Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fact Check: केशव प्रसाद मौर्य ने नहीं की पीएम मोदी की आलोचना, एडिटेड है वीडियो

सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा करने की कोशिश है कि केशव प्रसाद मौर्य ने पीएम मोदी की आलोचना की है। जब हमने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया तो तीन साल पुरानी और एडिटेड निकली।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 03, 2023 14:55 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: चुनाव कहीं भी हो रहें हों, लेकिन दुष्प्रचार नहीं थमता। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और ऐसे में तमाम राजनीतिक दलों के खिलाफ सोशल मीडिया कई सारी भ्रामक सामग्री वायरल हो रही है। इसी बीच उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसके साथ ये दावा है कि केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री और बीजेपी की आलोचना की है। लेकिन जब हमने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया तो ये एडिटेड निकला।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक वीडियो jaanalam.ansari.739 यूजर नेम के अकाउंट से पोस्ट किया गया। ये वीडियो 21 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया था। हालांकि इस वीडियो के साथ कैप्शन वाले कॉलम में कुछ नहीं लिखा था, लेकिन वीडियो के ऊपर कई तरह का टेक्स्ट लिखा हुआ है। वीडियो के ऊपर लिखा है, "BJP Leader, सच बात को शेयर करो! यह भी सुन लो भाई! सच्चाई हकीकत! बीजेपी नेता और आरएसएस वाले अब मोदी को पसंद नहीं करते।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
इंस्टाग्राम पर केशव प्रसाद मौर्य की वायरल हो रही ये वीडियो

इस वीडियो के अंदर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य कहते सुनाई दे रहे है, "प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के रहते हुए... ना तो कभी किसानों का हित हो सकता है... ना ही देश का हित हो सकता है... ना देशवासियों का हित हो सकता है...।"

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

इस वीडियो को हमने ध्यान से देखा और उसके बाद इसके कुछ कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च करना शुरू किया तो सर्च रिजल्ट में केशव प्रसाद का इसी वीडियो की 28 सेकेंड की क्लिप एक फेसबुक अकाउंट पर मिली। 'आवारा पत्रकार' के नाम से एक यूजर ने इस वीडियो को 4 फरवरी 2021 को पोस्ट किया था। साथ ही इसके कैप्शन में लिखा, "डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का फर्जी वीडियो वायरल। वीडियो को एडिटिंग के द्वारा बनाया गया। वीडियो वायरल करने वाले व्यक्ति के खिलाफ होगी कार्रवाई। डिप्टी सीएम ने प्रधानमंत्री के किसानों के सहयोग के लिए वीडियो में कहा गया था। एडिट करके प्रधानमंत्री को किया गया अपमान। डिप्टी सीएम की बात को गलत तरीके से किया गया पेश। सरकार के खिलाफ रची जा रही है साजिश। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की छवि को धूमिल करने का किया गया प्रयास।"

'आवारा पत्रकार' द्वारा पोस्ट किए गए इस वीडियो को ध्यान से सुनने पर समझ आया कि केशव प्रसाद मौर्य ने कहा था,

"किसान आंदोलन के नाम पर एक साजिश की जा रही है। हमारा जो अन्नदाता किसान है... यह देश जानता है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के रहते हुए... ना तो कभी किसानों का अहित हो सकता है... ना ही देश का अहित हो सकता है... ना देशवासियों का अहित हो सकता है।"

डिप्टी सीएम मौर्य का असली वीडियो मिला

केशव प्रसाद मौर्य की ये वीडियो सेल्फी कैमरा से बनाई हुई लग रही है, लिहाजा हमने डिप्टी सीएम के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट खंगालने शुरू किए। चूंकि 'आवारा पत्रकार' के फेसबुक अकाउंट पर ये वीडियो फरवरी 2021 को डाला गया था, तो हमने भी केशव प्रसाद मौर्य की फेसबुक टाइमलाइन पर 2021 में पोस्ट किए गए वीडियो खोजने शुरू किए। इस दौरान हमें एक वीडियो मिला जो डिप्टी सीएम ने लाइव किया था।

3 फरवरी 2021 को किए गए इस करीब 24 मिनट के फेसबुक लाइव में केशव प्रसाद मौर्य ने 01:10 से लेकर 01:25 के बीच ये बात कही है,

"यह देश जानता है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के रहते हुए... ना तो कभी किसानों का अहित हो सकता है... ना ही देश का अहित हो सकता है... ना देशवासियों का अहित हो सकता है।"

इसके बाद मौर्य ने अपने इस फेसबुक लाइव में विपक्ष पर जमकर निशाना साधा और किसानों को गुमराह करने का आरोप लगाया। केशव प्रसाद मौर्य की इस वीडियो के देखकर समझ आया कि उनके बयान का 15 सेकेंड का वीडियो एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

जब हमने डिप्टी सीएम केशव मौर्य की वीडियो का फैक्ट चेक किया तो पता लगा कि ये साल 2021 का बयान है और उनके बयान में से 15 सेकेंड के हिस्से को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। 

 
ये भी पढ़ें-
Fact Check: विदेशी सामान के बहिष्कार के लिए प्रधानमंत्री ने नहीं की आपील, फर्जी निकली पोस्ट

Fact Check: 'जय श्री राम' के नारे के साथ महिला से अभद्रता नहीं कर रहे BJP कार्यकर्ता,एडिटेड है वीडियो

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement