Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

वर्जिन मैरी से संदेश, रोती हुई मूर्तियां और अन्य चमत्कार, ये बातें हुईं पुरानी...अब वैटिकन ने किए बड़े सुधार

वैटिकन ने रहस्यमयी घटनाओं के मूल्यांकन को लेकर मानदंडों में सुधार किया है। वैटिकन ने कहा कि धोखेबाज, लोगों की मान्यताओं से भी ठगी करने की कोशिश करते हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: May 17, 2024 21:59 IST
Vatican New Norms- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Vatican New Norms

वैटिकन सिटी: वैटिकन ने अलौकिक घटनाओं का मूल्यांकन करने के मानदंडों में सुधार किया है। वैटिकन के सिद्धांत कार्यालय ने कहा है कि इंटरनेट के जमाने में ये मानदंड अब उपयोगी नहीं रह गए हैं। शुक्रवार को वैटिकन ने वर्जिन मैरी से संदेश मिलने जैसी घटनाओं, रोती हुई मूर्तियों और अन्य कथित रहस्यमयी घटनाओं के मूल्यांकन के लिए अपनी प्रक्रिया में आमूल-चूल सुधार किया है। इसमें साफ कहा गया है कि इंटरनेट युग में मौजूदा मानदंड उपयोगी नहीं थे। 

लोगों को होगा नुकसान 

वैटिकन के सिद्धांत कार्यालय ने पहली बार 1978 में जारी किए गए मानदंडों में बदलाव किया है। वैटिकन ने कहा कि आजकल, भूत-प्रेत या रोती मैडोना के बारे में बातें तेजी से फैलती हैं और यदि अफवाह फैलाने वाले तत्व लोगों के विश्वास का दुरुपयोग धन उठाने के लिए करना चाहें तो इससे नुकसान अधिक होगा। नए मानदंडों में यह स्पष्ट किया गया है कि लोगों के संबंधित विश्वास का दुरुपयोग वैधानिक रूप से दंडनीय हो सकता है। ये मानदंड अनिवार्य रूप से कैथोलिक चर्च की मूल्यांकन प्रक्रिया को फिर से परिभाषित करते हैं कि क्या चर्च के अधिकारी किसी विशेष दृष्टि या कथित तौर पर दैवीय रूप से प्रेरित किसी घटना को अलौकिक घोषित कर सकते हैं। 

कैथोलिक चर्च का इतिहास 

कैथोलिक चर्च का एक लंबा और विवादास्पद इतिहास रहा है जिसके अनुयायियों का दावा होता है कि उन्होंने वर्जिन मैरी के दर्शन, कथित तौर पर खून के आंसू रोती हुई मूर्तियों और ईसा मसीह के घावों की तरह हाथ-पैरों पर घावों का अनुभव किया है। चर्च के जिन लोगों ने घावों का अनुभव करने का दावा किया है उनमें पाद्रे पियो और असीसी के सेंट फ्रांसिस शामिल हैं, भले ही इनकी प्रामाणिकता के बारे में निर्णय भ्रामक रहे हों। संशोधित मानदंडों में चेतावनी दी गई है कि इस तरह की बातों से संबंधित धोखाधड़ी करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाएगा, जिसमें वैधानिक दंड भी शामिल है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

भारत और रूस करने जा रहे हैं बड़ा समझौता, Russia में भारतीयों के लिए होगी वीजा फ्री एंट्री

ताइवान के मंत्री का बयान, बोले 'यूक्रेन जंग हार गया तो चीन का बढ़ेगा हौसला, ये विनाशकारी होगा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement