सम्मान का.. शर्मनाक।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हुआ ये वीडियो

इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि जय श्री राम के नारे लगा रहे ये लोग भाजपा के कार्यकर्ता हैं और जो बीजेपी खुद महिला सम्मान को लेकर इतना मुखर है, उसके कार्यकर्ता खुद महिलाओं के साथ ऐसा व्यवहार करते हैं।  

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक
जब हमने इस वीडियो को ध्यान से देखा तो इसमें पीछे की ओर जो पोस्टर और बैनर दिख रहे हैं, उनमें उर्दू में कुछ लिखा दिख रहा है। वीडियो कमेंट मे भी कुछ यूजर्स ने इसे पाकिस्तान का बताया है। यहां से हमें शक हुआ और हमने इसके कुछ कीफ्रेम्स को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। सर्च में हमने पाया कि ये वीडियो कई सारे पाकिस्तानी यूट्यूब चैनलों पर अपलोड की गई थी। इन सभी वीडियो में शेरी रेहमान और पाकिस्तान के पूर्व पीएम गिलानी का जिक्र किया गया है।

ये वीडियो हमें एक prons08 नाम के यूट्यूब चैनल पर मिली जो 21 सितंबर 2008 को अपलोड की गई थी। और इसके शीर्षक में 'Sheri Rehman PPP Pakistan' लिखा है। यहां तक ये साफ हो गया कि ये वीडियो 15 साल पुराना है और पाकिस्तान का है। इसके बाद हमने इस वीडियो से संबंधित और जानकारी जुटाने की कोशिश की तो एक Dailymotion नाम की वेबसाइट पर ये वीडियो मिला। इस वीडियो के शीर्षक में लिखा था- PM Gillani and Sherry Rehman Scandal (पीएम गिलानी और शेरी रहमान स्कैंडल)। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
Dailymotion पर मिला यूसुफ़ रज़ा गिलानी का छेड़छाड़ करते पुराना वीडियो

इस वीडियो के बारे में और अधिक प्रमाणिक जानकारी के लिए हमने कीवर्ड की मदद से सर्च करना शुरू किया। तो काफी खोजने के बाद 11 साल पुरानी एक दैनिक भास्कर की एक खबर मिली जिसमें पाकिस्तान के पर्व गिलानी द्वारा शैरी रहमान के साथ रैली में छेड़छाड़ करने के बारे में लेकर छापा था। 11 साल पुरानी दैनिक भास्कर की इस खबर में लिखा है, "इस वीडियो में यूसुफ रजा गिलानी एक रैली के दौरान पाकिस्तानी राजनीतिक और पत्रकार शैरी रहमान के साथ छेड़छाड़ करते दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो को देखने पर मालूम चलता है कि किस तरह गिलानी भीड़ का फायदा उठाते हुए शैरी के निजी अंगों से छेड़छाड़ की कोशिश कर रहे हैं।"

बता दें कि यूसुफ़ रज़ा गिलानी एक पाकिस्तानी राजनेता हैं, जिन्होंने 2008 से 2012 तक पाकिस्तान के 18वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। वहीं शेरी रहमान भी एक पाकिस्तानी राजनेता, पत्रकार और पूर्व राजनयिक हैं जो 2015 से पाकिस्तान की सीनेट की सदस्य हैं।

फैक्ट चेक में क्या निकला?
जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पाया कि ये साल 2007 का वाकया है जब पाकिस्तान के पूर्व पीएम यूसुफ़ रज़ा गिलानी ने एक रैली के दौरान महिला नेता शेरी रहमान के साथ छेड़छाड़ की थी। इसी वीडियो को एडिट करके और बैकग्राउंड में 'जय श्री राम' के नारे लगाकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-
Fact Check: सीएम शिवराज ने मध्य प्रदेश चुनाव में बीजेपी की हार का नहीं जताया अंदेशा, एडिटेड है वीडियो

Fact Check: वर्ल्ड कप के टिकट के लिए इस लिंक पर ना करें क्लिक, फ्रॉड का हो जाएंगे शिकार

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement