Saturday, May 18, 2024
Advertisement

इजराइल ने हमास को खत्म करने का बनाया प्लान, अब किसी भी वक्त शुरू हो सकता है एक्शन

इजराइल और हमास के बीच जंग और घातक रूस से बढ़ने के आसार है। इजराइल ने रफह पर जमीनी हमला करने की तैयारी शुरू कर दी है। इजराइल की सेना ने लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 06, 2024 12:56 IST
इजराइल की सेना (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल की सेना (फाइल फोटो)

यरुशलम: इजराइल ने रफह पर हमला करने की पूरी तैयारी कर ली है। इजराइली सेना ने फलस्तीनियों को पूर्वी रफह क्षेत्र खाली करने के लिए कहा है। इजराइली सेना के इस कदम से संकेत साफ हैं कि जल्द ही रफह पर जमीनी हमला हो सकता है। इजराइली सेना के एक बयान के अनुसार, लोगों से कहा गया है कि वो तट के पास इजराइल की ओर से घोषित मानवीय क्षेत्र मुवासी में चले जाएं। सेना की ओर से कहा गया है कि उसने मानवीय क्षेत्र में अस्पताल, तंबू, भोजन और पानी सहित सहायता का इंतजाम किया है। 

तैयार है इजराइल का प्लान 

इजराइल की तरफ से यह कदम उस वक्त उठाया जा रहा है जब संघर्ष विराम वार्ता पर संकट साफ नजर आ रहा है। ऐसे में आशंका इस बात की और बढ़ जाती है कि इजराइल जल्द ही रफह पर जमीनी हमला करेगा। इजराइल पहले ही बचे हुए हमास आतंकवादियों को खत्म करने का संकल्प जता चुका है। नजर भी आ रहा है कि इजराइल अपने मंसूबों को पूरा किए बिना रुखने वाला नहीं है।  

हमास ने किया हमला 

रविवार को इजराइली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने दावा किया कि हमास किसी समझौते को लेकर गंभीर नहीं है। उन्होंने निकट भविष्य में रफह में शक्तिशाली सैन्य अभियान चलाए जाने की चेतावनी दी। उनकी यह टिप्पणी तब आई जब हमास ने रविवार को इजराइल के मुख्य क्रॉसिंग पॉइंट पर हमला किया था, जिसमें तीन सैनिक मारे गए थे। 

इजराइल ने किया हवाई हमला 

इस बीच यहां बता दें कि, इजराइल की ओर से दक्षिण लेबनान के माएस अल जबल शहर में भीषण हवाई हमले किए गए हैं। इन हमलों में चार नागरिकों की मौत हो गई है, कई अन्य घायल बताए जा रहे हैं। इजराइल की तरफ से हवाई हमले तब किए गए जब हमास ने लेबनान-इजराइल सीमा के पास इजराइली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाते हुए कम से कम 10 हमले किए। 

इजराइल का एक्शन 

हमास ने इजराइल पर पिछले साल सात अक्टूबर को हमला किया था जिसके बाद इजराइली बलों ने आतंकी समूह के खात्मे  को लेकर जवाबी कार्रवाई शुरू की थी। इजराइल और हमास के बीच जंग में अब तक करीब 34 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 75 हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। फिलहाल जंग जारी है और इसके थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

इजराइल ने लिया हिजबुल्लाह के मिसाइल अटैक का बदला, लेबनान पर किया घातक हवाई हमला: VIDEO

US Protest: पुलिस को देखते ही छात्रों ने पैक किया बैग, हवा में उड़ गया इजराइल विरोधी प्रदर्शन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement