Saturday, May 18, 2024
Advertisement

'लोगों के भीतर आर्थिक विकास की भूख, जो भारत को बढ़ा रही आगे, लेकिन एक बड़ा चैलेंज भी है'

भारत के लिए आने वाले पांच साल बेहद अहम साबित होंगे। भारत के आने वाले समय को लेकर सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने वकील जे साई दीपक ने अपनी बेबाक राय रखी है। उन्होंने कहा कि भारत में लोगों के भीतर आर्थिक विकास की भूख है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 06, 2024 14:34 IST
जे साई दीपक- India TV Hindi
Image Source : जे साई दीपक (X) जे साई दीपक

सांता क्लारा: सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने वकील जे साई दीपक का कहना है कि भारत के लिए आने वाले पांच साल विभिन्न मोर्चों पर आर्थिक स्थिरता के साथ-साथ अस्थिरता वाले भी होंगे। उन्होंने कहा कि अगर सरकार सड़क पर होने वाले विरोध प्रदर्शन से निपटने के लिए कोई तंत्र नहीं बनाती है तो देश की विकास गाथा कानून और व्यवस्था के मुद्दों के कारण बाधित होगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "मैं अंतरराष्ट्रीय राय या पश्चिम की राय से प्रभावित हुए बिना परिस्थितियों को मजबूती से संभालने की क्षमता में अधिक रुचि रखता हूं क्योंकि हमें वह करने की जरूरत है जिससे हम खेल में बने रहें।"

भारत के विकास की गाथा 

साई दीपक ने पीटीआई- भाषा के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "मुझे लगता है कि भारत की आर्थिक सफलता कई कारकों के कारण एक पूर्वनिर्धारित निष्कर्ष है और मैं यहां अति आत्मविश्वास में नहीं हूं। लोगों के भीतर आर्थिक विकास की भूख है जो भारत की गाथा को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ा रही है।" साई दीपक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थकों के बीच एक लोकप्रिय वक्ता भी हैं । उन्होंने कहा कि सरकार ने अनुकूल माहौल बनाने के लिए जो सक्षम कारक बनाने का निर्णय लिया है उसके साथ आर्थिक विकास की यह भूख निश्चित रूप से विकास की गाथा रचने में मदद करेगी। 

'देखने को मिल सकते हैं शहरी संघर्ष'

साई दीपक ने कहा, “अगर सरकार सड़क पर होने वाले विरोध प्रदर्शनों के बदले रूप से निपटने के लिए एक तंत्र के साथ सामने नहीं आती है, जिसे हम पिछले पांच वर्षों से देख रहे हैं, तो विकास की गाथा कानून-व्यवस्था के मुद्दों से बाधित होगी। यह भारत के लिए अनोखा नहीं है। ऐसा लगता है कि यह रणनीति दुनिया भर में अपनाई गई है। मुझे नहीं लगता कि भविष्य में उस प्रकार के आतंकवादी हमले होंगे जो आपने शायद पिछले 20 या 25 वर्षों में देखे हैं, आप बहुत सारे शहरी संघर्ष देख सकते हैं।" 

'भारत को तैयार रहने की जरूरत' 

साई दीपक ने कहा, ''मुझे लगता है कि भारत को इस तरह के संघर्ष के लिए तैयार रहने की जरूरत है क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है, तो 2019 और 2024 के बीच हुए कम से कम दो विरोध प्रदर्शनों का प्रयोग बड़े पैमाने पर दोहराया जाएगा।" शाहीन बाग में संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में हुए प्रदर्शन और तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के विरोध प्रदर्शन का जिक्र करते हुए दीपक ने कहा कि उन्हें इस बात की अधिक चिंता है कि सरकार और समाज चुनाव के नतीजों की तुलना में इस पर कैसे प्रतिक्रिया देंगे। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

इजराइल ने हमास को खत्म करने का बनाया प्लान, अब किसी भी वक्त शुरू हो सकता है एक्शन

इजराइल ने लिया हिजबुल्लाह के मिसाइल अटैक का बदला, लेबनान पर किया घातक हवाई हमला: VIDEO

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement